होम / Beetroot Sabudana Kheer Recipe : जानिए चुकंदर और साबूदाना खीर बनाने की रेसिपी

Beetroot Sabudana Kheer Recipe : जानिए चुकंदर और साबूदाना खीर बनाने की रेसिपी

• LAST UPDATED : March 14, 2023

इंडिया न्यूज़, Beetroot Sabudana Kheer Recipe : आप सबने साबूदाने की खीर तो खाई ही होगी, ये एक हेल्दी फ़ूड है और स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है। आज हम आपको चुकंदर साबूदाना खीर की रेसिपी बताने जा रहे हैं। ये खाने में तो टेस्टी होती ही है साथ ही स्वास्थ्य की दृष्टि से भी लाभदायक होती है, आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि:-

चुकंदर साबूदाना खीर सामग्री :

  • आधा कप साबूदाना।
  • आधा कप ब्राउन या रॉक शुगर लें। यदि आपको डायबिटीज है और आपको यह खाने का मन कर रहा है, तो आर्टिफीशियल शुगर का प्रयोग कर सकती हैं।
  • 300 ग्राम चुकंदर इसे स्टीम कर लें।
  • 2 कप दूध, यदि आप वीगन डाइट लेती हैं, तो प्लांट बेस्ड मिल्क जैसे कि आमंड मिल्क, काजू मिल्क भी ले सकती हैं।
  • 1 टेबल स्पून क्रश किया हुआ काजू, आधा टी स्पून इलायची पाउडर, 1 पिंच केसर
  • 1 टेबलस्पून क्रश किया हुआ पिश्ता

बीटरूट साबूदाना खीर रेसिपी

साबूदाना को अच्छी तरह धो लें। इसे 2 कप पानी में 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दें।
शुगर पाउडर को भी आधा कप पानी में भिगोकर रख दें।
चुकंदर का छिलका उतार कर ग्रेट कर लें। दूध, काजू और चुकंदर को मिक्सी में ब्लेंड कर लें। इन सभी को मिला लें। नॉन स्टिक पैन में इस मिश्रण को कम आंच पर उबाल लें। इसमें केसर, इलायची पाउडर को मिक्स कर दें।

Beetroot Sabudana Kheer Recipe

साबूदाना के पानी को निथार लें। एक बर्तन में 3-4 कप पानी डालकर साबूदाना मिला लें। इसे पका लें। इस पके हुए साबूदाना को बीटरूट मिक्सचर में मिला लें। आपका बीटरूट साबूदाना खीर तैयार है।

यह भी पढ़ें : Stubborn Stains on Clothes : कपड़ों से जिद्दी दागों को झटपट हटाएं इन आसान टिप्स से

चुकंदर के फायदे

आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, चुकंदर फाइबर, फोलेट (विटामिन बी9), मैंगनीज, पोटैशियम, आयरन और विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है। इसमें पानी, प्रोटीन के अलावा, कार्ब्स, फाइबर, भी होते हैं।

विटामिन बी9 से भरपूर चुकंदर कोशिकाओं को बढ़ने और कार्य करने में मदद करते हैं। फोलेट रक्त वाहिकाओं को होने वाले नुकसान को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम किया जा सकता है। चुकंदर टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद है। चुकंदर एक सुपरफूड है।

साबूदाना के फायदे

इसमें कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, फैट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम आदि जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। साबूदाना ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत है। यह पचाने में आसान है और कब्ज से बचाता है। यह कार्बोहाइड्रेट का समृद्ध स्रोत है। इसका शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है। सब्जियों और मूंगफली के साथ साबूदाना खिचड़ी गर्भवती महिलाओं के लिए बढिया भोजन विकल्प है।

यह भी पढ़ें : Tips For Dealing With Failure : कैसे करें असफलता का सामना

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox