HTML tutorial
होम / Benefits Of Buttermilk With Jaggery : गुड़ मिलाकर छाछ पीने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे

Benefits Of Buttermilk With Jaggery : गुड़ मिलाकर छाछ पीने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे

• LAST UPDATED : February 24, 2023

इंडिया न्यूज़, Benefits Of Buttermilk With Jaggery : गर्मी में छाछ का सेवन करना चाहिए, ये हमारे शरीर को ठंडक देता है। छाछ में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन अगर छाछ का सेवन गुड़ के साथ किया जाए तो ये हमें और भी ज्यादा लाभ दे सकता है। आइए आज हम आपको छाछ और गुड़ को मिलाकर पीने के फायदे बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं :-

Benefits Of Buttermilk With Jaggery

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

सर्दी-जुकाम की समस्या में छाछ के साथ गुड़ का सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है। छाछ और गुड़ में मौजूद पोषक तत्व और गुण इन्फेक्शन कम करने और सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। गुड़ में मिनरल्स, कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

खून की कमी दूर करे

शरीर में हीमोग्लोबिन या खून की कमी होने पर छाछ में गुड़ डालकर खाने से बहुत फायदा मिलता है। गुड़ में मिनरल्स और आयरन आदि की पर्याप्त मात्रा होती है, इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर करने में बहुत फायदा मिलता है।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और पाचन से जुडी समस्याओं को कम करने के लिए छाछ और गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। गुड़ का सेवन लोग पुराने समय से ही खाना खाने के बाद पाचन ठीक करने के लिए करते आ रहे हैं।

Have you ever consumed jaggery with buttermilk in summer | क्या आपने कभी  किया है गर्मियों में छाछ के साथ गुड़ का सेवन | Lifestyle

एसिडिटी में फायदेमंद

एसिडिटी या पेट में गैस बनने की समस्या में भी छाछ और गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। छाछ में मौजूद गुण पेट में एसिड कंट्रोल करने का काम करते हैं। गुड़ मिलाकर छाछ का सेवन करने से आपको एसिडिटी की समस्या में बहुत फायदा मिलता है।

वजन कम करने में फायदेमंद

वजन कम करने के लिए भी छाछ और गुड़ का सेवन बहुत उपयोगी होता है। इसका सेवन करने से आपकी भूख भी कंट्रोल होती है। रोजाना दोपहर या शाम में छाछ में गुड़ मिलाकर खाने से आपको वजन कम करने में फायदा मिलता है।

इसके अलावा शरीर को हाइड्रेटेड रखने, लू और गर्मी की चपेट से शरीर को बचाने और शरीर का चयापचय ठीक रखने के लिए भी गुड़ और छाछ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। एक गिलास छाछ में एक टुकड़ा गुड़ अच्छी तरह से मिलाकर इसका सेवन करने से आपको फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें : Banana And Multani Mitti Face Pack : केले और मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से चमकाएं अपनी त्वचा

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox