Benefits of Deep Breathing : बेहद लाभदायक होता है गहरी सांस लेना, जानें इसके 8 फायदे

47
Benefits of Deep Breathing
बेहद लाभदायक होता है गहरी सांस लेना, जानें इसके 8 फायदे

India News (इंडिया न्यूज), Benefits of Deep Breathing : आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में मनुष्य एक अच्छे स्वास्थ्य से कोसों दूर होता जा रहा है। लेकिन इस दौड़ में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी अति आवश्यक है। अगर अभी हम स्वास्थ्य को लेकर न चेतेे तो भविष्य में हमें कई बीमारियां घेर लेंगी। हमारे ऋषि-मुनियों ने याेग और सांस विधि के जरिये भी एक अच्छे स्वास्थ्य का जिक्र किया हुआ है। आईए जानें गहरी सांस लेने के आखिर क्या हैं फायदे।

1- नैचुरल पेनकिलर : जब हम गहरी सांस लेते हैं तो शरीर एंडोर्फिन रिलीज करता है जो कि अच्छा हार्मोन है और शरीर द्वारा बनाया गया एक नैचुरल पेनकिलर है।

2- रक्त प्रवाह में सुधार : जब गहरी सांस लेते हैं तो डायाफ्राम की ऊपर और नीचे की गति रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने वाले शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करती है।

Benefits of Deep Breathing

3- ऊर्जा स्तर बढ़ाता है : रक्त का प्रवाह बढ़ने से व्यक्ति को रक्त में अधिक ऑक्सीजन मिलती है। ऑक्सीजन बढ़ने से ऊर्जा के स्तर में वृद्धि होती है।

4- पोश्चर में सुधार करता है : गलत पोश्चर गलत श्वास से संबंधित है। इसकी जांच खुद कर सकते हैं। गहरी सांस लेने की कोशिश करें और प्रक्रिया के दौरान नोटिस करें कि शरीर कैसे सीधा होने लगता है। जब फेफड़ों को हवा से भरते हैं तो शरीर खुद ही रीढ़ को सीधा करने लगता है।

5- सूजन को कम करता है : कहा जाता है कि कैंसर जैसे रोग केवल उन शरीर में पनपते हैं, जिनकी प्रकृति अम्लीय है। गहरी सांस लेने से शरीर में अम्लता कम होती है, जिससे यह क्षारीय हो जाता है। तनाव शरीर में अम्लता के स्तर को भी बढ़ाता है। सांस लेने से तनाव भी कम होता है और इस तरह एसिडिटी भी कम होती है।

6- शरीर डिटॉक्स : कार्बन डाइऑक्साइड एक प्राकृतिक विषैला कचरा है जो सांस के जरिए निकलता है, लेकिन जब उथली सांस लेते हैं तो डिटॉक्सिफिकेशन सिस्टम इस कचरे को बाहर निकालने के लिए कड़ी मेहनत करना शुरू कर देता है। इससे शरीर कमजोर हो सकता है और बीमारी हो सकती है।

Benefits of Deep Breathing

7- पाचन क्रिया दुरुस्त : गहरी सांस लेना पाचन तंत्र सहित शरीर के सभी अंगों को अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है, जिससे यह अच्छी तरीके से काम कर पाता है। गहरी सांस लेने के कारण बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह भी आंतों की कार्यप्रणाली में सुधार करता है, जिससे समग्र पाचन में सुधार होता है।

8- मन और शरीर को आराम मिलता है : जब व्यक्ति गुस्से में, थका हुआ या डरा हुआ होता है, तो उसकी मांसपेशियां कड़ी हो जाती हैं और सांस उथली हो जाती है। सांसें रुकती हैं। इस समय शरीर को उस ऑक्सीजन की मात्रा नहीं मिल रही होती है, जिसकी उसे जरूरत है। लंबी गहरी सांस इस प्रक्रिया को उलट देती हैं, जिससे आपका शरीर और दिमाग शांत हो जाता है।

यह भी पढ़ें : PM Modi Fitness Secret : 73 वर्ष की उम्र में भी प्रधानमंत्री स्वस्थ, आइए जानें क्या है स्वास्थ्य का राज

यह भी पढ़ें : Stress Avoid Tips : इन तरीकों को अपनाकर आप रह सकेंगे तनाव से दूर

यह भी पढ़ें : Multigrain Atta Benefits : जानिए मल्टीग्रेन आटा स्वास्थ्य के लिए है वरदान

यह भी पढ़ें : Overnight Soaked Oats Benefits : भीगे ओट्स सुबह खाना सेहत के लिए ज्यादा सेहतमंद