होम / Benefits Of Eating Gram Flour Roti : जानिए चने के आटे की रोटी खाने से होने वाले फायदे

Benefits Of Eating Gram Flour Roti : जानिए चने के आटे की रोटी खाने से होने वाले फायदे

• LAST UPDATED : February 10, 2023

इंडिया न्यूज़, Benefits Of Eating Gram Flour Roti : चने का आटा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अक्सर हमने अपने घर में बाजरा, मक्के, गेंहू के आटे की रोटी खाई है, लेकिन क्या आपको चने के आटे की रोटी खाने के फायदों के बारे में पता है, ये रोटी हमें बहुत से लाभ देती है और साथ ही खाने में स्वादिष्ट होती है। चने का आटा फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। तो आइए जानते हैं:-

चने के आटे की रोटी खाने के फायदे:-

पाचन तंत्र (Digestion) को मजबूत करता है

चने के आटे की रोटी फाइबर से भरपूर होती है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इस रोटी का सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है और पाचन से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती है।

ब्लड शुगर (Diabetes) लेवल को कंट्रोल करता है

डायबिटीजके मरीजों को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना पड़ता है। ऐसे में अगर डायबिटीज के मरीज चने के आटे की रोटी का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

वजन (Weight) कम करे

अगर आप अपने बढ़ते वजनसे परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको चने के आटे की रोटी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें फाइबर पाया जाता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) को करे कंट्रोल

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर चने के आटे की रोटी का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। जिससे हार्ट हेल्दी रहता है।

रक्तचाप (High Blood Pressure) रहता है कंट्रोल

उच्च रक्तचाप की समस्या होने पर चने के आटे की रोटी का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद गुण ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

यह भी पढ़ें : Home Remedies For Tuberculosis : जानिए टीबी की बीमारी का घरेलू उपचार

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox