होम / Benefits of Olive Oil : ऑलिव ऑयल के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Benefits of Olive Oil : ऑलिव ऑयल के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

• LAST UPDATED : January 17, 2024

India News (इंडिया न्यूज), Benefits of Olive Oil : दोस्तों आपकी किचन में ही आपका स्वास्थ्य छिपा हुआ है, आप खाना बनाने के लिए कौन सा आयल इस्तेमाल होता है। दोस्तों आजकल मार्केट में खाने के तेल में काफी मिलावट सामने आ रही है। आपके स्वास्थ्य के लिए रिफाइंड भी अच्छा नहीं है।

कई लोगों को सुना होगा कि वे खाने के लिए ऑलिव आयल का प्रयोग करते हैं। आखिर ऑलिव आयल का क्या फायदा है। ऑलिव ऑयल कैसे हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। इसमें ऐसा क्या है कि हमें इसका इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए। ऑलिव ऑयल को लेकर हमने एक खास रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के जरिये मैं आपको खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने पर होने वाले फायदों के बारे में बताउंगा।

हडि्डयों को मजबूत करता है ऑलिव ऑयल

अगर आप खाना बनाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो सबसे बड़ा फायदा आपकी हडि्डयों को मजबूत करने में मदद करता है। हडि्डयों के दर्द से राहत पाने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि ऑलिव ऑयल में कैल्शियम के अलावा, ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

ऑलिव ऑयल बाकी तेलों से कहीं ज्यादा बेहतर

भारत के लिए डायबिटीज एक चुनौती बन गई है। हमारे भारत में करीब 10 करोड़ लोग इस समस्या के शिकार हैं। ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है और डायबिटीज कंट्रोल करने में ऑलिव ऑयल आपकी मदद कर सकता है। डायबिटीज के मरीज को जैतून के तेल में बना हुआ भोजन करना चाहिए। ऑलिव ऑयल में ओलियोप्रोपिन होता है जो जैतून का सबसे पावरफुर पॉलीफेनोल है। ये एक एंटीऑक्सिडेंट है, जिससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है।

सर्दियों में अक्सर मोटापा बढ़ने लगता है और ये समस्या पूरे भारत में 13 करोड़ से ज्यादा लोगों को है। हमारे देश में 13 करोड़ से ज्यादा लोग मोटापे के शिकार हैं। अगर आप मोटापे से परेशान हैं या फिर मोटापे से दूर रहना चाहते हैं तो आपको ऑलिव ऑयल से बना खाना खाना चाहिए। क्योंकि इसमें अनहेल्दी फैट काफी कम मात्रा में होता है और इसमें मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड मोटापे और चर्बी को शरीर पर जमने से रोकता है। डाइजेशन के मामले में भी ऑलिव ऑयल बाकी तेलों से कहीं ज्यादा बेहतर है।

कोलेस्ट्रॉल में भी ऑलिव ऑयल का सेवन

साथियों अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो आपको रोजाना ऑलिव ऑयल का सेवन करना चाहिए। रोजाना ऑलिव ऑयल का सेवन करने से आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से भी राहत पा सकते हैं, क्योंकि ऑलिव ऑयल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल से होने वाली सूजन को कम करते हैं। ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई, विटामिन-ए और विटामिन-डी की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है।

दोस्तों सर्दियों में स्किन ड्राई हो जाना, चेहरे पर झुर्रियां आना, कील-मुहांसे होना आम है। ऐसे में ऑलिव ऑयल आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं। विटामिन ई स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। स्किन पर ऑलिव ऑयल की मालिश करने से झुर्रियों, मुंहासों और रूखेपन से आसानी से राहत मिल जाती है। अगर आप भी स्किन की ऐसी ही परेशानियों से जूझ रहे हैं तो ऑलिव ऑयल आपके लिए सबसे बेस्ट है।

यह भी पढ़ें : Healthy Diet in BP : ब्लड प्रेशर को कंट्रोल के लिए स्वस्थ्य आहार

यह भी पढ़ें : Health Benefits of Cauliflower : आइए जानें गोभी खाने के फायदे

यह भी पढ़ें : Sources of Calcium : कैल्शियम की कमी को पूरी करेंगी ये चीजें, जोड़ों का दर्द होगा दूर!

यह भी पढ़ें : Orange Peel : जानें 10 तरह से इस्‍तेमाल कर सकते हैं आप संतरे का छिलका 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox