देश

Wrestlers Protest in Delhi : जंतर-मंतर से पंजाब तक पहुंची पहलवानों की गूंज, भाकियू उग्राहां गुट ने दिया धरने को समर्थन

  • 7 मई को अध्यक्ष जोगिंदर सिंह उग्राहां के नेतृत्व में पंजाब से हजारों महिलाएं जंतर-मंतर पर खिलाड़ियों का साथ देने पहुंचेंगी

India News (इंडिया न्यूज), Wrestlers Protest in Delhi, चंडीगढ़ : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुश्ती में भारत का नेतृत्व करने वाले कई पहलवान गत 23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे हुए हैं। इन पहलवानों में ज्यादात्तर महिला पहलवान हैं जिन्होंने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। ये सभी पहलवान आरोपी पर कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं। पहलवानों के धरने में बुधवार देर रात उस समय हंगामा हो गया जब दिल्ली पुलिस और धरने पर बैठे पहलवानों में झड़प हो गई।

बुधवार रात के बाद गुरुवार को पहलवानों को उस समय झटका लगा जब सुप्रीम कोर्ट ने उनके मामले में दखल देने से इनकार करते हुए उनका केस लौटा दिया। इसके बाद धरने पर बैठे पहलवानों में मायूसी छा गई। लेकिन इस मायूसी ने एक चिंगारी का काम किया। न केवल हरियाणा की खाप और किसान यूनियन पहलवानों के पक्ष में सामने आई अपितु पंजाब की सबसे बड़ी किसान यूनियन, भारतीय किसान यूनियन (उगराहां) जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों के समर्थन में उतर आई है । 7 मई को अध्यक्ष जोगिंदर सिंह उग्राहां के नेतृत्व में पंजाब से हजारों महिलाएं जंतर-मंतर पर खिलाड़ियों का साथ देने पहुंच रही हैं।

2002 में बनी भारतीय किसान यूनियन उग्राहां पंजाब में काफी मजबूत

जोगिंदर सिंह उग्राहां भारत में किसान आंदोलन के प्रमुख चेहरों में से एक हैं। संगरूर जिले के सुनाम शहर के रहने जोगिंदर सिंह का जन्म और पालन-पोषण एक किसान परिवार में हुआ था। पंजाब के बहुत कम लोगों को जानकारी होगी कि जोगिंदर सिंह उग्रराहां पूर्व सैनिक हैं। भारतीय सेना से रिटायर होने के बाद, उन्होंने खेती की ओर रुख किया और किसान हितों की लड़ाई में सक्रिय हो गए।

उन्होंने साल 2002 में भारतीय किसान यूनियन (उग्राहां) का गठन किया और तब से वह लगातार किसानों के मुद्दों पर संघर्ष कर रहे हैं। जोगिंदर सिंह उगराहां एक उत्कृष्ट वक्ता हैं और इस कला से वो लोगों को जुटाने में माहिर हैं। यह संगठन अमृतसर, बठिंडा, बवाला, गुरदासपुर, लुधियाना, संगरूर, फरीदकोट, फिरोजपुर मनसा, मोगा और मुक्तसर जिले में अपना प्रभाव रखता है।

किसान आंदोलन में उग्राहां गुट ने निभाई अहम भूमिका

ज्ञात रहे कि केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ जब कोई भी खुलकर सामने नहीं आ रहा था तो उस समय उग्राहां गुट ने पंजाब से किसान संघर्ष का बिगुल फूंकते हुए किसानों को दिल्ली चलने को कहा। यह पंजाब के किसान ही थे जो सबसे पहले दिल्ली के सिंघू बॉर्डर पर आंदोलन करते हुए डटे। इसके बाद से पूरे किसान आंदोलन की ज्यादात्तर अगुवाई सिंघु बॉर्डर से ही की गई। इस किसान आंदोलन के बाद ही केंद्र सरकार कृषि कानून वापस लेने को मजबूर हुई थी।

यह भी पढ़ें : Terrible Accident in Chhattisgarh Raipur : नेशनल हाइवे -30 पर दुर्घटना में 11 लोगों की मौत

यह भी पढ़ें : Army deployed in Manipur : मणिपुर में हिंसा के बाद सेना तैनात

यह भी पढ़ें : Violence in Manipur : मणिपुर में हिंसा के लिए भाजपा जिम्मेदार : खड़गे

Connect With Us : Twitter, Facebook

Harpreet Singh

Share
Published by
Harpreet Singh

Recent Posts

Haryana Farmers News: किसानों की बढ़ती समस्याओं का हवाला देते हुए पूर्व विधायक ने CM को लिख डाला पत्र

हरियाणा नायब सरकार के आने के बाद हर क्षेत्र में बेहतर काम करने का प्रयास…

41 mins ago

Online Fraud : गिरोह का पर्दाफाश, ऐसे निकाल ली थी राशि, अब आया शिकंजे में

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Online Fraud : हरियाणा में ठगों द्वारा ठगी करने के नए नए…

59 mins ago

Big Scam in Haryana: कार खरीदने का लालच देकर ठगी लाखों की रकम, Whaatsapp पर किया था संपर्क

हरियाणा में लगातार स्कैम के कई मामले सामने आ रहे हैं। घर बैठे लोगों की…

1 hour ago

Congress MLA: ’90 विधायक हैं, कितनों के…’, SDO ने कही ऐसी बात गुस्से से बौखलाए कांग्रेस MLA और उठाया बड़ा कदम

हरियाणा में कांग्रेस के कुछ ही विधायक हैं लेकिन अभी से ही इन विधायकों ने…

1 hour ago