होम / Benefits Of Consuming Hing : जानिए हिंग के सेवन से क्या फायदे मिलते हैं

Benefits Of Consuming Hing : जानिए हिंग के सेवन से क्या फायदे मिलते हैं

• LAST UPDATED : February 16, 2023

इंडिया न्यूज़, Benefits Of Consuming Hing :  हिंग हमारे घर की रसोई में मिलने वाले मसालों से एक है, इसका इस्तेमाल हम अपने खाने को टेस्टी बनाने के लिए करते हैं। हिंग में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो अस्थमा को दूर रखने में मदद करता है। हिंग पेट के फूलने और पेट फूलने जैसी अन्य समस्याओं के लिए एक पुराना उपचार है।

सबसे अच्छा उपाय यह है कि पानी के साथ थोड़ा सा छींटा मारें या इसे पानी में घोलकर घूंट-घूंट कर लें। इसका उपयोग दही या बादाम के तेल के साथ हेयर मास्क के रूप में भी किया जा सकता है। यह बालों की शुष्कता को रोकने और बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ उन्हें चिकना बनाने में मदद करता है। आज हम आपको बताने जा रहे है कि हिंग से आपको क्या क्या फायदे मिलते हैं आइए जानते हैं :-

हिंग से फायदे :

ऐंठन-रोधी

हिंग में ऐसे यौगिक होते हैं जो ऐंठन-रोधी के रूप में कार्य करते हैं। यह आंत की चिकनी मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है, जिससे पेट में ऐंठन और मासिक धर्म में ऐंठन जैसी अकड़न वाली स्थितियों के उपचार में यह फायदेमंद होता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी

हिंग में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह संपत्ति रुमेटीइड गठिया और अस्थमा जैसी सूजन संबंधी स्थितियों के इलाज के लिए फायदेमंद बनाती है। यह सूजन के कारण होने वाली सूजन और दर्द को कम करने में भी मदद करता है।

पाचन में सहायक

हिंग अपने पाचक गुणों के लिए जानी जाती है। यह पेट फूलना, कब्ज और इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम जैसे पाचन विकारों के इलाज में मदद करता है। यह पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करके भोजन के पाचन में भी मदद करता है।

एंटी-माइक्रोबियल

हिंग में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया और कवक जैसे हानिकारक सूक्ष्मजीवों से लड़ने में मदद करते हैं। यह खांसी, जुकाम और फ्लू जैसे संक्रमणों के इलाज में फायदेमंद है।

श्वसन सहायता

हिंग एक प्राकृतिक एक्सपेक्टोरेंट है जो ब्रोंकाइटिस, अस्थमा और काली खांसी जैसी श्वसन स्थितियों के इलाज में मदद करता है। यह फेफड़ों से कफ और बलगम को निकालने में भी मदद करता है।

ब्लड प्रेशर रेगुलेटर

हिंग में ऐसे यौगिक होते हैं जो ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने में मदद करते हैं। यह उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है, जो उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

कैंसर रोधी

हिंग में कैंसर रोधी गुण होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करते हैं। इसमें यौगिक होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं, खासकर स्तन और कोलन में।

त्वचा की सेहत

हिंग त्वचा की सेहत के लिए फायदेमंद होती है। यह मुहांसे, एक्जिमा और सोरायसिस जैसी त्वचा की स्थिति के इलाज में मदद करता है। यह निशान और दोषों की उपस्थिति को कम करने में भी मदद करता है।

मासिक धर्म सहायता

अनियमित मासिक धर्म, दर्दनाक अवधि और भारी रक्तस्राव जैसे मासिक धर्म संबंधी विकारों के इलाज में हिंग फायदेमंद है। यह मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने और मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : Vitamin D Deficiency During Pregnancy : गर्भावस्था में विटामिन डी की कमी होने पर लें ये फूड

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox