होम / Alovera Water Benefits : एलोवेरा के पानी से मुंह धोने के फायदे, जानिए कैसे बनाएं एलोवेरा का पानी?

Alovera Water Benefits : एलोवेरा के पानी से मुंह धोने के फायदे, जानिए कैसे बनाएं एलोवेरा का पानी?

• LAST UPDATED : April 30, 2023

India News (इंडिया न्यूज),Alovera Water Benefits, दिल्ली : एलोवेरा का नाम जुबान पर आते ही ब्यूटी ट्रीटमेंट का नाम आना लाजमी है। इसमें मौजूद पोषक तत्व और औषधीय गुण त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में कारगर होते हैं। यही वजह है कि कई लोग एलोवेरा को अपनी स्किन केयर का हिस्सा बनाते हैं। कुछ लोग इसे प्राइमर की तरह इस्तेमाल करते हैं तो कुछ इसे क्लींजर की तरह इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी एलोवेरा के पानी का इस्तेमाल किया है। एलोवेरा का पानी आपकी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो दाग-धब्बे, दाग-धब्बे, मुंहासे, रूखापन, असमान रंगत को ठीक करने में मदद करते हैं।

एलोवेरा के पानी से मुंह धोने के फायदे

1. एलोवेरा के पानी से चेहरा धोने से मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिलता है, यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को आसानी से हटा देता है, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों की सूजन और लालिमा को कम करने का काम करते हैं।

2. एलोवेरा एक स्किन मॉइश्चराइजर है। यह त्वचा में नमी को लॉक करके प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है। एलोवेरा के पानी से गरारे करने से त्वचा के रूखेपन की समस्या खत्म हो जाती है।

3. गर्मियों में अक्सर पसीने की वजह से त्वचा पर एलर्जी हो जाती है। वहीं एलोवेरा का पानी लगाने से खुजली, एलर्जी, रैशेज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया से लड़ने में प्रभावी होते हैं।

4. एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। वही एंटी एजिंग गुण बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में मदद करते हैं। रोजाना एलोवेरा के पानी से चेहरा धोने से झुर्रियों और फाइन लाइन्स की समस्या दूर होती है। त्वचा टाइट हो जाती है।

5. एलोवेरा के पानी से चेहरा साफ करने से डार्क सर्कल पिगमेंटेशन टैनिंग की समस्या भी दूर होती है। ये त्वचा को अंदर और बाहर से पोषण देता है. जिससे त्वचा हेल्दी बनती है। रंगत सुधरती है और त्वचा में निखार आता है।

कैसे बनाएं एलोवेरा का पानी?

एलोवेरा का पानी बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप ताजे एलोवेरा को तोड़ लें, अब इसे एक बर्तन में डालें। इसमें दो कप पानी डालें और इसे अच्छे से उबालें। इसे छानकर ठंडा होने के लिए रख दें। ऐसा करने से एलोवेरा में मौजूद पोषण पानी में अवशोषित हो जाते हैं, अब इसका इस्तेमाल करके आप चेहरा धो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Soyabean Dal Recipe: लंच में कुछ हल्का औऱ स्पेशल बनाना है तो ट्राई करें सोयाबीन की दाल

यह भी पढ़ें : Kaun Banega Crorepati 15: अमिताभ बच्चन बहुत जल्द लेकर आ रहे हैं ‘कौन बनेगा करोड़पति’ सीजन 15

यह भी पढ़ें : Mahima Choudhary Accident: जब महिमा चौधरी का हुआ था भयानक एक्सीडेंट, कांच के 67 टुकड़ों ने चेहरे की ऐसी हालत कर दी थी

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Tags: