देश

Wrestler Protest Todays Update : पहलवानों ने हनुमान मंदिर तक किया मार्च, अब जाएंगे बंगला साहिब गुरुद्वारा

India News (इंडिया न्यूज), Wrestler Protest Todays Update, नई दिल्ली : भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी पहलवानों और उनके समर्थकों ने बुधवार को यहां कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर तक मार्च किया। पिछले 25 दिनों से जंतर-मंतर पर डेरा डाले हुए पहलवान मंगलवार को हनुमान मंदिर गए। इस मौके पर पहलवानों के साथ भीम आर्मी के अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद के अलावा सैकड़ों समर्थक भी थे। प्रदर्शनकारी पहलवान बुधवार को बंगला साहिब गुरुद्वारे में माथा टेकने भी जाएंगे।

25 दिनों से जंतर-मंतर पर कर रहे हैं प्रदर्शन

ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक तथा एशियाई खेलों की स्वर्ण विजेता विनेश फोगाट सहित भारत के शीर्ष पहलवान पिछले 25 दिनों से यहां जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। वे बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं जिन पर एक नाबालिग सहित सात महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

बजरंग ने की मोदी और शाह से मामले में आगे आने की अपील

मार्च के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए बजरंग पूनिया ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से मामले में हस्तक्षेप करने और महिला पहलवानों के लिए न्याय सुनिश्चित करने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि हमारी आवाज प्रधानमंत्री मोदी तक नहीं पहुंच रही। हम उनसे और गृहमंत्री से हमारे लिए न्याय सुनिश्चित करने का अनुरोध करते हैं। उन्होंने ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ का नारा दिया। इसलिए हम अनुरोध करते हैं कि इन बेटियों को न्याय दिलाएं। ये भी देश की बेटियां है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम मंदिर में बजरंग बली का आशीर्वाद लेने आए हैं ताकि हमारे देश की बेटियों को जल्द से जल्द न्याय मिले।’’

क्या न्याय पाने के लिए हर लड़की को धरना देना पड़ेगा : विनेश फोगाट

विश्व चैंपियनशिप की पदक विजेता विनेश ने कहा, ‘‘यह हमारे देश का दुर्भाग्य है। क्या देश की हर लड़की को न्याय पाने के लिए धरना देना पड़ेगा? क्या हम दोषियों को सजा नहीं दे सकते? हमारा देश इतना कमजोर नहीं हो सकता।’’ इस मार्च में शामिल लोगों ने ‘हम अपने खिलाड़ियों के साथ हैं’ और ‘बृज भूषण को गिरफ्तार करें’ जैसे नारों के बैनर हाथों में पकड़ रखे थे।

ये बोले रेसलर साक्षी

साक्षी ने ट्वीट किया, ‘‘हमें वीडियोग्राफी/फोटोग्राफी करने वाले स्वयंसेवकों की आवश्यकता है जो न्याय के लिए हमारी लड़ाई में हमारा समर्थन कर सकें। अगर आप हमारा समर्थन करने में रुचि रखते हैं तो कृपया डीएम (संदेश भेजे) करें।’’ पहलवानों ने मंगलवार को संकेत दिया था कि वे अपने प्रदर्शन को ‘राष्ट्रीय आंदोलन’ बनाने के लिए इसे रामलीला मैदान ले जा सकते हैं।

चंद्रशेखर सोमवार शाम पहलवानों के समर्थन में जंतर-मंतर पहुंचे थे, लेकिन अधिकारियों द्वारा उन्हें रात में कार्यक्रम स्थल छोड़ने के लिए कहा गया था। वह चले गए और मंगलवार को अपने समर्थकों के साथ फिर से लौट आए थे। उन्होंने पहलवानों से आग्रह किया कि वे 21 मई के बाद अपने आंदोलन को बड़ा करने के लिए रामलीला मैदान में चले जाएं। खाप पंचायतों ने बृजभूषण के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सरकार को 21 मई तक का समय दिया है।

यह भी पढ़ें : Wrestler Protest Update 12 May : महिला पहलवान यौन उत्पीड़न केस में एसआईटी गठित : दिल्ली पुलिस

यह भी पढ़ें : Sonipat Student Murder Case : बच्चे की हत्या मामले में बड़ा खुलासा, 11वीं के छात्र ने ही वारदात को दिया अंजाम

यह भी पढ़ें : Chinese Fishing Boat : हिंद महासागर में चीनी नौका के डूबने से 39 लोग लापता

 

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

MP Deepender Hooda ने भगवान वाल्मीकि प्रकटोत्सव कार्यक्रम में शिरकत की

भगवान वाल्मीकि के दिखाए रास्ते पर चलकर ही राष्ट्र का कल्याण हो सकता है :…

3 hours ago

Air India Flight Sent Emergency Signal : मुंबई से लंदन जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट ने क्यों भेजा आपातकालीन सिग्नल ?

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Air India Flight Sent Emergency Signal : एयर इंडिया की फ्लाइट को…

5 hours ago

Major Railway Accident in Assam : अगरतला-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस ट्रेन के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, जांच जारी

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Major Railway Accident in Assam : असम में गुरुवार को…

5 hours ago