होम / Art Of Living द्वारा लॉस एंजिल्स में विश्व संस्कृति फिल्म महोत्सव आयोजित

Art Of Living द्वारा लॉस एंजिल्स में विश्व संस्कृति फिल्म महोत्सव आयोजित

• LAST UPDATED : July 31, 2024
  • एक वैश्विक फिल्म महोत्सव जो प्रेरणा का स्रोत बन गया
  • विभिन्न संस्कृतियों को प्रेरित व शिक्षित करने और उनका उत्सव मनाने वाली फिल्मों का किया प्रदर्शन 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Art Of Living : आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा आयोजित विश्व संस्कृति फिल्म महोत्सव का उद्घाटन लॉस एंजिल्स में किया गया। चार दिवसीय महोत्सव में विभिन्न संस्कृतियों को प्रेरित व शिक्षित करने और उनका उत्सव मनाने वाली फिल्मों का प्रदर्शन किया गया। वैश्विक मानवतावादी और आध्यात्मिक नेता, गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर ने डब्लू.सी.एफ.एफ उद्घाटन में अपने संबोधन में पूछा, “फिल्में लोगों के मस्तिष्क पर बहुत गहरा प्रभाव डालती हैं। क्या हम इन्हें  मानवीय चेतना के उत्थान का साधन बना सकते हैं? क्या हम फिल्मों को लोगों को अधिक प्रसन्न होने, उनमें अधिक अपनापन जगाने का माध्यम बना सकते हैं?”

नायकत्व के रूप में बनाए गए नकारात्मक रोल मॉडल के बारे में भी बात की

गुरुदेव ने सिनेमा के माध्यम से हिंसक या आक्रामक नायकत्व के रूप में बनाए गए नकारात्मक रोल मॉडल के बारे में भी बात की। “हर बालक नायक बनना चाहता है। लेकिन क्या फिल्म की कहानी में दिखाया गया हीरो मन के उत्थान का उद्देश्य पूरा कर रहा है? हमें इस बारे में सोचने की जरूरत है और इसलिए मुझे प्रसन्नता है कि मनोरंजन उद्योग से आप में से बहुत सारे निर्माता, अभिनेता और निर्देशक यहां उपस्थित हैं और आप इस दृष्टिकोण को देखने में सक्षम हैं। साथ ही आप इस विषय में सोच रहे हैं कि वैश्विक चेतना में प्रेम और करुणा जगाने के उपाय को प्रभावित करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

Art Of Living : दर्शकों के साथ एक प्रश्नोत्तरी भी की

डब्ल्यू.सी.एफ.एफ की शुरुआत पावो चॉयनिंग दोरजी द्वारा निर्देशित ऑस्कर-शॉर्टलिस्टेड ड्रामा फ़िल्म  “द मॉन्क एंड द गन” से हुई। भूटानी फिल्म निर्माता ने “द मॉन्क एंड द गन” स्क्रीनिंग के बाद दर्शकों के साथ एक प्रश्नोत्तरी भी की, जिनकी फिल्म ‘लूनाना: ए याक इन द क्लासरूम’ को  सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फिल्म के लिए 2022 अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था ।

फिल्म हिरयामा (कोजी याकुशो) नामक व्यक्ति के बारे में

इस अनोखे फिल्म महोत्सव का विचार भव्य विश्व संस्कृति महोत्सव के दौरान अस्तित्व में आया था, जिसने पिछले साल वाशिंगटन, डीसी, कैपिटल हिल में दुनिया भर से लगभग 10 लाख लोगों को आकर्षित किया था, जिसमें प्रेम, विविधता और भाईचारे की प्रबल शक्ति का प्रदर्शन किया गया था। इस कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव एच.ई. बान की-मून सहित कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति देखी गई।

अमेरिकी सर्जन जनरल डॉ. विवेक मूर्ति, फ्लोरिडा के रिपब्लिकन सीनेटर रिक स्कॉट, और जापान की पूर्व प्रथम महिला अकी आबे, जापान के दिवंगत पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे की विधवा उनमें शामिल हैं। फ़िल्म महोत्सव विम वेंडर्स की ऑस्कर-नामांकित फिल्म “परफेक्ट डेज़” के साथ समाप्त हुआ, जो हिरयामा (कोजी याकुशो) नामक व्यक्ति के बारे में है, वह टोक्यो के सार्वजनिक शौचालयों को साफ करता है, जो अपनी बेदाग स्वच्छता के लिए प्रसिद्ध हैं। यह फिल्म जीवन में सरल बातों का आनंद लेने के आध्यात्मिक सूत्र के बारे में समझ विकसित करती है।

 

यह भी पढ़ें : Delhi Coaching Center Deaths : हादसे के लिए सिस्टम जिम्मेदार : कोर्ट

यह भी पढ़ें : Wayanad Landslides Death LIVE Updates : भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 150 से पार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox