Blood Donation After Tattoo: जानिए टैटू बनवाने के कितने दिनों के बाद कर सकते हैं ब्लड डोनेट

इंडिया न्यूज़,Blood Donation After Tattoo:  ज्यादातर लोगों के हाथ-पैर और शरीर के कई हिस्सों पर टैटू बने देखें होंगे। अगर आप भी टैटू बनवाने की सोच रहे हैं तो ये खबर जरुर पढ़ लें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अलग-अलग हिस्सों में टैटू बनवाने से आपके शरीर पर क्या असर पड़ता है। दरअसल, अधिकतर लोगों का कहना होता है कि टैटू बनवाने के बाद आपको ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए। पर कई लोगों को ये लगता है कि एक बार टैटू बनवा लिया तो आप कभी भी ब्लड नहीं डोनेट कर पाएंगे जो सच नहीं है।

6 महीने तक नहीं करना चाहिए ब्लड डोनेट

एक तय समय सीमा तक ब्लड डोनेट करने को लेकर समस्या होती है। पर उसका कारण क्या है वो भी आप जान लीजिए। अगर आपके शरीर में टैटू बना है तो कम से कम 6 महीने तक नहीं करना चाहिए ब्लड डोनेट टैटू बनवाने के बाद तुरंत ब्लड डोनेट करना काफी खतरनाक हो सकता है। इसका कारण है टैटू की सुई और इंक जिसके कारण कई ब्लड से जुड़ी बीमारियां जैसे हेपेटाइटिस B, हेपेटाइटिस C और HIV आदि हो सकती हैं। हालांकि, ये बीमारियां किसी को टैटू के जरिए होती हैं तो शरीर में उसका असर दिखने में समय लगता है और यही कारण है कि लोगों को टैटू बनवाने को मना किया जाता है।

कारण

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जो भी सुई आपके टैटू बनवाने के लिए इस्तेमाल की जाती है वो नई नहीं होती है और उससे कोई बीमारी ट्रांसफर होने का खतरा बना रहता है। अभी तक कोई ऐसी गाइडलाइन नहीं है जो कहती है कि किसी इंसान को टैटू बनवाने से रोका जा सके। अभी तक किसी को भी टैटू बनवाने की इजाजत है और इसलिए बीमारियों का खतरा बना रहता है।

इसलिए ये जरूर कहा जाता है कि अगर आपको टैटू बनवाना है तो आप किसी अच्छे टैटू पार्लर से ही बनवाएं और साथ ही साथ आपको हाइजीन आदि का ध्यान भी रखना होगा। टैटू बनवाने के बाद आपको ब्लड टेस्ट करवा कर ही खून डोनेट करना चाहिए और वो भी कम से कम 6 महीने तक इंतजार करने के बाद। Needle Of Tattoo यही कारण है कि टैटू बनवाते समय लोगों को हिदायत दी जाती है कि वो हो सके तो नई सीरिंज का बंदोबस्त कर दें।

जिस तरह हॉस्पिटल के लिए आप अलग से इंजेक्शन लेकर जाते हैं उस तरह बड़े टैटू पार्लर में इस तरह की सुविधा होती है। जब नीडल हमारे शरीर में जाता है तो वो सिर्फ स्किन तक ही नहीं रहता बल्कि ब्लड स्ट्रीम तक पहुंचता है। इसलिए टैटू बनवाने को उतना सेफ नहीं माना जाता है। वैसे तो कई एक्सपर्ट्स मानते हैं कि टैटू बनवाने के बाद आपको 6 महीने तक का इंतज़ार करना चाहिए, लेकिन अमेरिकन रेड क्रॉस सोसाइटी मानती है कि आपको कम से कम 12 महीने तक ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए।

पियर्सिंग के बाद भी नहीं करना चाहिए ब्लड डोनेट

जिस तरह से हम टैटू बनवाने के बाद काफी समय तक ब्लड डोनेट नहीं कर सकते हैं वैसे ही पियर्सिंग के बाद भी नहीं करना चाहिए क्योंकि यहां भी यही लॉजिक लगता है, लेकिन इसके लिए आपको 12 महीने इंतज़ार करने की जरूरत नहीं है। यहां पर बस 1 हफ्ता रुकना होता है क्योंकि पियर्सिंग आपके ब्लड स्ट्रीम पर असर नहीं डालती है। 1 हफ्ता रुकना इसलिए चाहिए क्योंकि अगर आपको इसकी वजह से कोई भी इन्फेक्शन या सूजन आदि होती है तो उसका असर शरीर पर दिख जाएगा।

यह भी पढ़ें :Vastu Shastra: वास्तु के अनुसार घर में में करेंगे ये उपाय तो घर में आएगी खुशहाली

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Election Results: “चुनावी रुझानों को जानबूझकर धीरे…”, कांग्रेस के नेताओं ने बीजेपी पर लगाया बड़ा आरोप

Haryana Election Results: "चुनावी रुझानों को जानबूझकर धीरे...", कांग्रेस के नेताओं ने बीजेपी पर लगाया…

57 seconds ago

Yogendra Yadav Statements : हरियाणा के रुझानों को लेकर योगेंद्र यादव का बड़ा बयान , कर दिए कई बड़े दावे

Yogendra Yadav Statements : हरियाणा के रुझानों को लेकर योगेंद्र यादव का बड़ा बयान ,…

14 mins ago

Haryana Election : हरियाणा में AAP पर ही चल गया झाडू, खाता तक नहीं खुलवा सकी

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Election Results 2024 Updates : हरियाणा विधानसभा के चुनाव को लेकर…

23 mins ago

Haryana Crime: पोलिंग बूथ पर वोट डालने से रोका, फिर घर में घुसकर पीटा, जान से मारने की दी धमकी

Haryana Crime: पोलिंग बूथ पर वोट डालने से रोका, फिर घर में घुसकर पीटा, जान…

52 mins ago

Haryana Election 2024: हरियाणा की कालका सीट से शक्ति रानी शर्मा सबसे आगे, जानिए क्या हैं कांग्रेस के हाल ?

Haryana Election 2024: हरियाणा की कालका सीट से शक्ति रानी शर्मा सबसे आगे, जानिए क्या…

1 hour ago