होम / त्वचा को जवां और कोमल बनाये रखने के लिए 7 टिप्स

त्वचा को जवां और कोमल बनाये रखने के लिए 7 टिप्स

• LAST UPDATED : July 21, 2022

इंडिया न्यूज, Skin Care Tips : हम सभी को कोमल और चमकदार त्वचा की लालसा होती है लेकिन जाहिर है कि बढ़ते प्रदूषण स्तर और यूवी किरणों के संपर्क में आने से यह बिल्कुल आसान नहीं है। हाइड्रेटेड त्वचा स्वस्थ और चमकदार त्वचा का संकेत है।

त्वचा के गुणों को बनाए रखने में हाइड्रेशन और पर्याप्त मॉइस्चराइजेशन बड़े योगदान कारक हैं। इसके अलावा, हमारी त्वचा न केवल सर्दियों के दौरान बल्कि पूरे वर्ष धूप के संपर्क और प्रदूषण के कारण नमी के नुकसान से निपटने के लिए जलयोजन के लिए तरसती है।

सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज़ हुसैन के कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं जिनका पालन करके आप प्राकृतिक रूप से त्वचा के जलयोजन के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

त्वचा की देखभाल और मास्क के लिए प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र का करें इस्तेमाल

Moisturizer lagane ka tarika: क्‍या आप जानती हैं मॉइस्चराइजर लगाने का सही  तरीका - How to apply moisturizer in hindi

एलोवेरा जेल या जूस को रोजाना सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है। 20 मिनट के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धो लें। एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है और त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करता है। यह एक एंटीऑक्सिडेंट है और त्वचा को ऑक्सीकरण क्षति से बचाता है, इस प्रकार त्वचा पर उम्र बढ़ने के दिखाई देने वाले संकेतों में देरी करता है।

ये भी पढ़े: अगर आप भी दिल के अटैक से चाहते है बचना, तो आज से इन चीज़ों को डाइट से हटाएं

एलोवेरा त्वचा को मुलायम रखता है और इसमें उपचार के गुण भी होते हैं। आप इससे मॉइस्चराइजिंग क्रीम भी बना सकते हैं। एलोवेरा जेल और मिनरल वाटर को बराबर मात्रा में मिलाएं और क्रीम बनने तक गर्म करें। ठंडा होने पर इसे किसी एयरटाइट जार में भरकर रख लें।

एक और कम सामग्री के बारे में बात की जाती है लेकिन त्वचा के लाभों के बारे में बात करते समय एक पूर्ण अमृत पका हुआ पपीता है। एक पका पपीता और शहद का फेस मास्क विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरा होता है।

पपीता एक ऐसा फल है जिसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और पपैन होता है जो मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है और छिद्रों को खोलने की सुविधा प्रदान करता है।

पपीते की प्यूरी को एक चम्मच शहद और दो चम्मच दूध के साथ मिलाकर बनाने से आपको अत्यधिक पौष्टिक मिश्रण मिलेगा। इस मास्क को 15 मिनट के लिए लगाएं और गर्म पानी से धो लें।

ये भी पढ़े: सावन सोमवार व्रत के दौरान आपको कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और कौन से खाद्य पदार्थों का नहीं, जानिये

विटामिन और जिंक युक्त खाद्य पदार्थों को करें शामिल

जब हम विटामिन से भरपूर भोजन को शामिल करने की बात करते हैं, तो हम विशेष रूप से आपके दैनिक आहार में जिंक के साथ विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन ई पर विचार कर रहे हैं। इसके अलावा, ग्रीन टी, एक एंटीऑक्सीडेंट और हल्दी का सेवन भी आपकी त्वचा को अधिक कोमल और मुलायम बनाने में मदद कर सकता है।

सब्जियां, फल और पेय पदार्थ जैसे शकरकंद, तरबूज, कीवी, बादाम, जई, दूध, एवोकैडो, आदि के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।
गर्म पानी से बचें। पानी एक महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि हम इसे हर दिन इस्तेमाल करते हैं। इसलिए, गर्म पानी से बचें और सुनिश्चित करें कि आप गुनगुने या ठंडे पानी से धोएं और नहाएं।

गर्म पानी के साथ क्या होता है कि यह त्वचा को बहुत जल्दी सूखने का कारण बनता है, जिससे समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई देते हैं।

करें स्क्रब का उपयोग

त्वचा पर जमा मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए नियमित रूप से एक्सफोलिएशन महत्वपूर्ण है। स्क्रब के उपयोग से एक्सफोलिएशन, त्वचा पर लगाने और धीरे से रगड़ने पर मृत कोशिकाओं को प्रभावी ढंग से हटाने में मदद करता है। यह त्वचा को अन्य उत्पादों को अवशोषित करने में भी मदद करता है।

घर पर आसानी से उपलब्ध कई सामग्रियां हैं जिनका उपयोग एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर बनाने के लिए किया जा सकता है जैसे ओट्स, ग्रीन टी, शहद और चीनी, दालचीनी पाउडर और शहद, पिसे हुए बादाम और दही।

यह भी पढ़ें : Immunity Booster Foods for Monsoon: मॉनसून में इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते है तो करें इन चीज़ों का सेवन

अपने शरीर को रखें हाइड्रेट

इस पर पर्याप्त जोर नहीं दिया जा सकता है कि कोमल और हाइड्रेटेड त्वचा के लिए, आपके शरीर को तार्किक रूप से भरपूर पानी की आवश्यकता होगी। चमकती त्वचा के लिए दिन में दो लीटर या आठ गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

सनस्क्रीन लगाएं

DIY Tips To Make Sunscreen At Home, बाजार से महंगा पड़ता है सनस्क्रीन, इसे  घर में बनाना है बेहद आसान और सस्ता - diy tips to make sunscreen at home  skin care

सुनिश्चित करें कि आप हर एक दिन अपने घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगा रहे हैं। धूप में निकलने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। सनस्क्रीन धूप के संपर्क में आने से नमी के नुकसान को रोकता है।

मॉइस्चराइजर लगाएं

त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने और नमी की कमी को रोकने के लिए अपने चेहरे और शरीर पर रोजाना मॉइस्चराइजर लगाएं। नहाने के बाद, नमी में सील करने के लिए, त्वचा को अभी भी नम होने पर तुरंत मॉइस्चराइजिंग बॉडी लोशन लगाएं। अब, जब हमने आप सभी को इन युक्तियों से कवर कर लिया है, तो आप प्राकृतिक रूप से हाइड्रेटेड त्वचा का आनंद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : ‘रॉकेट्री द नंबी इफेक्ट’ देख अनुपम खेर ने की तारीफ, बोले यंग जनरेशन को जरूर देखनी चाहिए

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox