होम / Benefits of Drinking Water in a Copper Vessel: तांबे के बर्तन में पानी पीने के कई फायदे, जानिए

Benefits of Drinking Water in a Copper Vessel: तांबे के बर्तन में पानी पीने के कई फायदे, जानिए

• LAST UPDATED : August 10, 2022

इंडिया न्यूज, Benefits of Drinking Water in a Copper Vessel: स्वास्थ्य रहने के लिए अन्य प्रकार की विधियों को अपनाते है। हर व्यक्ति ने अपने आस-पास या अपने घर में तांबे के बर्तन में पानी पीते देखा होगा। तांबे के बर्तन में गिलास, बोतल आदि शामिल हैं। लेकिन क्या आप जानते है तांबे के बर्तन में पानी पीने को इतना महत्तव क्यों दिया जाता है।

आयुर्वेद के अनुसार अगर आप तांबे के बर्तन में रखे पानी में आपके शरीर के तीनों दोषों को संतुलित करने की क्षमता रखता है। ये आपके पानी का सकारात्मक रूप से चार्ज करता है। ऐसा माना जाता है कि तांबे के बर्तन में पानी को कम से कम 8 घंटे तक रखने के बाद इसका सेवन किया जाता है जिसका हमारे स्वास्थ्य के लिए विभिन्न लाभ है।

Benefits of Drinking Water in a Copper Vessel

जब आप तांबे के बर्तन या बोतल में काफी लंबे समय 8 घंटे या उससे अधिक समय तक पानी का रखते हैं, तो यह धातु अपने आयनों को पानी में छोड़ती है। इन तांबे के आयनों से पानी जुड़ जाता है। यह धातु में रोगाणुरोधी, विरोधी भड़काऊ, एंटी-कार्सिनोजेनिक और एंटीआॅक्सीडेंट भरपुर गुण पाए जाते है। यह आपको रक्त में हीमोग्लोबिन के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा, यह सेल पुनर्जनन के लिए भी अच्छा है। आईए आपको तांबे के बर्तन में पानी पीने के अनेकों फायदों के बारे में बताते है।

हृदय को स्वास्थ्य और उच्च रक्तचाप में फायदेमंद

हृदय रोग सबसे आम बीमारियों में से एक है और तांबा रोग के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करता है। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार, तांबा रक्तचाप, हृदय गति को नियंत्रित करने और कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह पट्टिका के संचय को रोकने में भी मदद करता है और हृदय में रक्त के बेहतर प्रवाह की अनुमति देने के लिए रक्त वाहिकाओं को पतला करने का प्रलेखित प्रभाव है।

यह ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। इसलिए, यदि हृदय रोग आपका अभिशाप है, तो हृदय रोग को रोकने के लिए यहां पांच प्राकृतिक खाद्य पदार्थ हैं। आप अच्छे परिणामों के लिए तांबे का पानी पीने का भी प्रयास कर सकते हैं।

पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मददगार

गैस या बस कुछ खाद्य पदार्थों को पचाने में असमर्थता आम है और यहाँ वह जगह है जहाँ तांबा आपके बचाव में आता है। तांबे में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पेरिस्टलसिस (पेट की लयबद्ध संकुचन और विश्राम जो भोजन को पचाने और पाचन तंत्र के साथ आगे बढ़ने में मदद करते हैं) को उत्तेजित करते हैं, हानिकारक बैक्टीरिया को मारते हैं और पेट के भीतर सूजन को कम करते हैं, जिससे यह अल्सर, अपच और संक्रमण के लिए एक अच्छा उपाय बन जाता है।

तांबे के बर्तन का पानी आपके पेट को साफ और डिटॉक्स करने में मदद करता है, आपके लीवर और किडनी के काम को नियंत्रित करता है, और कचरे को उचित तरीके से खत्म करता है और भोजन से पोषक तत्वों का अवशोषण सुनिश्चित करता है। आयुर्वेद के अनुसार अगर आप अपने पेट को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट तांबे के बर्तन में रखा एक बड़ा गिलास पानी पिएं।

वजन घटाने में सहायक

वजन घटाने की गारंटी देने वाले फाइबर से भरपूर फलों को खाने के बाद भी आपको परिणाम दिखाई नहीं देते हैं, नियमित रूप से तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने की कोशिश करें। आपके पाचन तंत्र को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए ठीक करने के अलावा, तांबा आपके शरीर को वसा को तोड़ने और इसे अधिक कुशलता से खत्म करने में भी मदद करता है, जिससे आपके शरीर को केवल वही रखने में मदद मिलती है जो वह उपयोग करेगा और बाकी को बाहर निकाल देगा।

घावों को तेजी से भरने में मददगार

तांबे के बर्तन में रखे पानी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण भरपूर पाई जाती है। तांबा घावों को जल्दी भरने के लिए एक बेहतरीन उपकरण है। इसके अलावा, तांबा आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और नई कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करने के लिए भी जाना जाता है। लेकिन इसके उपचार गुण शरीर को बाहरी रूप से मदद करने से नहीं रुकते; तांबे को शरीर के भीतर, विशेष रूप से पेट के घावों में मदद करने के लिए भी जाना जाता है।

कैंसर से लड़ सकता है

एक और बीमारी जो तेजी से बेहद आम होती जा रही है, कैंसर, रोगी और उनके परिवार दोनों के लिए दुर्बल करने वाली हो सकती है। तांबा कैसे मदद करता है? खैर, तांबे में बहुत मजबूत एंटीआॅक्सीडेंट गुण होते हैं जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं और कैंसर के विकास के मुख्य कारणों में से एक उनके दुष्प्रभाव को नकारते हैं। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार, तांबा कैंसर की शुरूआत को रोकने में कैसे मदद करता है, इसका सटीक तंत्र अभी भी ज्ञात नहीं है, लेकिन कुछ अध्ययनों से पता चला है कि तांबे के परिसरों में कैंसर विरोधी काफी प्रभाव पड़ता है।

स्वास्थ्य त्वचा

तांबा हमारे शरीर में मेलेनिन (एक वर्णक जो आपकी आंखों, बालों और त्वचा के रंग को कम करता है) के उत्पादन में मुख्य घटक है। इसके अलावा कॉपर नई कोशिकाओं के उत्पादन में भी मदद करता है जो आपकी त्वचा की सबसे ऊपरी परतों को फिर से भरने में मदद करती हैं। जबकि मेलेनिन शरीर को सूरज की क्षति से सुरक्षित रहने में मदद करता है, घाव भरने में तेजी लाता है और निशान को ढकता है, नई कोशिकाओं का उत्पादन चिकनी, दोष मुक्त और स्पष्ट त्वचा के लिए एक वरदान है। आयुर्वेद विशेषज्ञों का कहना है कि इस पानी को नियमित रूप से पीने से, खासकर सुबह जल्दी उठने से आपकी त्वचा पर बहुत फर्क पड़ सकता है।

आपके दिमाग को उत्तेजित करता है

हमारा मस्तिष्क सिनैप्स नामक क्षेत्र के माध्यम से एक न्यूरॉन से दूसरे में आवेगों (या आदेश) को संचारित करके काम करता है। ये न्यूरॉन्स माइलिन म्यान नामक एक म्यान से ढके होते हैं जो एक प्रकार के प्रवाहकीय एजेंट की तरह कार्य करता है जो आवेगों के प्रवाह में मदद करता है। तांबे का आंकड़ा यहाँ कैसे है, आप पूछें? खैर, तांबा वास्तव में फॉस्फोलिपिड्स के संश्लेषण में मदद करता है जो इन माइलिन म्यान के निर्माण के लिए आवश्यक हैं।

जिससे आपका दिमाग बहुत तेज और अधिक कुशलता से काम करता है। इसके अलावा, तांबे को मस्तिष्क उत्तेजक और ऐंठन-रोधी गुणों (दौरे को रोकता है) के लिए जाना जाता है, जो आपके मस्तिष्क के लिए अच्छा काम करता है। यहां आपके दिमाग को फिट और स्वस्थ रखने के 10 रोचक और सरल तरीके दिए गए हैं।

Benefits of Drinking Water in a Copper Vessel

यह भी पढ़ें: Benefits of Ashwagandha: अश्वगंधा का सेवन इन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को रखें दूर, जानिए

यह भी पढ़ें: Benefits of Turmeric: हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभदायक, जानिए

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox