होम / Bangladesh PM Sheikh Hasina : तख्तापलट के बाद भारत पहुंचीं बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, यहां से लंदन रवाना होने की संभावना 

Bangladesh PM Sheikh Hasina : तख्तापलट के बाद भारत पहुंचीं बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, यहां से लंदन रवाना होने की संभावना 

• LAST UPDATED : August 5, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज़) Bangladesh PM Sheikh Hasina : बांग्लादेश में हुए बड़े स्तर पर हिंसक प्रदर्शन एवं तख्तापलट के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है। शेख हसीना भारत पहुंच गई हैं और यहां से लंदन रवाना होने वाली हैं। थोड़ी देर पहले उनका प्लेन गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतरा। उधर, बांग्लादेश के सेना प्रमुख ने ऐलान किया क‍ि सेना ने देश की कमान संभाल ली है।

वहीं कई राजनयिक सूत्रों मुताबिक शेख हसीना भारत के रास्ते लंदन जा रही हैं। शेख हसीना वायुसेना के एक परिवहन विमान से हिंडन एयरबेस पहुंची हैं। इस विमान के कुछ देर भारत में रुकने की संभावना है। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि अगर शेख हसीना भारत से लंदन जाएंगी तो उसी विमान का इस्तेमाल करेंगी या किसी दूसरी फ्लाइट का सहारा लेंगी।

Bangladesh PM Sheikh Hasina : आखिरकार बांग्लादेश में क्यों फैली है हिंसा?

उल्लेखनीय है कि पिछले दो दिनों में, हसीना सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में बांग्लादेश में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं। बांग्लादेश में छात्रों का विरोध प्रदर्शन पिछले महीने एक विवादास्पद नौकरी आरक्षण योजना के खिलाफ शुरू हुआ था। यह प्रदर्शन अब सरकार विरोधी आंदोलन में बदल गया है। वर्ष 1971 के मुक्ति संग्राम में भाग लेने वालों के परिवारों के लिए सिविल सेवा नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान इस विवादास्पद आरक्षण व्यवस्था के तहत किया गया था। इसी का विरोध हो रहा है।

हसीना के लन्दन जाने की संभावना

सूत्रों से जानकारी मिली थी कि शेख हसीना अपने विमान से भारत उतरेंगी। यहां भारत के विदेश मंत्रालय से किसी के उनसे मिलने की संभावना है। शेख हसीना के विमान में रिफ्यूलिंग भी होगी। इसके बाद शेख हसीना का विमान भारत से रवाना हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक, विमान में दूसरी बार रिफ्यूलिंग खाड़ी देशों में खासकर सऊदी अरब में होने की संभावना है। इसके बाद शेख हसीना के विमान के लंदन की ओर रवाना होने की संभावना है।

सुरक्षा एजेंसियां कर रही थी निगरानी

जानकारी के मुताबिक, भारत की सुरक्षा एजेंसियां बांग्लादेश से लगी भारतीय सीमा से 10 किलोमीटर दूर से कॉल साइन AJAX1431 वाले C-130 विमान की निगरानी कर रही थी। बताया गया था कि शेख हसीना और उनके दल के कुछ सदस्य इस विमान में हैं। बांग्लादेश एयरफोर्स का ये विमान झारखंड, बिहार जैसे राज्यों के रास्ते यूपी के गाजियाबाद पहुंचा है।

बांग्लादेश में इमरजेंसी या कर्फ्यू लगाने की कोई भी जरूरत नहीं : सेना प्रमुख

रॉयटर्स के मुताबिक, बांग्लादेश के सेना प्रमुख ने कहा है कि देश में इमरजेंसी या कर्फ्यू लगाने की कोई भी जरूरत नहीं है। सेनाध्यक्ष ने ये भी कहा है कि आज यानी सोमवार की रात तक पूरी समस्या का समाधान निकाल लिया जाएगा। सेना प्रमुख ने सभी छात्रों से शांत रहने और अपने घरों की ओर वापस लौटने की अपील की है।

Curfew In Bangladesh : बांग्लादेश में राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू का ऐलान, इंटरनेट-न्यूज चैनल्स पर पाबंदी, अब तक 105 लोगों की मौत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox