होम / Avoid These Things to Avoid Migraine माइग्रेन से बचना है इन चीजोंं से करें परहेज

Avoid These Things to Avoid Migraine माइग्रेन से बचना है इन चीजोंं से करें परहेज

• LAST UPDATED : March 2, 2022

Avoid These Things to Avoid Migraine माइग्रेन से बचना है इन चीजोंं से करें परहेज

इंडिया न्यूज ।

Avoid These Things to Avoid Migraine : अगर आप माइग्रेन से परहेज है । तो संभल जाइये । आज हम आपको उन 10 चीजों के बारे में बताते है जिनके सेवन से हमे बचना चाहिए । जिसके बाद काफी हद तक आप माइग्रेन से बच सकते हो । अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन के अनुसार, दुनिया में 100 करोड़ लोग माइग्रेन के शिकार हैं।

यह एक प्रकार का सिर दर्द होता है, जिसमें व्यक्ति के सिर के आधे हिस्से में झनझनाहट होती है। यह दर्द कुछ घंटों से लेकर कई दिनों तक आपको परेशान कर सकता है। इस बीमारी को आनुवंशिक माना जाता है। माइग्रेन कई तरह की चीजों से ट्रिगर हो सकता है। इसमें तेज साउंड,फ्लैश लाइट,चिंता,स्मेल,दवाइयां आदि शामिल हैं।

साथ ही,ऐसी कुछ खाने-पीने की चीजें भी होती हैं,जो माइग्रेन अटैक को बढ़ावा दे सकती हैं। आइए जानते हैं उन 10 फूड्स के बारे में, जो अधिकतर लोगों में माइग्रेन को ट्रिगर करते हैं..

शराब Avoid These Things to Avoid Migraine

नेशनल लाइब्रेरी आफ मेडिसिन में प्रकाशित हुए एक शोध के अनुसार, 35% मरीजों को शराब पीने के बाद माइग्रेन होता है। साथ ही, रेड वाइन पीने वाले 77% लोग माइग्रेन के सिर दर्द से परेशान होते हैं। शराब पीने से शरीर में डीहाइड्रेशन होता है, जो सिर दर्द का प्रमुख कारण है।

चॉकलेट

शराब के बाद माइग्रेन को सबसे ज्यादा ट्रिगर करने वाला फूड चॉकलेट है। अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन के मुताबिक, माइग्रेन से पीड़ित 22% लोगों को चॉकलेट से परेशानी होती है। चॉकलेट में कैफीन के साथ-साथ बीटा-फेनिलेथाइलामाइन केमिकल भी होता है, जिससे माइग्रेन का दर्द बढ़ता है।

कैफीन

अगर आप माइग्रेन होने के बाद भी चाय और कॉफी पीते हैं, तो सावधान हो जाइए। कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपका सिर दर्द बढ़ सकता है। कैफीन सबसे ज्यादा चाय, कॉफी और चॉकलेट में पाया जाता है।

आर्टिफिशियल स्वीटनर

बाजार में मिलने वाली अधिकतर चीजों में आर्टिफिशियल स्वीटनर का उपयोग किया जाता है। ये खाने-पीने की चीजों में मिठास लाने के काम आता है। लेकिन इसमें मिलने वाला एस्पार्टेम केमिकल माइग्रेन को ट्रिगर करता है।

एमएसजी का सेवन

मोनोसोडियम ग्लूटामेट खाने के स्वाद को बढ़ाने में उपयोग किया जाता है। इसे अधिकतर चाइनीज, सूप और मांसाहारी भोजन में मिलाया जाता है। वैसे तो इसे खाने में सुरक्षित माना जाता है, लेकिन माइग्रेन के मरीजों के लिए ये हानिकारक होता है।

प्रोसेस्ड मीट

हैम, हॉट डॉग और सौसेज जैसे मीट्स में कई तरह के केमिकल, आर्टिफिशियल रंग और प्रिजरवेटिव होते हैं। ये हमारे ब्रेन के लिए अच्छे नहीं होते। माइग्रेन के मरीजों में इन मीट्स को खाने से समस्या पैदा हो सकती है।

चीज

पुराने चीज में टायरामाइन नामक पदार्थ होता है,जिससे माइग्रेन व अन्य प्रकार के सिर दर्द होते हैं। फेटा, ब्लू चीज और परमेजन में टायरामाइन सबसे ज्यादा पाया जाता है।

ज्यादा नमक वाला खाना

ज्यादा नमक मतलब ज्यादा सोडियम। शरीर में सोडियम की अधिक मात्रा ब्लड प्रेशर बढ़ाती है, जिससे लोगों को सिर दर्द और माइग्रेन हो सकता है।

फ्रोजन फूड्स

फ्रोजन फूड जैसे आइसक्रीम और स्लश खाने से लोगों को सिर में तेज, गंभीर दर्द हो सकता है। व्यायाम करने के तुरंत बाद जल्दी-जल्दी ठंडा खाने से भी माइग्रेन होता है।

अचार या फर्मेंटिड फूड

पुराने चीज की तरह लंबे समय से रखा हुआ अचार या फर्मेंटिड फूड खाने से भी माइग्रेन अटैक आ सकता है। इनमें भी टायरामाइन केमिकल की मात्रा अधिक होती है। उदाहरण- अचार, किमची, कोम्बुचा आदि।

Avoid These Things to Avoid Migraine

READ MORE :If acid goes from stomach to throat then do this remedy एसिड पेट से गले तक जाएं तो यह करें उपाय

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 
CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया
Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर
Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
Panipat Crime News : मकान से 30 लाख रुपए कैश व लाखों रुपए के गहने चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार
Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox