होम / Virus: कोरोना वायरस के अलावा ये अन्य वायरस भी गंभीर, जानिए लक्षण

Virus: कोरोना वायरस के अलावा ये अन्य वायरस भी गंभीर, जानिए लक्षण

• LAST UPDATED : July 27, 2022

इंडिया न्यूज, Virus: दुनिया अभी भी कोरोना जैसे गंभीर वायरस से जूझ रही है, जो धीमा होने को नाम नही ले रही है। भले ही कोरोना संक्रमण के मामले अभी कम आने लगे हो और मरीज अस्पताल में भर्ती नहीं हो रहे हैं, फिर भी यह वायरस भविष्य के लिए आगे बहुत बड़ी महामारी साबित हो सकती है। वहीं इसके साथ ही अब दुनिया में मंकीपॉक्स जैसे वायरस के मामले बढ़ते जा रहे है । आइये कोरोना व मंकीपॉक्स के साथ-साथ टमाटर फ्लू, खसरा व नोरोनावायरस लक्षणों के बारे में जानते हैं। (Virus)

मंकीपॉक्स

Virus

मंकीपॉक्स अब तक 58 देशों में 3,417 मामले आ चुके है और साथ ही विश्व स्वास्थ्य नेटवर्क द्वारा मंकीपॉक्स को महामारी घोषित कर दिया गया है। बता दें कि, मंकीपॉक्स जैसे वायरस की चपेट में वह मनुष्य जल्दी आता है जिसमें चेचक होता है, जिसे ऑर्थोपॉक्सवायरस भी कहा जाता है। यह एक वायरल संक्रमण है जो चूहों जैसी जीव में उत्पन्न होता है और फिर लोगों में फैल जाता है।

डब्ल्यूएचओ (WHO) के अनुसार, मंकीपॉक्स आमतौर पर खुद को बुखार, दाने और सूजी हुई लिम्फ नोड्स के साथ प्रस्तुत करता है। हालांकि, यह एक स्व-सीमित बीमारी है, जिसके लक्षण 2-4 सप्ताह के बाद दूर हो जाते हैं।

टमाटर फ्लू

Virus

टमाटर फ्लू की चपेट में सबसे ज्यादा छोटे बच्चे आते हैं। यह एक संक्रामक वायरस (Virus) बीमारी है जो आंतों के वायरस द्वारा लाई जाती है। इस बीमारी के लक्ष्ण में- त्वचा में जलन और निर्जलीकरण हैं। जिन्हें कभी-कभी टमाटर बुखार के रूप में जाना जाता है। इन लक्षणों के साथ, फ्लू से शरीर में दर्द, जोड़ों में परेशानी, जी मिचलाना, उल्टी, दस्त, खाँसी, छींक और नाक बहना भी हो सकता है। (Virus)

खसरा

Virus

खसरा एक बचपन का संक्रमण है जिसे टीके से रोका जा सकता है। यह एक बहुत ही संक्रामक संक्रमण है जो संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने पर फैलता है। 10 से 14 दिनों तक वायरस के संपर्क में रहने के बाद खसरे के लक्षण और लक्षण प्रकट होने लगते हैं। खसरे के विशिष्ट लक्षणों और संकेतों में बुखार, खांसी, नाक बहना, गले में खराश, आंखों में सूजन, त्वचा पर लाल चकत्ते और चेहरे पर छोटे सफेद धब्बे शामिल हैं। (Virus)

नोरोवायरस

Virus

भारत सहित कई देशों में नोरोवायरस के मामले सामने आए हैं । यह रोग दूषित पानी और भोजन से फैलता है और माना जाता है कि यह अत्यधिक संक्रामक है। यह मुख्य रूप से संक्रमण पर उल्टी और दस्त का कारण बनता है, यही कारण है कि इसे अक्सर पेट फ्लू या पेट की बग के रूप में जाना जाता है। रोग के अन्य लक्षणों में ठंड लगना, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं। आमतौर पर, बीमारी के लक्षण एक्सपोजर के 12 घंटे के भीतर दिखाई देते हैं।

Virus

यह भी पढ़ें: Tulsi Health Benefits: तुलसी का सेवन इन पांच बीमारियों में लाभदायक, जानिए

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox