Categories: देश

Worlds Tallest Shiva Statue जानिए भारत में यहां है विश्व की सबसे बड़ी शिव मूर्ति

Worlds Tallest Shiva Statue

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Worlds Tallest Shiva Statue : देश भर में आज महा शिवरात्रि को बड़े धूम धाम से मनाया जा रहा है। वहीं राजस्थान में विश्व की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा बन रही है। यह प्रतिमा राजस्थान के नाथद्वारा में बनाई जा रही है। इस प्रतिमा में लिफ्ट जैसी सुविधा मिलने वाली है। साथ ही तालाब से लेकर 400 लोगों की क्षमता का हॉल भी बनाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह प्रतिमा इतनी विशाल है कि इसे आप 20 कि.मी. दूर से भी देखा सकते हैं। वहीं इस प्रतिमा मे 5-5 हजार लीटर पानी की क्षमता वाले दो तालाब भी होगें। इनमें से एक तलाब से भगवान शिव का अभिषेक किया जाएगा। बता दें कि इस शिव प्रतिमा के निर्माण में 10 साल से ज्यादा का समय लगा है। वहीं प्रतिमा में 280 फीट तक लिफ्ट लगी है। (Worlds Tallest Shiva Statue)

मिलेंगी ये सुविधाएं

Worlds Tallest Shiva Statue

भगवान शिव की इस विशाल प्रतिमा के अदंर ही 5 हजार लीटर पानी की क्षमता वाले दो तलाब बनाए गए हैं। इनमें से एक तलाब से भगवान शिव की प्रतिमा का अभिषेक व दूसरी का इमरजेंसी में आग बुझाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं श्रद्धालुओं के लिए भी प्रतिमा के अंदर 4 लिफ्ट हैं। इनमें से 2 लिफ्ट में एक बार में 29 श्रद्धालु 110 फीट तक ऊपर जा सकेंगे। वहीं दूसरी दो लिफ्ट में 280 फीट तक 13 श्रद्धालु एक साथ आ-जा सकेंगे। वहीं तीन सीढ़ियां इसके अदंर बनाई गई हैं यह मेंटेनेंस स्टाफ के लिए होगीं। वहीं प्रतिमा के अंदर बनाए गए हॉल में प्रोजेक्टर पर प्रतिमा की पूरी निर्माण प्रक्रिया दिखाई जाएगी। वहीं श्रद्धालु प्रतिमा के अंदर लगाई जाने वाली दूरबीन से अरावली पर्वत शृंखला का नजारा देख सकेंगे। (Worlds Tallest Shiva Statue)

Read More: List of 12 Jyotirlinga in India महाशिवरात्रि पर जानिए शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों के बारे में

इतने फीट ऊंची होगी शिव प्रतिमा

Worlds Tallest Shiva Statue

मिराज ग्रुप की सीएमडी मदनलाल पालीवाल द्वारा बनाई जा रही भगवान शिव की इस प्रतिमा की ऊंचाई 351 फीट है। हालांकि निर्माण कार्य की शुरूआत में इसकी ऊंचाई 251 फीट तय की गई थी। इस प्रतिमा की नींव 18 अगस्त 2012 में नाथद्वारा के गणेश टेकरी स्थित पहाड़ी पर रखी गई थी। (Largest Shiva Murti in World)

Read More: How to Worship Devotees on Mahashivratri महाशिवरात्रि पर कैसे करें भक्त पूजा

Connect With Us: Twitter Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

21 mins ago

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

11 hours ago