Benefits Of Eating Soaked Almonds And Gram: जानिए भीगे बादाम और चना एक साथ खाने के फायदे

इंडिया न्यूज़, Benefits Of Eating Soaked Almonds And Gram:  बादाम गुणों से भरपूर होते है, इसे भिगोकर खाने से ये हमे बहुत से स्वास्थ्य लाभ देता है। इसके आलावा अगर चने की बात की जाए तो ये भी पोषक तत्वों का भंडार होता है। लेकिन क्या आपने कभी भीगे बादाम और चने का साथ में सेवन किया है। भीगे बादाम और चने के मिश्रण का सेवन सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है।

भीगे बादाम और चना के मिश्रण का सेवन करने से कई बीमारियों से बचाव होता है। क्योंकि बादाम विटामिन ई, जिंक, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम और ओमेगा 3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्त्रोत है। तो वहीं चना प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर, आयरन और कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपको कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं :-

हड्डियां मजबूत करता है

भीगे बादाम और चने दोनों की कैल्शियम से भरपूर होते हैं, इसलिए अगर आप इस मिश्रण का रोजाना नियमित रूप से सेवन करते हैं, तो इससे हड्डियां मजबूत होती है और हड्डियों (Bones) से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

खून की कमी को करता है पूरी

शरीर में खून की कमी होने पर अगर आप भीगे बादाम और चना का एक साथ सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद आयरन लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) के निमार्ण में मदद करता है,जिससे खून की कमी दूर होती है।

इम्यूनिटी मजबूत करता है

भीगे बादाम का चने के साथ सेवन करने से इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होती है। क्योंकि इस मिश्रण में प्रोटीन, आयरन, जिंक, विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपको वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं।

मांसपेशियों के लिए फायदेमंद

भीगे बादाम का चने के साथ सेवन मांसपेशियों (Muscles) के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इस मिश्रण में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही इस मिश्रण के सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए भीगे बादाम का चने के साथ सेवन फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें फाइबर पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

वजन को कंट्रोल करता है

अगर आपका वजन (Weight) बढ़ गया है और आप कम करना चाहते हैं, तो आपको भीगे बादाम का चने के साथ सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें फाइबर मौजूद होता है, जो वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : Easy Ways to Gain Weight: इतनी कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहा वजन तो आजमाइए ये नुस्खे

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Crime: इंसानियत शर्मसार! नाबालिग लड़की ने दिया 6 माह के भ्रूण को जन्म, पढ़ें पूरी खबर

Haryana Crime: इंसानियत शर्मसार! नाबालिग लड़की ने दिया 6 माह के भ्रूण को जन्म, पढ़ें…

7 mins ago

Haryana Assembly Election : हरियाणा की चर्चित सीटें, जिन पर टिकी हैं सबकी निगाहें 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election : हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान की…

11 hours ago

Rohtak Crime News : जागरण में गया था परिवार, पीछे से चोरों ने किया लाखों की नगदी और जेवरों पर हाथ साफ

चोर करीब 10.50 लाख रुपए की नगदी और करीब दो लाख रुपये के गहने और…

12 hours ago

Road Accident : तेज रफ्तार कार की टक्कर से तीन वर्षीय बच्ची की मौत

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Road Accident : पानीपत में एक तेज रफ्तार कार की टक्कर से…

12 hours ago