At What Age Women Should Get The Test Done महिलाएं किस उम्र मे कौनसा कराएं टेस्ट जाने

At What Age Women Should Get The Test Done महिलाएं किस उम्र मे कौनसा कराएं टेस्ट जाने

इंडिया न्यूज ।

At What Age Women Should Get The Test Done : घर में काम की अधिकता की वजह से अधिकतर महिलाओं के शरीर में काफी कमियां आ जाती है । जिसके वजह से उनका अपने स्वास्थ्य की तरफ ध्यान ही नहीं रहता,इसलिए आज हम बताएंगे की महिलाओं को किस उम्र में कौनसा टेस्ट करवाना चाहिए । जिससे स्वास्थ्य बना रहे । शरीर पर ध्यान न देने के चलते महिलाएं अक्सर अपना सारा ध्यान परिवार को देना ही जरूरी समझती है ।

महिलाओं को चाहिए की समय निकाल कर अपना व अपने परिवार की लड़कियां जो 20 साल से बड़ी हो । उनका समय-समय पर टेस्ट करवा लेना चाहिए । उम्र के हिसाब से उन टेस्ट्स के बारे में जो महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है।

टेस्ट At What Age Women Should Get The Test Done

डायबिटीज टेस्ट-बीते समय में यह रोग अधेड़ उम्र में होने की आशंका रहती थी, लेकिन बदलती लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र की महिला/पुरुष और बच्चों तक में यह समस्या देखी जा रही है। डायबिटीज जेनेटिक होती है,ऐसे में घर के किसी सदस्य को शुगर की समस्या हो,तो खुद का रेगुलर चेकअप करवाते रहना जरूरी है। मोटापे के शिकार लोगों में भी डायबिटीज की शिकायत अधिक होती है।

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट -यह टेस्ट करवाना इसलिए जरूरी है, क्योंकि इस टेस्ट रिपोर्ट से शरीर की कई समस्याओं का पता चलता है। इस टेस्ट के जरिए खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल,ट्राइग्लिसराइड्स वीएलडीएल और एचडीएल का पता लगाया जाता है।

हीमोग्लोबिन टेस्ट -महिलाओं में खून की कमी एक बड़ी समस्या है। रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में दो में से एक महिला एनीमिया (खून की कमी) का शिकार है। इसलिए 20 की उम्र के बाद ही रेगुलर हीमोग्लोबिन टेस्ट करवाते रहना चाहिए, ताकि खून की कमी हो, तो डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव किया जा सके।

विटामिन टेस्ट -शरीर में विटामिन की कमी हो,तो इम्युनिटी कमजोर होने लगती है और जरा सा मौसम बदलते ही बीमारी घेर लेती है। 40 की उम्र के बाद महिलाओं को यह टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। अगर इस उम्र के पहले से ही बीमार रहती हैं,तो इस टेस्ट को पहले भी करा सकती हैं।

थायराइड टेस्ट -महिलाओं में थायराइड की समस्या का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। डॉक्टर 40 की उम्र के बाद इस टेस्ट को करने की सलाह देते हैं। जरूरत पड़ने पर इसे पहले भी करवाया जा सकता है।

बोन डेंसिटी टेस्ट -बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। शरीर से कैल्शियम कम होने लगता है। 50 साल की उम्र और इसके बाद महिलाओं को बोन डेंसिटी टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। इस टेस्ट को कितने समय के गैप में करवाना चाहिए, यह बात हड्डियों की मजबूती पर निर्भर करती है।

ब्लड प्रेशर चेकअप -डायबिटीज की तरह ही ब्लड प्रेशर हाई और लो होने की समस्या आम बनती जा रही है। जिन महिलाओं का ब्लड प्रेशर नॉर्मल से ज्यादा हुआ हो, उन्हें ब्लड प्रेशर रेगुलर चेक करवाना चाहिए। प्रेशर बढ़ने की वजह से शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है।

सर्वाइकल कैंसर टेस्ट -हर वो महिला जिसकी उम्र 21 साल से अधिक है, उन्हें 3 साल में एक बार पैप स्मियर टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। इस टेस्ट से सर्वाइकल कैंसर का पता चलता है।

ब्रेस्ट कैंसर टेस्ट -50 की उम्र के बाद मैमोग्राफी करवाना महिलाओं के लिए जरूरी है। हालांकि,ब्रेस्ट कैंसर आनुवंशिक भी होता है। ऐसे में घर के किसी सदस्य को ब्रेस्ट कैंसर रहा हो,तो समय-समय पर टेस्ट कराना बेहद जरूरी हो जाता है।

At What Age Women Should Get The Test Done

READ MORE : Drinking Tea Empty Stomach Can Lead to Serious Diseases खाली पेट चाय पीने से हो सकती है गंभीर बीमारियां जाने

Connect With Us : Twitter Facebook

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

Rahul Gandhi: सुबह-सुबह करनाल पहुंचे नेता राहुल गांधी, अमेरिका दौरे में एक युवक से किए वादे को निभाया

Rahul Gandhi: सुबह-सुबह करनाल पहुंचे नेता राहुल गांधी, अमेरिका दौरे में एक युवक से किए…

6 mins ago

Haryana Election-BJP: भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ लौटेगी, बीजेपी नेता किरण चौधरी ने किया बड़ा दावा

Haryana Election-BJP: भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ लौटेगी, बीजेपी नेता किरण चौधरी ने किया बड़ा…

31 mins ago

Haryana Election 2024: कांग्रेस में वापस आई खटपट की अटकलें, प्रचार में क्यों नहीं दिख रही कुमारी शैलजा

Haryana Election 2024: कांग्रेस में वापस आई खटपट की अटकलें, प्रचार में क्यों नहीं दिख…

48 mins ago

Haryana Polls 2024 : सांसद नवीन जिंदल ने किया दावा- नहीं बननी कांग्रेस की सरकार, 8 को भाजपा का पलड़ा ही होगा भारी

कहा- कांग्रेस काघोषणा पत्र जाली... भाजपा ने जो वादे किए, वो पूरा करेगी दुष्यन्त वीडियो…

1 hour ago