Benefits Of Jumping Rope : रस्सी कूदने से मिलते हैं अद्भुत फायदे

इंडिया न्यूज़, Benefits Of Jumping Rope : आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में हमारे पास समय की कमी होने का कारण हम अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, लेकिन हम कुछ समय अगर रस्सी कूद लें तो खुद को फिट रख सकते हैं। रस्सी कूदने से शरीर का रक्‍त संचार (Blood Circulation) बेहतर होता है। साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं रस्सी कूदने के फायदों के बारे में।

रस्सी कूदने के फायदे:-

 

दिल के लिए फायदेमंद

रस्सी कूदने से दिल की सेहत को लाभ मिलता है। दरअसल, रस्सी कूदने से हृदय यानि दिल की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। रस्सी कूदने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो ब्लड को पंप करने के लिए जरूरी होता है।

बोन डेंसिटी में सुधार होता है

आजकल कई लोग ऑस्टियोपोरोसिस और उससे संबंधित समस्या से जूझ रहे हैं। इस अवस्था में हड्डियां इतनी कमजोर हो जाती हैं कि जरा-सा झटका लगने पर भी टूट सकती हैं। ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या से बचने के लिए रस्सी कूदने को अपनी दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है।

वजन कम करने में सहायक

लोगों का बढ़ता मोटापा परेशानी का कारण बन रहा है। इसे दूर करने के लिए रस्सी कूदना लाभकारी हो सकता है। क्योंकि इससे शरीर से कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है। जो वजन कम करने में मदद करता है।

थकान को कम करता है

लगातार काम करने से व्यक्ति थका हुआ महसूस कर सकता है। ऐसे में रस्सी कूदने से आप अपनी सहनशक्ति में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। जितना अधिक आप नियमित रूप से स्किपिंग करते हैं, उतना ही आपकी सहनशक्ति बढ़ती है। लगातार स्किपिंग रेंज का अभ्यास थकान से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

शारीरिक गतिविधि का मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। जो लोग ज्यादा शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं, उनमें डिप्रेशन (अवसाद) के लक्षण नजर आ सकते हैं। वहीं, रस्सी कूदने से शरीर की गतिविधि होती है, जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत मददगार होती है।

जोड़ों के लिए लाभदायक

रस्सी कूदने से व्यक्ति के शरीर को बहुत फायदा मिलता है। इससे शरीर के टखने, घुटने, कूल्हे और कंधों के जोड़ों की गतिविधि में तेजी आती है।

यह भी पढ़ें : Control Cholesterol With Fruits : अगर आप भी हैं इस बीमारी का शिकार तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये फल

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Anil Vij’s Statement : “नतीजे आने दो, हुड्डा साहब को अपनी हैसियत पता लग जाएगी” 

सबसे पहले उन्हें अपनी बेल कैंसिल करवाकर खुद को जेल में डाल लेना चाहिए कुमारी…

17 mins ago

Haryana: कांग्रेस विधायक का बेटा फिर जेल लौटा, सामने आया न्यायिक हिरासत में घूमने का मामला

India News Haryana, Haryana: हरियाणा में कांग्रेस विधायक धर्म सिंह छोकर का बेटा सिकंदर सिंह…

58 mins ago

Hisar Well Collapse : 50 फीट नीचे मिट्‌टी में दबे मजदूर को निकालने में जुटी एनडीआरएफ की टीम

कई घंटों के बाद भी नहीं मिल सका सुराग India News Haryana (इंडिया न्यूज), Hisar…

1 hour ago

Kumari Selja: “ना मैं, ना कोई और…”, सीएम के चेहरे पर कुमारी सैलजा का बड़ा बयान

Kumari Selja: "ना मैं, ना कोई और...", सीएम के चेहरे पर कुमारी सैलजा का बड़ा…

1 hour ago