Amchoor Powder: इस आसान तरीके से घर पर बनाएं अमचूर पाउडर, यकीनन बाहर से लेना भुल जाएंगे

Amchoor Powder: इस आसान तरीके से घर पर बनाएं अमचूर पाउडर, यकीनन बाहर से लेना भुल जाएंगे

18

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Amchoor Powder: दादी नानी के जमाने में हर चीच घर पर बनाया जाता था। जिसका स्वाद भी उतना ही शुद्ध और ताजा होता था। लेकिन आज के समय में सब कुछ बाजार में मिल जाता है। इसी वजह से महिलाएं घर पर मसाले नहीं पीसतीं और बाजार से ही सब खरीदती हैं। भले ही बाजार में आपको रेडीमेड मसाले मिल जाते हैं लेकिन आजकल इन मसालों में मिलावट भी बहुत पाई जाती है, जो शरीर के लिए काफी नुकसानदायक है। ऐसे में हम आपको घर पर ही अमचूर पाउडर बनाना सिखाते हैं।

घर पर बनाएं अमचूर पाउड

दरअसल, अमचूर पाउडर कच्चे आम से बनता है। क्योंकि मानसून में कच्चे आम बेहद कम दामों में मिलते हैं तो अगर आप भी बाजार के मसालों पर यकीन नहीं है तो घर पर ही आसान विधि से अमचूर पाउडर तैयार करें। हम आपको अमचूर पाउडर सही से स्टोर करने का तरीका भी बताएंगे, ताकि ये खराब न हो।

अमचूर पाउडर बनाने का सामान

कच्चे आम

विधी

सबसे पहले कच्चे और हरे आम लें।साथ ये भी देखें कि आम पके हुए न हों क्योंकि अमचूर खट्टे आम से बनता है।अब कच्चे-कच्चे आमों को अच्छी तरह धोकर उनका छिलका हटा लें। इसके बाद छिले हुए आमों को पतले स्लाइस में काट लें। अगर आम के टुकड़े पतले होंगे तो ये जल्दी सूखेंगे। आम के टुकड़े करके इसे एक बड़ी प्लेट में फैला दें। ध्यान रखें कि ये एक-दूसरे के ऊपर न डालें। अब इस ट्रे को धूप में रखें और स्लाइस को पूरी तरह से सूखने दें। इसे कम से कम तीन से चार दिन तेज धूप में रखना है। बीच-बीच में आम के टुकड़ों को पलटते रहें। जब आम के स्लाइस पूरी तरह से सूख जाएं और कुरकुरे हो जाएं, तो उन्हें मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें। पीसने के बाद इस पाउडर को छलनी से छान लें ताकि बड़े टुकड़े निकल जाएं। यदि कोई बड़े टुकड़े बचे हों तो उन्हें दोबारा पीस लें। अब आपका अमचूर पाउडर तैयार है, जिसे आप विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Haryana Rain : प्रदेश में मॉनसून की बारिश जारी, 23 शहरों में ऑरेन्ज अलर्ट