Benefits Of Consuming Plant Based Food : सांस की बीमारी में प्लांट बेस्ड फ़ूड का सेवन करने के फायदे

इंडिया न्यूज़, Benefits Of Consuming Plant Based Food : शाकाहारी भोजन में हम प्लांट बेस्ड फ़ूड का इस्तेमाल करते है, जिसके अंतर्गत फल और सब्जियां ही नहीं, बल्कि प्लांट किंगडम से प्राप्त ड्राई फ्रूट्स, सीड्स, आयल, साबुत अनाज, फलियां और बीन्स शामिल हैं। ये हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अगर किसी को फेफड़े और श्वसन तंत्र में सामान्य दिक्कत हो रही है, तो आहार में अधिक से अधिक प्लांट बेस्ड फ़ूड को शामिल करें। इससे फेफड़े को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी। प्लांट बेस्ड फ़ूड फेफड़े को किस तरह फायदा पहुंचाता है आइए जानते हैं:-

प्लांट-बेस्ड फ़ूड फेफडों को बनाते हैं स्वस्थ

इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व शामिल होते हैं, जो फेफड़ों स्वस्थ बनाये रखने में मदद करते हैं।
प्लांट-बेस्ड फ़ूड में आमतौर पर पोषक तत्वों से भरपूर संपूर्ण खाद्य पदार्थ जैसे फल, सब्जियां, फलियां और साबुत अनाज शामिल होते हैं। ये विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। जो श्वसन स्वास्थ्य सहित समग्र शरीर को लाभ पहुंचाते हैं।

कम करते हैं सूजन

यदि श्वसन प्रणाली में किसी प्रकार की सूजन है, तो इसे कम करने में ये आहार मदद कर सकते हैं। प्लांट-बेस्ड फ़ूड फाइबर से भरपूर होते हैं, जो फेफड़ों के कार्य में सकारात्मक सुधार में मदद करते हैं। फाइबर हेल्दी इंटेस्टिनल माइक्रोबायोम को बढ़ावा देता है, जो इम्यून सिस्टम और सांस के मार्ग की बीमारियों को दूर करता है।
सब्जियां, फल, साबुत अनाज, फलियां, नट, और सीड्स जैसे खाद्य पदार्थ एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं, जो एंटी इन्फ्लामेट्री होते हैं। ये फेफड़ों को प्रदूषण, धूम्रपान और अन्य पर्यावरणीय कारकों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।

इन खाद्य पदार्थों को आहार में करें शामिल

फ्लैक्ससीड्स, चिया बीज और अखरोट फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी फैट शामिल करें। फ्लैक्ससीड्स, चिया बीज, अखरोट और एवोकाडो जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे हेल्दी फैट फेफड़ों में सूजन को कम करने और श्वसन क्रिया में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। खूब फल और सब्जियां खाएं। इनमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं।

हाई प्रोटीन स्रोत लें

फलियां, नट, बीज, और सोया उत्पाद जैसे टोफू (Tofu) और टेम्पेह (Tempeh) पौधे-आधारित प्रोटीन के मुख्य स्रोत हैं, जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Sitting Disease : ऑफिस में लगातार बैठने से हो सकता है इस बीमारी का खतरा

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Jind Crime News : दो नशा तस्करों को दस-दस वर्ष की कैद, एक लाख रुपए जुर्माना

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Jind Crime News : अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश जसबीर…

14 mins ago

Cabinet Minister Rao Narbir Singh ने गुरुग्राम के विकास को लेकर बताया अपना विज़न, प्रशासनिक अधिकारियों को दीवाली तक दिया ये टारगेट

गुरुग्राम को स्वच्छ व सुंदर शहर बनाना मेरी प्राथमिकता : राव नरबीर सिंह हरियाणा सरकार…

22 mins ago

Karnal Girl Murdered In Jaipur- युवती की हत्या को अंजाम देने वाले थे उसके खास…जिन पर था अटूट विश्वास..

करनाल की एक लड़की का जयपुर में हुआ मर्डर कुरुक्षेत्र के रहने वाली लड़की समेत…

1 hour ago

Cabinet Minister Anil Vij की अधिकारियों को चेतावनी – यहां पर वही अधिकारी रहेगा जो….!!

हमारी सरकार बन गई है और अब सबसे पहले अंबाला छावनी के नागरिक अस्पताल में…

2 hours ago