HTML tutorial
होम / Benefit Of Ragi : रागी से छोटे बच्चों को मिलते हैं अद्भुत फायदे

Benefit Of Ragi : रागी से छोटे बच्चों को मिलते हैं अद्भुत फायदे

• LAST UPDATED : February 8, 2023

इंडिया न्यूज़, Benefit Of Ragi : रागी को हम मोटे अनाज के रूप में भी जानते हैं, ये हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। वैसे तो ये बड़े बूढ़ों और बच्चों सबके लिए लाभदायक है लेकिन खासकर छोटे बच्चों के लिए रागी बेहद फायदेमंद है। रागी कैल्शियम, फाइबर और विटामिन डी का एक अच्छा सोर्स है, जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बेहद जरूरी है। मोटे अनाजों की अपनी खूबियों के कारण सरकार भी इन्हें प्रमोट कर रही है। रागी भी एक महत्वपूर्ण और पोषक तत्वों से युक्त मोटा अनाज है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं बच्चों को इसके क्या फायदे हैं आइए जानते हैं :-

हड्डियों को मजबूत करता है

रागी में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में और उसके विकास के लिए आवश्यक है। बच्चों के लिए रागी का आटा पचाना आसान होता है। बच्चों में कैल्शियम का सेवन बढ़ाने के लिए रागी का आटा एक अच्छा विकल्प है।

प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है

नवजात शिशुओं के आहार में मांसपेशियों के विकास के लिए प्रोटीन एक जरूरी पोषक तत्व है। रागी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है इसलिए अधिकांश डॉक्टर नई मांओं को अपने बच्चों को रागी का दलिया खिलाने की सलाह देते हैं।

एनीमिया से बचाए रागी

जब शरीर में आयरन की कमी होती है तो या एनीमिया का कारण बनता है इसलिए अपने बच्चों को एनीमिया के खतरे से बचाने के लिए पर्याप्त आहार है रागी का आटा 100% प्रकृति अवयवों से बना है जो एनीमिया को रोकने में मददगार है।

पाचन को बेहतर करता है

छोटे बच्चों में पाचन की एक बड़ी समस्या होती है ऐसे मे रागी उनके लिए फायदेमंद हो सकता है। रागी फाइबर से भरपूर होता है जो मल त्याग करने और पाचन को बेहतर रखने में मदद करता है। फाइबर बार बार भूख लगने से बचाता है और क्रेविंग को रोकता है।

कुपोषण को दूर करे रागी

कुपोषण को खत्म करने के लिए शिशुओं को रागी देना चाहिए। रागी वजन बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि इसमें पोषण सामग्री बहुत अधिक होती है। यह कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के अलावा विटामिन बी और डी का उत्कृष्ट स्रोत है। इसलिए बच्चों को जरूर दें।

यह भी पढ़ें : Tips To Overcome Exam Stress : एग्जाम के स्ट्रेस को दूर करने के लिए टिप्स

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox