Categories: देश

Weather Update 3 January : घने कोहरे और ठंड की गिरफ्त में उत्तर भारत

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Weather Update 3 January) : नए साल के साथ ही उत्तरी भारत में ठंड ने भी प्रचंड रूप धारण कर लिया है। कंपकंपाती सुबह और शाम के बीच दोपहर को भी सूर्य देव घने कोहरे में छुपे रहते हैं। इससे तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। दूसरी तरफ पहाड़ी राज्यों में कई दिन से जारी बर्फबारी के दौर ने भी मैदानों की ठंड में इजाफा किया है।

मौसम विभाग ने भी हरियाणा-पंजाब व यूपी सहित पूरे उत्तर भारत में शीत लहर का अलर्ट जारी किया है। दूसरी तरफ यूपीए राजस्थान समेत 5 राज्यों के स्कूलों में छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। हिमाचल में बर्फबारी के चलते कई इलाकों में सड़कें बंद हो गई हैं।

पंजाब और हरियाणा में धुंध ने बढ़ाई सर्दी

पहाड़ी राज्यों में जहां बर्फबारी के चलते ठंड में इजाफा हो रहा है वहीं मैदानों क्षेत्रों पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में धुंध के चलते सर्दी में इजाफा हो रहा है। धुंध के कारण पूरा दिन धूप दिखाई नहीं दे रही जिससे दिन और रात के तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में सर्दी का दौर जारी रहेगा।

पंजाब में बठिंडा तो हरियाणा का मेवात सबसे ठंडे

मौसम विभाग के अनुसार दोनों राज्यों में सोमवार सारा दिन खूब ठिठुरन रही है। इस दौरान पंजाब में 0.4 डिग्री के साथ बठिंडा तो हरियाणा के मेवात में रात का पारा माइनस 1.3 डिग्री दर्ज हुआ। अमूमन हिसार या नारनौल में ही तापमान माइनस में जाता है, लेकिन इस बार मेवात से माइनस के तापमान का आगाज हुआ है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो राजस्थान के पास होने के कारण मेवात में सर्दी अधिक रही है।

6 जनवरी तक छाया रह सकता है कोहरा

मौसम विभाग की माने तो पंजाब और हरियाणा दोनों राज्यों में 6 जनवरी तक घना कोहरा छाया रहेगा और इस दौरान शीतलहर चलेगी। 5 जनवरी तक हरियाणा के 9 जिलों में ठंड को लेकर आॅरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि सुबह और शाम के समय घरों से निकलना है तो गर्म वस्त्र डाले इसके साथ ही किसानों को कहा गया है कि वे पानी देते समय रात को खेतों में न रुकें।

दिल्ली में ठंड के साथ गिरा एयर इंडेक्स

राष्टÑीय राजधानी में लोगों को दोहरी मार का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली में इन दिनों जहां कोहरा छाया रहता है वहीं प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा होने के चलते एयर इंडेक्स भी खतरनाक स्तर की तरफ बढ़ रहा है। जिससे यहां सांस रोगियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें : Accident in Australia : आस्ट्रेलिया में जॉय राइड के दौरान हादसा, 4 की मौत

Connect With Us : Twitter, Facebook

Harpreet Singh

Share
Published by
Harpreet Singh

Recent Posts

Ambala AYUSH Department : अचानक से फटा स्टीमर, इतनी महिलाएं आई चपेट में

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Ambala AYUSH Department : अंबाला के आयुष विभाग में आज…

23 mins ago

Deependra Hooda : … और आ गई भाजपा के कुशासन की एक्सपायरी डेट, दीपेन्द्र हुड्डा ने ऐसे बोला हमला

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Deependra Hooda : कांग्रेस नेता और लोकसभा सांसद दीपेन्द्र सिंह…

38 mins ago