होम / Beautiful Places in Banaras: बनारस घूमने जा रहे हैं तो इन खूबसूरत जगहों की सैर जरूर करें

Beautiful Places in Banaras: बनारस घूमने जा रहे हैं तो इन खूबसूरत जगहों की सैर जरूर करें

• LAST UPDATED : January 13, 2023

इंडिया न्यूज,(Beautiful Places in Banaras): जब यात्रा की बात आती है तो बनारस का ख्याल आता है, क्योंकि यह एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल होने के साथ-साथ एक पर्यटन स्थल भी है। यकीनन यहां आकर आप काफी हल्का महसूस करेंगे। ये हैं घूमने की खास जगहें

धमेख स्तूप

अगर आप बनारस घूमने आते हैं और इस जगह पर नहीं आते हैं तो आप बहुत ही बदकिस्मत साबित हो सकते हैं। आपको धमेक स्तूप के दर्शन अवश्य करने चाहिए, यहां आपको गौतम बुद्ध से संबंधित चिह्न दिखाई देंगे। इस स्तूप का निर्माण सम्राट अशोक ने 1500 ईस्वी में करवाया था। यह वास्तव में घूमने के लिए एक अच्छी जगह है।

रामनगर फोर्ट

रामनगर फोर्ट बनारस में घूमने के लिए बेहद खास जगह है आप इस जगह पर आकर भारतीय इतिहास को करीब से जान सकते हैं। यह गंगा नदी के पूर्वी तट पर तुलसी घाट के सामने स्थित है। इसका निर्माण काशी नरेश बलवंत सिंह ने कराया था।

श्री दुर्गा मंदिर

बनारस का श्री दुर्गा मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध है। इस मंदिर का निर्माण वर्ष 1760 में बंगाल की रानी भवानी ने करवाया था, इस मंदिर में जाकर आप माता रानी के अद्भुत दर्शन कर सकते हैं। यह काशी के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है।

काशी विश्वनाथ मंदिर

अगर आप बनारस जाएं तो काशी विश्वनाथ मंदिर जरूर जाएं। कहा जाता है कि यहां आने वाले की आत्मा पवित्र हो जाती है, इसकी एक झलक जीवन को ज्ञान के मार्ग पर ले जाती है, इसलिए हर साल लाखों श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए आते हैं, आपको यह भी बता दें कि काशी विश्वनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

अस्सी घाट

अस्सी घाट को बनारस का दिल कहा जाता है, अस्सी घाट गंगा नदियों के संगम पर स्थित है। यहां पर पीपल के पेड़ के नीचे बड़े शिवलिंग को स्थापित किया गया है, जो बहुत प्रसिद्ध है। इस घाट का धार्मिक महत्व बहुत ही ज्यादा है। यहां आने से लोगों की आत्मा को शांति मिलती है।

यह भी पढ़ें : ‘Drishyam 2’ released on OTT: अजय देवगन की फिल्म ‘दृश्यम 2’ ओटीटी पर हुई रिलीज, फ्री में देख सकते हैं आप

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox