जानिये गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें, भारत में कहाँ स्थित है ‘मिनी स्विट्जरलैंड’

इंडिया न्यूज, Ambala: गर्मियों के मौसम में अक्सर हम सभी का मन करता है की हम किसी हिल स्टेशन पर घूम कर आये। इस चिलचिलाती गर्मी से राहत पाएं और गर्मी के मौसम का आनंद लें। हम आपको गर्मियों में घूमने के लिए भारत में सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे है।

गर्मियों में घूमने के सबसे बेहतरीन प्लेस

मनाली

मनाली हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले का एक हिस्सा है जो शिमला से 250 किमी की दुरी पर है। यह स्थान पर्यटकों की पहली पसंद है और यह एक ऐसा हिल स्टेशन है जहाँ पर्यटक सबसे अधिक आते हैं। समुद्र तल से 2050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, मनाली व्यास नदी के तट पर स्थित है। सर्दियों के मौसम में मनाली का तापमान 0 ° से नीचे पहुँच जाता है। मनाली में आप लंबी पैदल यात्रा, पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, ट्रेकिंग, कयाकिंग आदि के अलावा सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। यह जगह हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में मुख्य रूप से प्रसिद्ध है। गर्मियों के मौसम में मनाली का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

रोहतांग पास

Wondering places

मनाली से 61 किलोमीटर की दुरी पर स्थित रोहतांग पास कुल्लू जिला और लाहुल एंड स्पीति डिस्ट्रिक को जोड़ता है जब गर्मी के मौसम में पुरे भारत में बुरी तरह से गर्मी पड रही होती है उस वक्त यहाँ 6 फिट ऊँची बर्फ देखने को मिल जाती है। यही चीज मानली के टॉप टूरिस्ट अट्रैक्शन में रोहतांग पास को अलग बनाती है । मनाली के इस जन्नत नुमा जगह में जाते समय हरे भरे ऊँचे ऊँचे पहाड़ो की खूबसूरती के साथ रोहतांग पास की ड्राइव को भारत में सबसे ऊपर रखा जाता है।

अगर आप भी गर्मियों में घूमना चाहते है और मनाली ट्रिप प्लान कर रहे है तो अपने लिस्ट में इस जन्नत नुमा जगह को सबसे फर्स्ट में रखे और यहाँ घूमने के लिए आपके पास एक दिन का पूरा समय होना चाहिए तभी आप बर्फ में होने बाले स्पोर्ट्स का भरपूर आनंद उठा पाएंगे ।

सोलंग वैली

मनाली के सबसे पॉपुलर प्लेस में से एक है सोलंग वैली। इस स्थान को मनाली का दिल कहा जाता है। यह मनाली से 14 किलोमीटर की दुरी पर है यहाँ सर्दियों में Snow fall और गर्मियों में हरे भरे नेचुरल वातावरण जो एक ही बार देखने पर सबको मनमोहित कर दे ऐसा ही कुछ नजारा सोलंग वैली का है।

पार्वती वैली

अगर आप भी शहर की चहल पहल से दूर सुकून ढूंढ रहे है तो आपको इस नेचुरल प्लेस में जरूर जाना चाहिए ये घाटी प्रकृति के सानिध्य वातावरण में सुंदरता के लिए जानी जाती है । यहाँ पर ज्यादातर लोग कैंपिंग और ट्रैकिंग भी करते है आप चाहे तो मनाली के खूबसूरती भरी वादियों के मध्य बने कॉटेज में रुक सकते है जिसका आपको अलग ही अनुभव मिलेगा । एक दिन रुककर कैंपिंग करते हुए मनाली के अगली जगह घूमने जा सकते है यहाँ आपको रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, हॉट एयर, ज़िपलीने जैसे और भी कई अलग अलग एडवेंचर करने को मिलेंगे।

पैराग्लाइडिंग मनाली

Best Wondering places

मनाली ट्रिप में आप पैराग्लाइडिंग करना न भूले इसके लिए आप सोलंग वैली और डोभी में पैराग्लाइडिंग कर सकते है डोभी की पैराग्लाइडिंग में अच्छे व्यू देखने को मिलता है इसका चार्ज लगभग 2 हजार होता है ।

अटल टनल

मनाली से 3 किलोमीटर दूर स्थित इस टनल की यह खासियत है की यह दुनिया की सबसे लम्बी सुरंग है जो की समुद्र लेवल से 10 हजार से भी ज्यादा की उचाई पर है जो कुल्लू और लाहुल जिला को जोड़ने का काम करती है। इस सुरंग की लम्बाई लगभग 9 किलोमीटर के आस पास है यह टनल भारतीय इंजीनियरिंग का एक जीता जगता सबूत है जो विश्व भर में भारतीय इंजीनियरिंग का डंका बजा रहा है।

अंजनी महादेव मंदिर

मनाली के सोलंग वैली में स्थित ये मंदिर हिन्दू धार्मिक स्थल है जो भगवान शिव को समर्पित है जो कुछ दूरी के ट्रैकिंग रास्ते में है । ज्यादातर मनाली आने बाले टूरिस्ट इस फेमस जगह को Explore करना मिस कर देते है लेकिन अगर आप solang valley जा रहे है तो वहां से कुछ ही दूरी पर अंजनी महादेव मंदिर है जहाँ आप दर्शन के लिए जा सकते है।

इस मंदिर को और भी खास बना देता है शिव प्रतिमा के ऊपर गिरने बाला प्रकृति का एक शानदार झरना इसे अपने लिस्ट में जरूर शामिल करे क्योकि यहाँ मंदिर के साथ साथ झरने का भी अनुभव ले पाएंगे।

मणिकरण गुरुद्वारा

Best Wondering places

इस गुरूद्वारे में दर्शन करने हजारो भक्त रोज आते है यहाँ पर हर दिन लंगर चलता है मणिकरण गुरुद्वारा की खासियत है यहाँ का गर्म पानी जो प्राकृतिक है सोचिये जरा इतनी ठण्ड बाली जगह पर इतना हॉट वाटर का होना बहुत ही अद्भुत है। गुरद्वारे के बगल से बहती हुयी व्यास नदी का मनोरम दृश्य यहाँ से शानदार दिखाई देगा इसके साथ ऊँचे ऊँचे पहाड़ और झरने इस स्थान को खास बनाते है।

Mall Road

आप मनाली के खाने पीने की चीजों का स्वाद लेना न भूले माल रोड से अपने चाहने वालों के लिए गिफ्ट ले सकते है। मनाली में घूमने वाली जगह जाने के बाद आप माल रोड जा कर शॉपिंग कर सकते है। ये बाजार सर्दियों के कपड़ो के लिए प्रसिद्द है जहाँ विभिन्न प्रकार के सर्दियों में पहने जाने वाले अच्छे कपडे मिलते है लेकिन मनाली का यह मार्किट बहुत ज्यादा महंगा है।

मलाना गांव

कुल्लू शहर से 45 किलोमीटर दूर यह गांव भारत का एक प्राचीन Village है यहाँ पर पहाड़ी संस्कृति और बिलकुल अलग सभ्यता के लोग निवास करते है जिनके बारे कहा जाता है की ये लोग सिकंदर सेना के वंशज है । यदि आप भी पहाड़ी लोगो के रहन सहन को देखना चाहते है तो आप यहाँ ट्रैकिंग कर सकते है।

मनाली की सबसे खूबसूरत जगह ओल्ड मनाली न्यू मनाली से लगभग 3km की दूर पर बसा Old Manali जो समुंद्र तल से लगभग 6500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। नई मनाली की तुलना में old manali काफी साफ सुथरा है। यह जगह solo travelers को काफी भाती है क्योंकि यहां उन्हें शोर गुल से दूर शांति का एहसास होता है। न्यू मनाली की तुलना में old manali को पर्यटक काफी ज्यादा पसंद करते है।

घुमावदार सड़के विशाल पर्वतों से घिरा यह टाउन ऊपर से बहुत ही सुंदर दिखाई पड़ता है। ओल्ड मनाली घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है जैसे मनु टेंपल और हिडिंबा टेंपल। आप पूरा Old Manali पैदल भी घूम सकते है बाकी आपको घूमने के लिए स्कूटी और बुलेट किराए पर मिल जाती है। यहां के स्थानीय बाजार में आपको काफी प्रकार की चीजें खरीदने को मिल जायेंगे। Old manali को आप अपने Travel bucket List में जरूर डाले क्योंकि Old Manali छुट्टी मनाने के लिए एक आदर्श स्थान है।

ये भी पढ़े : देखिये कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 में दीपिका पादुकोण का नया अवतार

शिमला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

कुफरी

India’s Best Wondering places

कुफरी शिमला हिल्स स्टेशन से 17 किलोमीटर दूरी पर स्थित एक ऐसी जगह है जो यहां आने वाले पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है। 2510 मीटर की ऊँचाई पर और हिमालय की तलहटी में स्थित यह हिल स्टेशन प्रकृति प्रेमियों और एडवेंचर के शौकीन लोगों को बेहद पसंद आता है। कुफरी जाने पर आपको कई शानदार नज़ारे देखने को मिलेंगे और इसकी सबसे खास बात यह है कि यहां आपको पर्यटकों की ज्यादा भीड़ देखने को नहीं मिलेगी। अगर आप शिमला की यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको एक बार कुफरी जरुर जाना चाहिए क्योंकि यहां पर आपको कई आकर्षक दृश्य देखने को मिलेंगे।

माल रोड शिमला

माल रोड, रिज के नीचे स्थित शिमला की एक ऐसी जगह है जो कई दुकानों, कैफे, रेस्तरां, पुस्तक की दुकानों और कई पर्यटक आकर्षणों भरी हुई है। अगर आप मॉल रोड घूमने आते हैं तो यहां की हर चीज़ को देखककर आप आश्चर्य चकित हो जायेंगे। मॉल रोड शिमला का केंद्र में स्थित है जिसमे कई रेस्तरां, क्लब, बैंक, दुकानें, डाकघर और पर्यटन कार्यालय स्थित हैं। इस सड़क से आप शिमला की प्राकृतिक सुंदरता को भी देख सकते हैं। माल रोड एक ऐसी जगह है जो शिमला घूमने आने पर्यटकों की भीड़ को अपनी ओर खींचती है।

सोलन

अपने मशरूम उत्पादन और टमाटर उत्पादन के लिए प्रसिद्ध सोलन को भारत के मशरूम शहर और लाल सोने के शहर के रूप में जाना जाता है। सोलन एक ऐसा शहर है जो यहां आने वाले पर्यटक को बेहद पसंद आता है। सोनल के विकास का श्रेय ब्रिटिश को जाता है, क्योंकि ब्रिटिश सरकार ने ही इस जगह का प्रारंभिक आर्थिक विकास किया था। इस जगह की सबसे खास बात यह है कि यहां पर पूरे साल भर अच्छा तापमान रहता है, यहां के आकर्षक और प्राकृतिक दृश्य आपको हर बार आपको चकित कर देंगे।

कुल्लू

आम तौर पर कुल्लू, मनाली एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो अपने मनोरम दृश्यों और देवदार के पेड़ों से ढकी राजसी पहाड़ियों के साथ एक खुली घाटी है। 1230 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कुल्लू प्रकृति से प्यार करने वाले लोगों के लिए स्वर्ग के समान है जो अपने मनोरम दृश्यों की वजह से हिमाचल प्रदेश में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। आपको बता दें कि आमतौर यहाँ आने वाले पर्यटक कुल्लू और मनाली दोनों को एक साथ घूमना पसंद करते हैं। प्रकृति की गोद में बता यह छोटा सा शहर आने वाले पर्यटकों को अपने सुरम्य परिदृश्यों से मंत्रमुग्ध कर देगा।

क्राइस्ट चर्च

क्राइस्ट चर्च शिमला की एक बहुत लोकप्रिय जगह है। द रिज पर स्थित इस चर्च का निर्माण वर्ष 1857 में हुआ था, जिसके वास्तु चमत्कार को पूरा करने में लगभग 3 साल का समय लग गया था। क्राइस्ट चर्च में ग्लास खिड़कियां, क्लॉक टॉवर और फ़्रेस्कोस सब कुछ आकर्षण है इस चर्च में भारत का सबसे बड़ा पाइप अंग है जिसे आप 3 इडियट्स जैसी कई बॉलीवुड फिल्मों में देख चुकें होंगे।

चैल हिल स्टेशन

चैल एक बेहद ही अद्भुद हिल स्टेशन है जो शिमला से 44 किमी और सोलन से 45 किमी की दूरी पर स्थित है, जिसको पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह ने स्थापित किया था। आपको बता दें कि इस जगह पर दुनिया का सबसे ऊँचा क्रिकेट मैदान है। चैल अपने ख़ूबसूरत सौंदर्य और कुंवारे जंगलों के लिए जाना-जाता है।

डलहौजी के पास घूमने की सबसे अच्छी जगह

खाज्जिअर

खाज्जिअर डलहौज़ी के पास स्थित एक छोटा सा शहर है जिसे ‘मिनी स्विट्जरलैंड’ या ‘भारत का स्विटज़रलैंड’ के नाम से भी जाना जाता है। इस जगह की खूबसूरती सबको अपनी और मनमोहित करती है। 6,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित खाज्जिअर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सुरम्य परिदृश्य की वजह से डलहौजी के पास घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक हैं। खाज्जिअर एक छोटी झील के साथ एक पठार पर स्थित है जो पर्यटकों की पसंदिता जगहों में से एक है। इस जगह होने वाले साहसिक खेल ज़ोरबिंग, ट्रेकिंग आदि पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं।

सतधारा झरना

सतधारा झरना चंबा घाटी में स्थित है,जो बर्फ से ढके पहाड़ों और ताज़े देवदार के पेड़ों के शानदार दृश्यों से घिरा हुआ है। ‘सतधारा’ का मतलब होता है सात झरने, इस झरने का नाम सातधारा सात खूबसूरत झरनों के जल के एक साथ मिलने की वजह से रखा गया है। इन झरनों का पानी समुद्र से 2036 मीटर ऊपर एक बिंदु पर मिलता है। यह जगह उन लोगों के लिए एक खास है जो शहर की भीड़-भाड़ वाली जिंदगी से दूर जाकर शांति का अनुभव करना चाहते हैं। सतधारा फाल्स अपने औषधीय गुणों की वजह से भी जानी जाती है क्योंकि यहां के पानी में अभ्रक पाया जाता है, जिसमें त्वचा के रोग ठीक करने के गुण होते हैं।

ये भी पढ़े : कान्स 2022 में दीपिका पादुकोण ने तीसरे दिन के लिए रेड गाउन इंस्टाग्राम पर शेयर की तस्वीरें

ये भी पढ़े : Cannes Film Festival 2022 में 3डी फ्लावर ब्लैक गाउन पहन अलग अंदाज़ में नज़र आयी ऐश्वर्या राय बच्चन

Connect With Us : Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

Haryana Election Result 2024 : 57 साल के इतिहास में लगातार तीसरी बार सरकार बनाकर भाजपा ने रचा इतिहास

 10 साल बाद सत्ता का सपना देख रही कांग्रेस का सपना चकनाचूर नायब सैनी ही…

5 hours ago

CM Nayab Saini के नेतृत्व में भाजपा की धाकड़ जीत

मंत्रियों पर भारी पड़ी लोगों की नाराज़गी India News Haryana (इंडिया न्यूज), CM Nayab Saini  :…

6 hours ago

JP Nadda Attacks Congress : “जहां कांग्रेस है वहां करप्शन है, कमीशन है, क्रिमिनलाइजेशन है” 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), JP Nadda Attacks Congress : जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा…

6 hours ago

PM Narendra Modi : हरियाणा के लोगों ने कमाल कर दिया, कमल- कमल कर दिया

India News Haryana (इंडिया न्यूज), PM Narendra Modi : हरियाणा में मिली शानदार जीत का…

7 hours ago

Haryana Assembly Election Results : कम समय में नायब सैनी ने कैसे पलटी बाज़ी

नायब सिंह सैनी ने उस समय में पार्टी को बड़ी जीत दिलाई है, जब प्रदेश…

9 hours ago