Categories: देश

WHO Warns On Corona डेल्टा-ओमिक्रॉन की आएगी सुनामी

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
WHO Warns On Corona देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के केस अब तक लगभग 900 के पार पहुंच चुके हैं, वहीं 120 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कई देशों ने फिर से पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं। भारत में ओमिक्रॉन को लेकर पाबंदियां लगनी शुरू हो गई हैं। कई राज्यों ने नाइट कर्फ्यू लगाना शुरू कर दिया है। ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ओमिक्रॉन और डेल्टा वेरिएंट के मिलने से संक्रमण के मामलों की ‘सुनामी’ की चिंता जाहिर की है। डब्ल्यूएचओ चीफ टेडरोस एडनोम गेब्रियासिस ने दुनिया को चेतावनी देते हुए कहा कि डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट की ऐसी सुनामी आएगी कि हेल्थ सिस्टम तबाही के कगार पर पहुंच जाएगा। आपको बता दें कि दुनियाभर का हेल्थ सिस्टम वैसे ही अपनी क्षमताओं से आगे जाकर काम कर रहा है। इसके बाद डेल्टा और ओमिक्रॉन जैसे दोनों खतरे संक्रमण का आंकड़ा रिकॉर्ड ऊंचाई तक ले जाएंगे। इससे हॉस्पिटलाइजेशन और मौतें बढ़ेंगी।

एक सप्ताह में इतने बढ़े ग्लोबल केस (WHO Warns On Corona)

डब्ल्यूएचओ चीफ ने कहा कि कोरोना के ग्लोबल केस की संख्या में पिछले हफ्ते 11 फीसदी का उछाल आया है। अमेरिका और फ्रांस में बीते बुधवार को रोजाना के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ओमिक्रॉन को लेकर ‘मैं बहुत चिंतित हूं, यह बहुत तेजी से फैलता है और यह डेल्टा के साथ-साथ दुनिया में फैल रहा है।

मौजूदा वैक्सीन ओमिक्रॉन में प्रभावी (WHO Warns On Corona)

डब्ल्यूएच की चीफ साइंटिस्ट ने कहा है कि मौजूदा वैक्सीन ओमिक्रॉन के खिलाफ अभी भी प्रभावी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर में मौजूद टी सेल इम्युनिटी नए वेरिएंट का मुकाबला करने में सक्षम है। उन्होंने कहा, ऐसा लग रहा है कि वैक्सीन अभी भी प्रभावी साबित हो रही है। हालांकि, अलग-अलग वैक्सीन का प्रभाव अलग-अलग है। डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी यूज लिस्ट में शामिल सभी वैक्सीन में से अधिकांश गंभीर बीमारी रोकने और डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम हैं।

Also Read: Omicron India Cases Today 1000 के पास पहुंचे ओमिक्रॉन के केस

2022 में खत्म हो सकती महामारी की भयावहता: एक्सपर्ट रेयान (Omicron Alert)

डब्ल्यूएचओ के पैंडेमिक एक्सपर्ट माइक रेयान ने कहा कि कोरोना महामारी की भयावहता अगले साल 2022 में समाप्त हो सकती है। हालांकि, कोरोना वायरस दुनिया से गायब नहीं होगा। टॉप इमरजेंसी एक्सपर्ट रेयान ने कहा कि ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर किसी नतीजे पर पहुंचना जल्दबाजी होगी। इस वेरिएंट के बुजुर्गों में फैलने के बाद ही ज्यादा जानकारी सामने आएगी।

Connect With Us : Twitter Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना

India News Haryana (इंडिया न्यूज),Sonipat News :सोनीपत जिला के गांव पिपली स्थित राजकीय महाविद्यालय में…

49 mins ago

Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा

भाजपा प्रत्याशी ने 5 अक्तूबर को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की…

1 hour ago

Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?

आम आदमी पार्टी का दीपक अब बुझ चुका है, ये हरियाणा में आकर क्या उजाला…

2 hours ago

Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Karimganj Border असम पुलिस ने शुक्रवार सुबह करीमगंज सीमा पार…

2 hours ago