होम / Wrestlers Protest update 29 May : आखिर जंतर-मंतर से रवाना हुए पहलवान

Wrestlers Protest update 29 May : आखिर जंतर-मंतर से रवाना हुए पहलवान

• LAST UPDATED : May 29, 2023
  • 38 दिन तक चला धरना समाप्त
  • रविवार को पुलिस के साथ हुई झड़प के बाद बदले हालात

India News (इंडिया न्यूज), Wrestlers Protest update 29 May, नई दिल्ली : पिछले 38 दिन से दिल्ली के जंतर-मंतर पर चल रहा पहलवानों का धरना समाप्त हो गया है। रविवार को दिल्ली पुलिस और पहलवानों के बीच हुई झड़प के बाद पुलिस ने 109 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करते हुए उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई किए जाने की बात कही है।

इनमें विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया आदि का नाम भी शामिल है। यह सब होने के बाद सोमवार सुबह पहलवान जंतर-मंतर से रवाना हो गए। पहलवानों के रवाना होने के बाद पुलिस की तरफ से बयान आया जिसमें दिल्ली पुलिस ने पहलवानों द्वारा गलत व्यवहार किए जाने का आरोप लगाया। पुलिस ने कहा कि हमने 38 दिन से धरना दे रहे पहलवानों को हर मुमकिन सुविधा दी थी, लेकिन रविवार को इन लोगों ने कानून तोड़ा।

डिप्टी पुलिस कमिश्नर सुमन नालवा ने कहा- अगर पहलवानों ने अगली बार धरने की इजाजत मांगी तो हम उन्हें जंतर-मंतर नहीं, दूसरी जगह पर भेजेंगे। दरअसल, रविवार को झड़प के बाद रेसलर साक्षी ने कहा था कि अब जंतर-मंतर पर सत्याग्रह करेंगे।

रविवार को इसलिए बिगड़ी स्थिति

दरअसल रविवार को पहलवानों के समर्थन में देश भर के किसान संगठनों ने नए संसद भवन के सामने महिला पंचायत करने का आह्वान किया था लेकिन पुलिस ने मुस्तैदी दिखाते हुए महिलाओं को दिल्ली के बॉर्डर पर ही रोक लिया। जब रविवार को धरने पर बैठे पहलवानों ने नए संसद भवन की तरफ रोष मार्च निकालने का प्रयास किया तो दिल्ली पुलिस द्वारा उन्हें रोका गया। इसपर पहलवानों ने बैरिकेड हटा दिए और दिल्ली पुलिस से झड़प हो गई। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने कई पहलवानों को बलपूर्वक धरना स्थल से हटाते हुए उन्हें हिरासत में ले लिया। इसके साथ ही कुल 109 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया।

पहलवानों ने बृजभूषण पर ये आरोप लगाए थे

पीड़ित पहलवानों ने पुलिस को दी शिकायत में कहा कि आरोपी बृजभूषण ने सांस लेने के पैटर्न के बहाने उनके पास पहुंचे और उन्होंने उनकी छाती, जांघ, कंधे को पेट टच किया। एफआईआर में दूसरा आरोप है 2016 में टूनार्मेंट के दौरान बृजभूषण शरण सिंह एक रेस्तरां में था। जहां कथित तौर पर उन्होंने उसके पेट और की छाती को छुआ। जिसके कारण महिला काफी सदमे में रही।

एक महिला रेसलर ने शिकायत में कहा कि 2019 में वह एक टूनार्मेंट में हिस्सा ले रही थी तो बृजभूषण सिंह ने उसकी छाती और पेट पर हाथ लगाकर उसका शोषण किया। एफआईआर में एक महिला रेसलर ने यह भी बताया कि 2018 में सांसद ने उसे काफी देर तक कसकर गले लगाए रखा। उसने खुद को बृजभूषण के चंगुल से छुड़ाया।

Connect With Us : Twitter, Facebook

 

 

 

 

 

 

 

 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox