होम / Aam Ka Panna Recipe: आम का पन्ना टेस्टी होने के साथ-साथ गर्मियों में सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है

Aam Ka Panna Recipe: आम का पन्ना टेस्टी होने के साथ-साथ गर्मियों में सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है

• LAST UPDATED : March 20, 2023

इंडिया न्यूज,(Aam Ka Panna Recipe): आम का पन्ना एक देसी ड्रिंक है जिसे बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी खूब पसंद करते हैं और इसे बड़े चाव से पीते हैं। अगर आप इन गर्मियों में मैंगो पन्ना का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो बहुत ही आसान तरीके से घर पर ही टेस्टी मैंगो पन्ना बना सकते हैं। आइए जानते हैं मैंगो पन्ना बनाने की आसान रेसिपी।

आम का पन्ना बनाने के लिए सामग्री

  • कच्चे आम (कैरी) : 4
  • जीरा पाउडर (भुना) : 2 टी स्पून
  • गुड़/चीनी : 6 टेबलस्पून (स्वादानुसार)
  • पुदीना पत्तियां : 1 टेबलस्पून
  • काला नमक : 3 टी स्पून
  • काली मिर्च पाउडर : 1 चुटकी
  • आइस क्यूब्स : 4-5
  • नमक : स्वादानुसार

आम का पन्ना बनाने की विधि

आम का पन्ना बनाना बेहद आसान है। पन्ना बनाने के लिए सबसे पहले कैरी यानी कच्चा आम लें और उन्हें पानी से अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें। अब एक प्रेशर कुकर में सभी कच्चे आम डाल दें और उसमें जरूरत के मुताबिक पानी डालकर कुकर का ढक्कन लगाएं और गैस पर रखकर 4 सीटियां आने का इंतजार करें। सीटियां आने के बाद गैस बंद कर दें और कुकर को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब कुकर का प्रेशर रिलीज हो जाए तो ढक्कन खोलें और कैरी निकालकर एक बर्तन में रख दें।

कच्चे आम ठंडे होने के बाद उनका छिलका उतार लें और एक गहरे तले वाली पतीली में कच्चे आम का गूदा निकालकर डाल दें। गुठली को भी अच्छी तरह से मसलें और उसमें जमा गूदा निकालकर गुठली अलग कर दें। अब आम के गूदे में 1/4 कप पानी मिलाएं और उसे मथनी की मदद से अच्छी तरह से मैश करें। इसके बाद भुना हुआ जीरा पाउडर, काली मिर्च का पाउडर, गुड़ या चीनी, काला नमक और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिलाएं।

अब इस मिश्रण को मिक्सर जार में डालें और जरूरत के मुताबिक पानी मिलाकर ढक्कन लगाकर ब्लेंड कर दें। इसके बाद आम के पन्ना को एक बर्तन में निकाल लें और इसमें 3-4 आइस क्यूब्स डाल दें और पन्ना को ठंडा होने दें। आम पन्ना ठंडा होने के बाद गिलास में डालकर सर्व करें। आप चाहें तो बिना आइस क्यूब्स डाले भी आम का पन्ना सर्व कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Navratri Special Vrat Thali: नवरात्रि व्रत थाली में शामिल करें ये पांच तरह के खास व्यंजन

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox