होम / Benefits Of Multani Mitti: मुल्तानी मिट्टी से बनाये ये पांच फेस पैक, जानिए

Benefits Of Multani Mitti: मुल्तानी मिट्टी से बनाये ये पांच फेस पैक, जानिए

• LAST UPDATED : July 9, 2022

इंडिया न्यूज, Ambala News (Benefits Of Multani Mitti): गर्मीयों के मौसम में ज्यादा धूप के कारण त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। तेज धूप व लू से चेहरे पर कालापन, पींपल, टैनिंग जैसी कई समस्याए होने लगती हैं। वहीं इस सब समस्याओं से बचने के लिए धूप में चहरें को माक्स रूमाल या किसी भी कपड़े से ठक कर बाहर निकलते है।

Benefits Of Multani Mitti

चेहरे से जुड़ी इन समस्याओं को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। गुणों से भरी यह मिट्टी आसानी से उपलब्ध होती है। खासतौर पर अगर यह मिट्टी ऑयली त्वचा वालों के लिए बहुत ही कारगर साबित है, तो आइए मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक कैसे तैयार किया जाता है। जानिए

तरोताजा त्वचा के लिए फैस पैक

चेहरे को तरोताजा रखने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें दो चम्मच गुलाब जल मिला लें। इसके बाद इन दोनों को मिक्स करने के बाद इसको अच्छे से मिक्स कर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। गुलाब जल स्किन के त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित बनाए रखता है, जिससे आपकी स्किन फ्रेश महसूस करने लगती है।

दाग-धब्बों से चुटकारा पाने के लिए पैक

Benefits Of Multani Mitti

चेहरे पर होने वाले गहरे दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप इस फैस पैक का चेहरे पर प्रयोग कर सकते है। इस समस्या से चुटकारा पाने के लिए आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच शहद, एक चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। आप इन सभी चीजों को मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा लें।

पेस्ट को चेहरे पर 30-40 मिनट तक रहना दें और फिर आप इसे गुनगुने पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी में ब्लीचिंग के गुण पाए जाते है जो चेहरे के गहरे धब्बों को दूर करने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इस पैक को आप हफ्ते में दो बार अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

चेहरे पर चमक लाने के लिए (Benefits Of Multani Mitti)

Benefits Of Multani Mitti

गर्मियों के मौसम में चेहरे पर पसीना आने की वजह से त्वचा चिपचिपी रहने लगती है, जिसके कारण चेहरे की चमक गायब हो जाती है। अगर आप अपने चेहरे पर हेल्दी चमक लाना चाहते है तो मुल्तानी मिट्टी इसके लिए बहुत ही लाभदायक मानी जाती है। चिपचिपी से चुटकारा पाने के लिए आप घर पर ही फैस पैक तैयार कर सकते है।

इसके लिए आप दो चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच शहद को दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में मिला लें और इसका पेस्ट बना लें। अब आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से आपकी का तरोजात करेगा और आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाएगा।

ऑयल स्किन के लिए फैस पैक (Benefits Of Multani Mitti)

Benefits Of Multani Mitti

चेहरे पर चिकनाहट रहने जैसी समस्या से अगर आप भी है परेशान तो इसको दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर आए तेल को अच्छे तरीके से सोख लेती है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर मौजूद चिपचिपेपन को सोख कर आपकी त्वचा को साफ त्वचा कर देती है।

आपको इसके फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच बेसन और दो चम्मच ठंडा दूध मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। फिर आप इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इसके 30-40 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें।

डी-टैन की समस्या के लिए फैस पैक (Benefits Of Multani Mitti)

Benefits Of Multani Mitti

गर्मीयों के मौसम में टैनिंग जैसी समस्या होना एक आम बात है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आधे टमाटर का रस और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।

अब आप इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर 30-40 मिनट के लिए लगा रहने दें। पेस्ट के सूख जाने के बाद आप इसे ताजे पानी से धो लें। नींबू और टमाटर में एसीडिक गुण की मात्रा पाई जाती है जो हमारी टैन्ड स्किन को ठीक करने में लाभदायक माना जाता है।

Benefits Of Multani Mitti

ये भी पढ़े: Coffee: अगर आप भी करते है कॉफी पीना पसंद तो जानिए इसके नुकसान और फायदे

ये भी पढ़े: Benefits Of Avocado: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचे रहने के लिए करे इस फल का सेवन, जाने

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox