होम / 5G: जानिए 2023 में क्या होगा 5G का नेटवर्क स्तर

5G: जानिए 2023 में क्या होगा 5G का नेटवर्क स्तर

• LAST UPDATED : January 6, 2023

इंडिया न्यूज़,New Delhi: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 5G नेटवर्क को पेश किया था। देश के कुछ हिस्सों में देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों Airtel और Jio ने 5G नेटवर्क की सुविधा प्रदान करना भी शुरू कर दिया है। हालांकि, 5G नेटवर्क फिलहाल 140 करोड़ जनसंख्या वाले देश में बहुत कम स्तर पर है। अब 2023 में 5G तेजी के साथ विस्तार करेगा। आइए 5G के बारे में विस्तार से जानते हैं।

अगर एयरटेल 5G के लिए ज्यादा चार्ज वाले प्लान नहीं लाता है तो ऐसे में Jio भी 5G के लिए अपने प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं करेगा। इसके अलावा सरकार के स्वामित्व वाली टेलीकॉम कंपनी BSNL भी 2023 में अगस्त तक अपनी 5G सर्विस शुरू करेगी। कंपनी 5G सर्विस लाने के लिए 62 हजार करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम लेगी। कंपनी इस साल पहले 4G सर्विस शुरू करेगी।

बीते साल स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Lava ने भारत में Lava Blaze 5G को सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन के तौर पर लॉन्च किया। अब यानी कि साल 2023 में 5G फोन की कीमत इससे भी ज्यादा कम होने वाली है या नहीं इसके बारे में आने वाले समय में ही पता चलेगा। अगर कीमत इतनी ज्यादा गिर जाएंगी तो जाहिर सी बात है कि ज्यादा से ज्यादा यूजर्स तक फास्ट नेटवर्क की पहुंच होगी। ऐसे में लोग 4G को छोड़कर 5G की ओर रुख करेंगे। जानकारी के अनुसार, 5G शिपमेंट 2023 के आखिर तक 4G फोन से अधिक होगी।

एक रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 के दूसरे क्वार्टर तक 5G स्मार्टफोन शिपमेंट में 100 मिलियन यानी कि 10 करोड़ से ज्यादा हो सकता है। एयरटेल 5G प्लस के लिए अपने ग्राहकों से ज्यादा चार्ज नहीं लेगी। फिलहाल कंपनी का ऐसा कोई प्लान नहीं है। कंपनी के मुताबिक 5G की कीमतों को वह अन्य टेलीकॉम कंपनियों को देखते हुए तय करेगी। एयरटेल ने 5G रोलआउट के साथ टेलीकॉम नेटवर्क में 27 हजार से 28 हजार करोड़ रुपये इन्वेस्ट करने का प्लान बनाया है।

हर गांव और शहर में पहुंचाई जाएगी ये सेवा

रिलायंस के मुकेश अंबानी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि जियो 2023 में पूरे भारत में अपनी Jio True 5G सर्विस शुरू करेगी। उनका कहना है कि देश के हर एक गांव में 5G कनेक्टिविटी मिलेगी। इस प्रकार भारत के ग्रामीण-शहरी विभाजन को खत्म किया जाएगा। यानी कि टेक्नोलॉजी के लिए गांव और शहर सब कुछ समान होगा।

इन जिलों में शुरू हो चुकी है 5G सेवा

आपको बता दें कि हाल ही में Jio True 5G भोपाल, इंदौर, लखनऊ, आंध्र प्रदेश में तिरुमाला, विशाखापत्तनम, विजयवाड़ा और गुंटूर जैसे शहरों में शुरू की जा चुकी है। जबकि यह दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, वाराणसी, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे, नाथद्वारा समेत गुजरात के सभी 33 जिलों में अपनी 5G सेवा शुरू कर चुकी हैं।

ये भी पढ़ें : Jharkhand News: सातवीं कक्षा की छात्रा श्रेयसी ने ढूंढा लंपी का इलाज

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: