होम / गर्मियों के मौसम में गन्ने का जूस हमारे लिए कितना फायदेमंद, जानिए

गर्मियों के मौसम में गन्ने का जूस हमारे लिए कितना फायदेमंद, जानिए

• LAST UPDATED : May 24, 2022

इंडिया न्यूज़, Benefits Of Sugarcane Juice: गर्मियों के मौसम में शरीर को भरपूर ठंड़ा रखने के लिए हम कई अन्य तरह के जूस का सेवन करते है। गन्ने का जूस गर्मियों के मौसम में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है और इसके हमारे स्वस्थ्य से जुड़े कई सारे भरपूर फायदे है। गन्ने का रस की तासीर ठंडी होती है इस लिए गर्मियों के मौसम में गन्ने का रस पिने से हमारी बॉडी ठंडी रहती है।

इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाई जाती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। इसके अलावा ये हमारे वजन घटाने में भी मदद करता है। इसके अलावा गन्ने का जूस पीने से शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम किया जा सकता है। गन्ने का जूस हमारे स्वस्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है आइए आपको बताते है।

भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट

दिन भर काम करने के लिए हमारे शरीर में भरपूर कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा की आवश्यकात होती है। लेकिन फिटनेस के चक्कर में लोग बहुत नाप-तौल कर इसका इनटेक करते हैं, तो इसके लिए गन्ने का जूस पीना शुरू करे क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। ये हामरी बॉडी को एनर्जेटिक रखता है और आपकों फिट रखने में भी आपकी मदद करेगा। गन्ने के जूस की सबसे अच्छी बात यह है कि ये हमारी बॉडी को हाइड्रेट रखता है।

 लिवर की समस्या के लिए फायदेमंद

Benefits Of Sugarcane Juice

गन्ने का जूस पीने से पीलिया (जॉन्डिस) की बीमारी में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में हमें डॉक्टर गन्ने का रस पीने की सलाह देते हैं। पीलिया सीधा हमारे लिवर पर प्रभाव ड़ालता है। ऐसा भी कहा जा सकता है की अगर लिवर सही तरीके से काम करना बंद कर दे तो इस वजह से भी पीलिया हो सकता है।

इसके कारण शरीर में बिलीरुबिन की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। बिलीरुबिन की समस्या लिवर में रेड ब्लड सेल्स के टूटने से आती है। ऐसे में एक ग्लास गन्ने का जूस पीने से लिवर को दुरुस्त रखने में हमारी मदद करता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में फायदेमंद

Benefits Of Sugarcane Juice

गन्ने का जूस हमारे शरीर में होने वाले रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में हमारी मदद करता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने की वजह से हमारा शरीर आसानी से किसी भी बीमारी के चपेट में आ जाता है और ऐसा हमारे शरीर में बार बार होता रहता है। इसलिए बीमारीयों से बचने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत होना बहुत ही जरूरी होता है।

रिसर्च के मुताबिक गन्ने के रस में हेपेटोप्रोटेक्टिव और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो कई तरह के बैक्टीरियल व वायरल संक्रमण से बचाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत रखने में हमारी मदद करता है।

यह भी पढ़ें : आखिर क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Election 2024: सोनीपत के कांग्रेस प्रतियाशी आएंगे जेल से बाहर, HC ने लिया बड़ा फैसला
Haryana Congress Rally: ‘भाजपा शासन से मुक्त होने का समय आ गया है’, रैली के दौरन हुड्डा का BJP पर वार
Amit Shah Rally: कांग्रेस ‘दलित विरोधी’ पार्टी है, उसने कुमारी शैलजा…, हरियाणा में रैली के दौरान बोले शाह
Shakti Rani Sharma के समर्थन में आयोजित कार्यक्रम पहुंचे उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी
Anil Vij’s Counter Attack On Congress : मेनिफेस्टो हमने कॉपी नहीं किया, बल्कि कांग्रेस ने हमारा मेनिफेस्टो चोरी किया 
Election Commission Of India ने हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान तैयारियों की समीक्षा
Amit Shah In Jagadhri : जहां एक अनार और सौ बीमार हों, वहां चुनाव नहीं जीते जाते, जानिए किस पर कसा अमित शाह ने ये तंज 
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox