स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के 13 आसान तरीके

इंडिया न्यूज,13 Easy Ways to Live a Healthy and Happy Life : खुशी जीवन के सबसे महंगे लक्ष्यों में से एक है, कई लोगों के लिए यह मायावी होती है। यह सोचकर खुद को बहकाना आसान है, “जब मेरे पास इतना अच्छा घर और नई कार हो, तो मैं खुश हो सकता हूं।” वास्तव में हमारे लिए खुशी अभी उपलब्ध है। एक बड़ा घर या एक नई कार वास्तव में आपको खुश नहीं करेगी; जीवन में साधारण खुशियाँ ही सच्ची खुशियाँ लाती हैं। जानिये 13 सरल तरीके जिससे आप आज से ही एक खुशहाल जीवन जीना शुरू कर सकते हैं।

“खुशी जीवन का अर्थ और उद्देश्य है, मानव अस्तित्व का संपूर्ण लक्ष्य और अंत”

1. अच्छे लोगों की संगति करें

सकारात्मकता फैलाने वाले और समान रुचियों वाले अन्य लोगों के साथ जुड़ना आपको उत्साहित और सक्रिय करेगा। दूसरी तरफ, जिन लोगों से आप संबंधित नहीं हैं या जिनके नकारात्मक दृष्टिकोण हैं, वे अक्सर शिकायत करते हैं या खराब विकल्प चुनते हैं, वे केवल आपके ऊर्जा खाते को खत्म कर देंगे। आप जिस कंपनी में रहते हैं उसमें चयनात्मक रहें।

2. जो आपको पसंद है वही करें

अगर आपका जुनून फुटबॉल खेलना, कविताएं लिखना या बच्चों को तैरना सिखाना है, तो इसे करने के लिए समय निकालें। आप पाएंगे कि जब आप वह कर रहे होते हैं जिससे आप प्यार करते हैं, तो आप आनंद से भर जायेंगे। अपने आप को कुछ ऐसा करने के लिए मजबूर करने की तुलना में यह आवाज कितनी बेहतर है जो आपको पसंद नहीं है?

यह भी पढ़ें : त्वचा को जवां और कोमल बनाये रखने के लिए 7 टिप्स

3. दूसरों की मदद करें

हम अपने निजी लक्ष्यों को हासिल करने के बाद भी अंदर से खालीपन महसूस करते हैं क्योंकि हमने किसी और के जीवन में कोई सार्थक योगदान नहीं दिया। जब हम समाज सेवा करते हैं या दूसरों की मदद करते हैं तो हमे अंदर से ख़ुशी मिलती है किसी की मदद करके हम आंतरिक ख़ुशी महसूस करने के साथ शांत भी महसूस करते है।

4. दूसरों के विचार और खुशियां साझा करें

जब हम अपने विचार अपना समय और अपनी क्षमताओं को दूसरों के साथ शेयर करते हैं तो हम बेहतर महसूस करते हैं। बिना बांटे जीवन अलग हो सकता है। जब आप दूसरों के साथ चीज़ें साझा करते हैं, तो वे आपके प्रति अच्छा महसूस करेंगे और आपको अपने जीवन में अधिक आनंद महसूस करने में मदद करेंगे।

5. मुस्कुराना सीखें

अधिक मुस्कुराने का प्रैक्टिस करें आप देखेंगे कि यह आपको आंतरिक रूप से और साथ ही आपके आस-पास के लोगों को कैसे प्रभावित करता है। आप हमेशा मुस्कान देने का जोखिम उठा सकते हैं। मुस्कुराहट आपको खुश करेगी – भले ही आपको इसे मजबूर करना पड़े, फिर भी आप बेहतर महसूस करेंगे।

6. हर दिन कुछ नया करें

हर किसी इंसान में कुछ न कुछ प्रतिभा छिपी होती है। जिसका आप अधिक बार अभ्यास करना चाहते हैं या दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं? कुछ ऐसा करें जो आपको हर दिन पसंद हो, भले ही यह स्वस्थ भोजन पकाने या अपना पसंदीदा गाना सुनने जैसा आसान हो। हर दिन कुछ नया करने की सोचे। इससे आपको अपनी ऊर्जा का प्रयोग करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें :  अगर आप भी दिल के अटैक से चाहते है बचना, तो आज से इन चीज़ों को डाइट से हटाएं

7. हैल्थी खाएं

जब आप बीमार होते हैं तो वास्तव में खुश महसूस करना कहीं अधिक चुनौतीपूर्ण होता है। लेकिन जब आप सही खाते हैं तो आप शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से बेहतर महसूस करते हैं।

8. अपनों के साथ समय बिताएं

अपने प्रियजनों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का कोई विकल्प नहीं है। हम सामाजिक प्राणी हैं, भले ही आप अंतर्मुखी हों या कुंवारे। अच्छी बातचीत, बॉन्डिंग और कुछ हंसी के लिए लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना पसंद करते हैं। इसे पूरी तरह से अकेले जीने के लिए जीवन बहुत छोटा है।

9. नकारात्मक सोच का त्याग करें

आप पहले से ही जानते हैं कि नकारात्मक सोच आपको नीचे लाएगी। तो आप इसे कैसे रोकते हैं? इसके बारे में अधिक जागरूक बनें और अपने नकारात्मक विचारों को कुछ सकारात्मक विचारों से बदलने का प्रयास करें। सकारात्मक लोगों के साथ अधिक समय बिताएं।

10. अधिक उपहार दें

आपको महंगे उपहार देने की जरूरत नहीं है; कभी-कभी एक कविता, एक त्वरित नोट, या एक विचारशील ईमेल किसी और के दिन को रोशन कर देगा। यह शेयर करें कि आप अपने जीवन के सभी अद्भुत लोगों को क्या दे सकते हैं।

11. माफ करना सीखें

विरोधी भावना रखने से आपको उस व्यक्ति की तुलना में अधिक नुकसान होगा जिसके खिलाफ आप यह भावना रख रहे हो। अपने आप से पूछें, “मुझे अतीत को जाने देने में क्या लगेगा?” और ध्यान दें कि जब आप अपने क्रोध को कुछ सेकंड के लिए छोड़ देते हैं तो आप कैसा महसूस करते हैं। इसके बजाय एक उज्ज्वल भविष्य पर ध्यान दें और आप इसके लिए बेहतर महसूस करेंगे।

12. प्रकृति में टहलें

प्रकृति में समय बिताना आपको बहुत ताज़ा और नया करने वाला हो सकता है, खासकर जब आप एक कृत्रिम, मानव निर्मित दुनिया में रह रहे हों। अपने स्थानीय जंगल या पार्क में टहलना और कुछ ताजी हवा प्राप्त करना आपको प्राकृतिक दुनिया की सुंदरता की सराहना करने की अनुमति दे सकता है।

13. खुद पर समय बिताएं

स्टीव जॉब्स ने कहा था, “आपका समय सीमित है, इसलिए इसे किसी और का जीवन जीने में बर्बाद न करें।” स्वीकार करें कि आप कौन हैं, बस स्वयं बनें, और आप अंतर की दुनिया महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें :  Immunity Booster Foods for Monsoon: मॉनसून में इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते है तो करें इन चीज़ों का सेवन

Connect With Us: Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

Ratan Tata Hospitalised: अचानक रतन टाटा की बिगड़ी तबीयत, मुंबई के हॉस्पिटल ICU में भर्ती

Ratan Tata Hospitalised: अचानक रतन टाटा की बिगड़ी तबीयत, मुंबई के हॉस्पिटल ICU में भर्ती…

9 mins ago

Farmers Protest: धान की खरीद ना होने से सड़को पर उतरे किसान, हाइवे किया जाम, जमकर की नारेबाजी

Farmers Protest: धान की खरीद ना होने से सड़को पर उतरे किसान, हाइवे किया जाम,…

20 mins ago

Haryana Elections 2024: चुनावी नतीजों से पहले क्या बोल गए हरियाणा के CM सैनी? जलेबी को लेकर दीपेंद्र हुड्डा का दावा

Haryana Elections 2024: चुनावी नतीजों से पहले क्या बोल गए हरियाणा के CM सैनी? जलेबी…

24 mins ago

kurukshetra Election News : लाडवा सबसे हॉट सीट, यहां की जानी है काउंटिंग, मतगणना केंद्र के आसपास कड़ी सुरक्षा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), kurukshetra Election News : हरियाणा में 15वीं विधानसभा आम चुनाव-2024 के…

25 mins ago

Karnal Mandi: मंडी के बाहर लगा ताला, करनाल में किसानों की बड़ी चेतावनी, पढ़ें पूरी खबर

Karnal Mandi: मंडी के बाहर लगा ताला, करनाल में किसानों की बड़ी चेतवानी, पढ़ें पूरी…

49 mins ago