होम / Benefits Of Eating Corn : जानिए भूट्टा खाने से मिलते हैं ये फायदे

Benefits Of Eating Corn : जानिए भूट्टा खाने से मिलते हैं ये फायदे

• LAST UPDATED : March 29, 2023

इंडिया न्यूज, Benefits Of Eating Corn : भूट्टा खाने में तो टेस्टी होता ही है साथ ही हमारे स्वास्थ्य को भी लाभ प्रदान करता है। इसे कई तरिके से खाया जा सकता है कुछ लोग इसे भूनकर खाते हैं और कुछ उबालकर। दुनिया के कई हिस्सों में इसे खाया जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि इसे अगर आप अपने आहार में शमिल करते हैं तो इससे बहुत से फायदे मिल सकते हैं आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में

भुट्टा खाने के फायदे (Benefits Of Eating Corn)

1. फाइबर का अच्छा स्रोत

भुट्टा आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद करता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

Corn 101: Nutrition Facts and Health Benefits

2. एंटीआक्सीडेंट

भुट्टा में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन सहित कई प्रकार के एंटीआक्सिडेंट होते हैं, जो आँखों को यूवी किरणों और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

3. वजन कम करने में फायदेमंद

भुट्टा कम कैलोरी वाला स्नैक है, जो इसे उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है जो वजन कम करने या स्वस्थ वजन बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं। यह वसा में कम और प्रोटीन में भी उच्च होता है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ और संतुष्ट महसूस करने में मदद करता है।

4. ऊर्जा प्रदान करता है

भुट्टा काबोर्हाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर की ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है। यह विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित विटामिन और खनिजों से भी समृद्ध है, जो समग्र स्वास्थ्य और भलाई का समर्थन करने में मदद करते हैं।

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए

Benefits Of Eating Corn: ভুট্টার প্রতিটি দানা ওষুধের চেয়ে কম নয়, কী ভাবে  খেলে বেশি উপকার পাবেন, করিনার পুষ্টিবিদের থেকে জেনে নিন... - corn is a  superfood learn the ...

भुट्टा विटामिन सी से भरपूर होता है, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है। यह शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करता है और सर्दी और फ्लू की गंभीरता और अवधि को कम करने में भी मदद कर सकता है।

6. स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

भुट्टा एंटीआॅक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो स्वस्थ त्वचा और बालों को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने, त्वचा की बनावट और लोच में सुधार करने और चमकदार, स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

7. जल्दी तैयार हो जाता है

भुट्टा बनाने का एक सरल और आसान नाश्ता है, चाहे आप इसे खुली आग पर भूनना पसंद करते हैं या इसे पानी में उबालना पसंद करते हैं। यह बहुमुखी भी है और इसे आपके स्वाद के अनुरूप कई प्रकार की जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Benefits Of Eating Gulkand In Summer : गर्मियों में गुलकंद खाने के फायदे

Connect With Us : Twitter, Facebook

 

 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox