कौन से समय धूप लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद, जानिए

इंडिया न्यूज़, Sunlight Benefits: गर्मीयों के मौसम में लोग धूप में जाना बिल्कुल भी पसंद नही करते। धूप के कारण हेक्टिव रुटीन या फिर हीट स्ट्रोक के डर से धूप में नही जाते है। लेकिन हमे यह जानना बहुत जरूरी है की धूप हमारे शरीर के लिए कितनी जरूरी है। हमारे शरीर के लिए धूप का जितना नूकसानदायक मानी जाती है उतना ही हमारे शरीर के लिए फायदेमंद भी मानी जाीत है। रोजाना कुछ देर के लिए धूप लेना हमारे स्वस्थ्य के लिए जरूरी होती है। फिर चाहे वह वक्त सुबह जल्दी का हो या फिर शाम का जब सूरज ढल रहा हो।

सर्कैडियन रिदम और सर्कैडियन चक्र हमारे स्वस्थ्य की एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो हमारे सोने-जागने के चक्र को नियंत्रित करती है और लगभग हर 24 घंटे में दोहराती है। जैसे- सूरज के साथ जागना, एक दिनचर्या रखना, व्यायाम करना, स्क्रीन समय सीमित रखना, लंबी झपकी से बचना और जल्दी सोने का समय, ये सभी चीजें हैं जो हमारी सर्कैडियन घड़ी को सही करने में हमारी मदद कर सकती हैं।

सर्कैडियन घड़ी के लिए फायदेमंद

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के न्यूरोसाइंस प्रोफेसर डॉ. एंड्रयू डी. ह्यूबरमैन ने सोशल मीडिया पर अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा है कि हम अपनी सर्कैडियन घड़ी को बड़ी आसानी से ठीक कर सकते हैं। धूप का प्रभाव जल्दी सुबह और फिर देर शाम निकलने से हमारी सर्कैडियन घड़ी ठीक हो सकती है। न्यूरोसाइंटिस्ट का कहना है कि इससे रात को अच्छी नींद लेने और दिन में सक्रिय रहने में मदद मिलती है।

धूप हमारे लिए जरूरी

डॉ. ह्यूबरमैन का कहना है कि प्राकृतिक सूरज की रोशनी को किस प्रकार प्राप्त किया जा सकता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होती है। उनका कहना है की कोई भी व्यक्ति पूरी तरह से परफेक्ट नहीं होता की जो सही समय पे सूर्य की रोशनी को प्राप्त कर सके। कभी सुबह और कभी शाम ्को सूरज की रोशनी को मिस कर देते हैं। लेकिन आप कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा दिनों में आप दिन में दो समय धूप लें। हालांकि, सुबह की धूप हमारे शरीर के लिए जरूरी मानी जाती है।

यह भी पढ़ें : अपने बगिया की बहार को कैसे रखें बरकरार

Connect With Us : Twitter Facebook

Nitesh Kumar

Share
Published by
Nitesh Kumar

Recent Posts

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना…

1 hour ago

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

2 hours ago