होम / Weather Update 2 May : उत्तर भारत में बारिश का सिलसिला शुरू अगले दो दिन रहेगा जारी

Weather Update 2 May : उत्तर भारत में बारिश का सिलसिला शुरू अगले दो दिन रहेगा जारी

• LAST UPDATED : May 2, 2023
  • बारिश और तेज हवाओं के चलते तापमान में काफी ज्यादा गिरावट

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update 2 May, नई दिल्ली : उत्तर भारत में मई की शुरुआत बारिश और तेज हवाओं से हुई है। उत्तर भारत में हालांकि मई की शुरुआत अमूमन गर्मी और लू के साथ होती है लेकिन इस बार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद अप्रैल के अंतिम सप्ताह से ही मौसम में बदलाव आ गया था।

एक मई को पूरा दिन आसमान में बादल छाए रहे और ठंडी हवाएं चलती रहीं। इसी बीच बाद दोपहर दिल्ली, एनसीआर सहित अन्य कई स्थानों पर बारिश का दौर शुरू हो गया। जो सोमवार व मंगलवार की मध्य रात्रि खूब चला। रात में काफी ज्यादा बारिश हुई जोकि मंगलवार सुबह भी जारी रही। इसी के चलते तापमान में काफी ज्यादा गिरावट दर्ज की गई और मई में भी ठंड का अहसास हुआ।

दक्षिण भारत में भी गर्मी से राहत की संभावना

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले दो दिन उत्तर भारत के साथ ही दक्षिण भारत के राज्यों में भी ऐसा ही मौसम जारी रह सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बन रहा है, जिसके चलते लगभग पूरे उत्तर भारत में बारिश को लेकर आॅरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जिन इलाकों में भारी बारिश की संभावना रहती है, वहां मौसम विभाग आॅरेंज अलर्ट जारी करता है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, बिहार, झारखंड में भारी बारिश और शिमला में बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है। खराब मौसम के चलते सोमवार को चारधाम यात्रा रोक दी गई थी।

हरियाणा-पंजाब का तापमान 10 डिग्री तक गिरा

उत्तर भारत के साथ ही हरियाणा और पंजाब में भी बारिश का दौर जारी है। इस बेमौसम बारिश से जहां किसानों को परेशानी हुई है वहीं आम लोगों को गर्मी से राहत मिली है जो आने वाले दिनों में भी जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग की माने तो इस बारिश और तेज हवाओं के चलते प्रदेश में तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम दर्ज किया गया है। अगले कुछ दिन में मौसम साफ होने के बाद तापमान में दोबारा से वृद्धि होगी।

यह भी पढ़ें : Gang war in Tihar jail : दिल्ली तिहाड़ जेल में गैंगवार, गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की हत्या

यह भी पढ़ें : Accident in Pathankot : नहर में गिरी कार, तीन बैंक कर्मियों की मौत

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: