HTML tutorial
होम / Best Oil to Remove Dandruff: बालों से डैंड्रफ कम करने के लिए इस्तेमाल करें ये तेल

Best Oil to Remove Dandruff: बालों से डैंड्रफ कम करने के लिए इस्तेमाल करें ये तेल

• LAST UPDATED : March 18, 2023

इंडिया न्यूज,(Best Oil to Remove Dandruff): गर्मी हो या सर्दी बालों में डैंड्रफ के कारण हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। डैंड्रफ के कारण सिर में होने वाली खुजली से भी शर्मिंदगी महसूस होती है। डैंड्रफ को कम करने में कुछ तेल बहुत मददगार हो सकते हैं। टी ट्री ऑयल, नारियल तेल, नीम का तेल, जैतून का तेल, अरंडी का तेल, जोजोबा ऑयल, आर्गन ऑयल, लैवेंडर ऑयल, रोज़मेरी ऑयल और पेपरमिंट ऑयल जैसे तेल स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करके डैंड्रफ को दूर रखने में मदद करते हैं। ये तेल खोपड़ी पर खुजली और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो रूसी के सामान्य लक्षण हैं।

आज ही ट्राई करें ये हेयर ऑयल्स छूमंतर हो जाएगी रूसी

बालों में डैंड्रफ होने से बालों को काफी नुकसान होता है। बालों का टूटना और कमजोर होना भी डैंड्रफ का कारण हो सकता है। कई बार घरेलू चीजों को अपनाने से कोई फायदा नहीं होता है ऐसे में आपको कुछ और ट्राई करना चाहिए। बालों में डैंड्रफ होने के कई कारण होते हैं जैसे बालों को कम धोना या स्कैल्प का ऑयली होना। स्कैल्प पर नियमित रूप से तेल का इस्तेमाल करने से भी स्कैल्प और बालों के स्वास्थ्य में सुधार होता है, जिससे डैंड्रफ कम होता है। यहां कुछ ऐसे तेलों के बारे में बताया गया है जो डैंड्रफ को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

  1. टी ट्री ऑयल अपने एंटीफंगल गुणों के लिए जाना जाता है जो डैंड्रफ को कम करने में मदद करते हैं। यह सिर में होने वाली खुजली को शांत करने में भी मदद कर सकता है।
  2. नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो स्कैल्प को हाइड्रेट करके डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें लॉरिक एसिड भी होता है, जिसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं।
  3. नीम का तेल अपने जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुणों के लिए जाना जाता है, जो इसे रूसी को कम करने में प्रभावी बनाता है। यह स्कैल्प की जलन को दूर करने में भी मदद कर सकता है।
  4. जैतून का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो स्कैल्प को हाइड्रेट करके डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है जो स्वस्थ स्कैल्प को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  5. अरंडी का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है जो रूसी को कम करने और स्वस्थ खोपड़ी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। यह बालों के टूटने को रोकने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है।
  6. जोजोबा ऑयल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो स्कैल्प को हाइड्रेट करके डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकता है। यह विटामिन और खनिजों से भी भरपूर है जो स्वस्थ खोपड़ी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।
  7. आर्गन ऑयल एंटीऑक्सिडेंट और फैटी एसिड से भरपूर होता है जो डैंड्रफ को कम करने और स्वस्थ स्कैल्प को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। यह बालों के टूटने को रोकने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें : Mohit Raina Aditi Sharma Welcomes Baby Girl: ‘देवों के देव महादेव’ एक्टर मोहित रैना पिता बन गए है, घर आई नन्ही परी

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT
we women want

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox