होम / Benefits Of Eating Gulkand In Summer : गर्मियों में गुलकंद खाने के फायदे

Benefits Of Eating Gulkand In Summer : गर्मियों में गुलकंद खाने के फायदे

• LAST UPDATED : March 29, 2023

इंडिया न्युज, Benefits Of Eating Gulkand In Summer : आप सबने गुलकंद तो खाया ही होगा ये खाने में बहुत टेस्टी होता है। साथ ही ये हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देता है। इसका सेवन अधिकतर गर्मियों में किया जाता है। क्योंकि इसे गर्मी को मात देने वाले खाद्य पदार्थ के रूप में भी जाना जाता है।

अगर इसका सेवन दूध के साथ किया जाए तो ये और भी फायदेमंद साबित होता है। गुलकंद गुलाब की पंखुड़ियों से बनी एक मिठाई है जो अपने ठंडे गुणों और स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है। आज हम आपको गर्मियों में दूध के साथ गुलकंद के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं:-

जानिए दूध के फायदे (benefits of milk)

1. हाइड्रेट करता है

दूध हाइड्रेशन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, और इसे पीने से गर्मी के महीनों में शरीर के तरल पदार्थों को फिर से भरने में मदद मिल सकती है। इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं, जो शरीर के द्रव संतुलन को विनियमित करने में मदद करते हैं।

2. पोषक तत्वों से भरपूर

दूध कैल्शियम, विटामिन ऊ और पोटेशियम सहित विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य, मांसपेशियों के कार्य और समग्र स्वास्थ्य में मदद करता है।

3. नींद को बेहतर करता है

दूध में ट्रिप्टोफैन होता है, एक एमिनो एसिड जो विश्राम को बढ़ावा देता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। यह गर्म गर्मी की रातों के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है जब सोना मुश्किल हो सकता है।

4. शरीर को ठंडा रखता है

ये हैं गुलकंद के फायदे (benefits of gulkand)

Gulkand Milk benefits: Gulkand mixed milk Do you know what health benefits are ..! Here's the information | Gulkand Milk benefits: ಹಾಲಿನಲ್ಲಿ ಗುಲ್ಕಂದ್ ಬೆರೆಸಿ ಕುಡಿಯುವುದರಿಂದಾಗುವ ಆರೋಗ್ಯ ಪ್ರಯೋಗಳೇನು ...

कूलिंग इफेक्ट

गुलकंद अपने कूलिंग गुणों के लिए जाना जाता है और इसका सेवन करने से शरीर की गर्मी को कम करने और डिहाइड्रेशन को रोकने में मदद मिल सकती है। यह भी माना जाता है कि यह गर्मी से संबंधित बीमारियों जैसे हीटस्ट्रोक को रोकने में मदद करता है।

पाचन स्वास्थ्य

गुलकंद पाचन में सुधार और पाचन तंत्र में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें प्रोबायोटिक्स भी होते हैं, जो आंत में फायदेमंद बैक्टीरिया के विकास में मदद करते हैं।

एंटीआक्सीडेंट गुण

गुलकंद एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। यह हृदय रोग और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

त्वचा का स्वास्थ्य

माना जाता है कि गुलकंद सूजन को कम करके और स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देकर त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। यह फाइन लाइन्स और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में भी मदद कर सकता है।

दूध और गुलकंद मिश्रण (Milk and Gulkand Mixture)

What is gulkand made of? - Quora

दूध और गुलकंद का मिश्रण गर्मी के महीनों में अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। दूध के हाइड्रेटिंग और पोषक तत्वों से भरपूर गुणों का संयोजन, और गुलकंद का ठंडा और पाचन लाभ, एक ताजा और पौष्टिक पेय बनाते हैं। यह शर्करा युक्त पेय का भी एक बढ़िया विकल्प है, जिससे निर्जलीकरण और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Benefits Of Consuming Plant Based Food : सांस की बीमारी में प्लांट बेस्ड फ़ूड का सेवन करने के फायदे

Connect With Us : Twitter, Facebook

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox