होम / Multani Mitti and Coconut Oil Face Pack : जानिए मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल का फेस पैक लगाने के फायदे

Multani Mitti and Coconut Oil Face Pack : जानिए मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल का फेस पैक लगाने के फायदे

• LAST UPDATED : February 3, 2023

इंडिया न्यूज,(Benefits of Applying Multani Mitti and Coconut Oil Face Pack): मुल्तानी मिट्टी और नारियल का तेल, दोनों ही त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। जहां नारियल का तेल त्वचा को पोषण देने और नमी का संतुलन बनाए रखने में मदद करता है, वहीं मुल्तानी मिट्टी त्वचा पर किसी भी तरह की सूजन को रोकने और ठंडक प्रदान करने का काम करती है। ऐसे में अगर दोनों का एक साथ इस्तेमाल किया जाए तो सर्दियों में रूखेपन की समस्या से आसानी से निजात पाई जा सकती है। अगर आपकी त्वचा कॉम्बिनेशन नेचर की है तो यह फेस पैक आपके लिए कमाल का साबित हो सकता है। यहां हम आपको बताते हैं कि नारियल तेल और मुल्तानी मिट्टी का एक साथ इस्तेमाल करने से त्वचा को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल फेस पैक लगाने के फायदे

सूखापन दूर करें

अगर आपकी त्वचा रूखी और डैमेज है तो नारियल तेल को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा को कोमल, कोमल और हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है।

टैनिंग दूर करें

अगर आपकी त्वचा धूप के कारण काली पड़ गई है तो आप त्वचा की टैनिंग दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं यह पिग्मेंटेशन, पिंपल्स के निशान को तेजी से कम करने में भी मदद करता है।

सूजन करे कम

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्‍स और एक्‍ने की वजह से सूजन हो जाती है तो आप मुल्‍तानी मिट्टी के साथ नारियल तेल का इस्‍तेमाल करें। इसमें एंटी इंफ्लामेट्री गुण होता है जो सूजन कम करने का काम करता है।

चेहरे पर लाए निखार

अगर आप अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो भी आप इस फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके रेग्‍युलर इस्‍तेमाल से त्‍वचा की रंगत निखरती है और स्किन क्‍लीन दिखती है. स्किन पर ग्‍लो भी आता है।

इस तरह बनाएं मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल का फेस पैक

एक बाउल में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर और 1-2 चम्मच नारियल तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब मिक्‍स को पतला बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध या गुलाब जल मिलाएं। आपका पैक तैयार है। आप इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और धो लें। आप इस पैक में 3 से 4 बूंद नींबू का रस भी डाल सकते हैं। सप्‍ताह में 2 दिन इस्‍तेमाल करने से इसका असर काफी जल्‍दी नजर आने लगता है। लेकिन इस्‍तेमाल से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें।

यह भी पढ़ें : New posters of ‘Bholaa’ : फिल्म ‘भोला’ सामने आया गजराज राव, दीपक डोबरियाल और विनीत कुमार का फर्स्ट लुक

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox