होम / शरीर को हेल्थी बनाने वाले सुपरफूड्स Body Healthy Superfoods

शरीर को हेल्थी बनाने वाले सुपरफूड्स Body Healthy Superfoods

• LAST UPDATED : April 18, 2022

Body Healthy Superfoods : शरीर को हेल्थी बनाने वाले सुपरफूड्स

इंडिया न्यूज़, अम्बाला

थकान को कम करने के लिए केला सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। केला पोटेशियम, विटामिन और खनिजों से भरपूर, सबसे सस्ते और आसानी से उपलब्ध होने वाले ऊर्जा स्रोतों में से एक है।

आमतौर पर देखा जाता है कि जब व्यक्ति थकान का अनुभव करता है तो वह खुद को एनर्जी प्रदान करने के लिए एनर्जी से भरे पदार्थों का सेवन करता हैं। (Body Healthy Superfoods)एक कप कॉफी आपको फिर से एनर्जी प्रदान करती है, लेकिन इसे हेल्दी विकल्प नहीं माना जा सकता। थकान से लड़ने के लिए केला सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। केला पोटेशियम, विटामिन और खनिजों से भरपूर, दुनिया भर में सबसे सस्ते और आसानी से उपलब्ध होने वाले ऊर्जा स्रोतों में से एक है। आप इसे खा भी सकते हैं या फिर मिल्कशेक आदि के रूप में भी इसका सेवन कर सकते है।

केला खाएं: थकान कम करने के लिए केला सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है।(Body Healthy Superfoods)केला पोटेशियम, विटामिन और खनिजों से भरपूर, दुनिया भर में सबसे सस्ते और आसानी से उपलब्ध होने वाले ऊर्जा स्रोतों में से एक है। या फिर मिल्कशेक आदि के रूप में भी इसका सेवन कर सकते है।

Read Also : इन घरेलु उपायों से अपनी स्किन के धब्बो और पिम्पल्स से बचाये Protect Your Skin from Spots and Pimples

गर्मियों में पीएं भरपूर मात्रा में पानी

जब शरीर में थकान की बात होती है, तो पानी की कमी भी उसमें एक वजह होती है। दरअसल, जब आप शरीर की आवश्यकता से कम पानी का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर आमतौर पर थका हुआ महसूस करता है। (Body Healthy Superfoods)इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने शरीर के ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें। यह आपकी डेली डाइट में कोई अतिरिक्त कैलोरी नहीं एड करता है और आपको अधिक ऊर्जावान महसूस कराता है। एक व्यस्क व्यक्ति को दिनभर में 2-3 लीटर पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए।

नट्स को करें डाइट में शामिल

यदि आप भोजन के बीच थकान महसूस करते हैं, तो सबसे अच्छा स्नैकिंग विकल्प हैं बादाम, अखरोट, चिया बीज, अलसी और पिस्ता जैसे मेवे और बीज। (Body Healthy Superfoods)आप सूरजमुखी के बीज, हेज़लनट्स, या कद्दू के बीज भी ले सकते हैं। ये सभी ऐसे हेल्दी फूड आइटम्स हैं, जो थकान से लड़ते हैं।

जब आप थके हुए होते हैं, तो यह शरीर को आवश्यक पोषक तत्व, फाइबर और ऊर्जा प्रदान करते हैं। अधिकांश नट्स मैग्नीशियम, पोटेशियम और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों जैसे ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। (Body Healthy Superfoods)ये थकान से लड़ने वाले एकदम सही खाद्य पदार्थ हैं।

करें बीन्स का सेवन

फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर, बीन्स उन खाद्य पदार्थों में सबसे ऊपर हैं जो थकान से लड़ते हैं। वे फाइबर से भरपूर होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने और शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि या गिरावट को रोकने में मदद करते हैं। (Body Healthy Superfoods)किडनी बीन्स, क्लस्टर बीन्स, नियमित फ्रेंच बीन्स, और गारबानो बीन्स जैसे कई विकल्प उपलब्ध हैं। इन्हें नाश्ते के रूप में या करी के हिस्से के रूप में खाएं।

Read Also : वजन घटाने के लिए सूप को करें अपनी डाइट में शामिल Include Soup in Your Diet for Weight Loss

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
Panipat Crime News : मकान से 30 लाख रुपए कैश व लाखों रुपए के गहने चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार
Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox