होम / Weather Update 4 May : दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात बनने की संभावना

Weather Update 4 May : दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात बनने की संभावना

• LAST UPDATED : May 4, 2023
  • 6 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक चक्रवाती संचलन बनेगा

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Update 4 May, नई दिल्ली:  दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी (बीओबी) के ऊपर 9 मई चक्रवात बनने की संभावना है। भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी है। अधिकारियों ने कहा कि 6 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक चक्रवाती संचलन बनेगा, जो सात को उसी इलाके में एक कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा। सिस्टम के अगले दिन यानी 8 मई को एक अवसाद में केंद्रित होने की संभावना है। इसके बाद इसके बंगाल की मध्य खाड़ी की ओर लगभग उत्तर की ओर बढ़ते हुए तीव्र होने की अच्छी संभावना है।

तीव्रता की अब तक नहीं दी गई जानकारी

आईएमडी अधिकारियों ने हालांकि अब तक चक्रवात की तीव्रता, पथ व ओडिशा तट पर प्रभाव की भविष्यवाणी नहीं की है। आईएमडी के महानिदेशक (डीजी) मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि कम दबाव के बनने और 9 मई तक चक्रवात में इसकी तीव्रता पर सहमति है। उन्होंने कहा, हमने इसके पथ और तीव्रता और भूमि पर उस क्षेत्र को निर्दिष्ट नहीं किया है, जहां इसके हिट होने की संभावना है। एक बार कम दबाव बनने के बाद, हम लैंडफॉल और इसकी तीव्रता के बारे में विस्तृत भविष्यवाणी प्रदान करेंगे।

मछुआरों व नाव चलाने वालों को दी चेतावनी

मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात के शुरुआती संकेतों के चलते मछुआरों व नाव चलाने वालों को इस क्षेत्र में न जाने की चेतावनी दी गई है। आईएमडी प्रमुख ने कहा कि चक्रवात की स्थिति में इस क्षेत्र में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने की संभावना है। महापात्रा ने कहा, चक्रवात का नाम मोचा रखने का सुझाव यमन ने दिया है।

ओडिशा तट के लिए अभी कोई अलर्ट नहीं

मृत्युंजय महापात्र ने सलाह दी कि मछुआरों को 7 मई से दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में नहीं जाना चाहिए। डीजी ने स्पष्ट किया कि ओडिशा तट के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है और ओडिशा पर सिस्टम के संभावित प्रभाव के बारे में कोई पूवानुर्मान नहीं है। महापात्र ने लोगों से संभावित चक्रवात से नहीं घबराने, बल्कि किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें : Terrible Accident in Chhattisgarh Raipur : नेशनल हाइवे -30 पर दुर्घटना में 11 लोगों की मौत

यह भी पढ़ें : Violence in Manipur : मणिपुर में हिंसा के लिए भाजपा जिम्मेदार : खड़गे

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: