Breastfeeding Tips: शिशु को दूध पिलाते समय कहीं आप भी ये गलती तो नहीं करती

इंडिया न्यूज़,Breastfeeding Tips: कुछ औरतों के लिए ब्रेस्‍टफीडिंग आसान होती है, तो वहीं कुछ महिलाओं के लिए ये चीज काफी मुश्किल साबित होती है। हर बच्‍चे के दूध पीने का तरीका अलग होता है। लेकिन ऐसी कुछ आम गलतियां हैं जो अक्‍सर नई माएं ब्रेस्‍टफीडिंग को लेकर करती हैं। वो इसका समाधान भी ढूंढने की कोशिश करती हैं लेकिन उन्‍हें इसमें सफलता नहीं मिल पाती है क्‍योंकि उन्‍हें अपनी परेशानी को हल करने का सही तरीका पता ही नहीं होता है।

परिवार से सलाह ले

ऐसा कहा जाता है कि ब्रेस्‍टफीडिंग आसान, नैचुरल होती है लेकिन कुछ औरतों के लिए ऐसा नहीं है। ब्रेस्‍टफीडिंग तनावपूर्ण और मुश्किल हो सकती है। किसी भी अन्‍य एक्टिविटी की तरह आप सीखकर, प्रैक्टिस कर के उसमें परफेक्‍ट होते हैं और गलतियां करना बिलकुल नॉर्मल बात है क्‍योंकि माओं को ब्रेस्‍टफीडिंग का एक्‍सपीरियंस नहीं होता है।

किसी से मदद ना लेना, सिचुएशन को और खराब कर सकता है। आप अपने दोस्‍तों और परिवार से सलाह ले सकते हैं। हो सकता है उनका अनुभव आपके काम आ जाए।

असहज महसूस होना नॉर्मल

ऐसा मानना गलत है कि ब्रेस्‍टफीडिंग करवाते समय ब्रेस्‍ट में दर्द होना एकदम नॉर्मल बात है। ब्रेस्‍टफीडिंग की शुरुआत में दर्द और असहज महसूस होना नॉर्मल है लेकिन ऐसा लंबे समय तक नहीं होना चाहिए। मांओं को पता होना चाहिए ब्रेस्‍टफीडिंग में दर्द नहीं होता है। ब्रेस्‍ट में दर्द होने के कारणों में ठीक से निप्‍पल को नहीं खींच पाना, ब्रेस्‍ट एंगॉर्जमेंट और गलत ब्रेस्‍टफीडिंग पोजीशन शामिल हैं।

​खुद पर ध्‍यान ना देना

ब्रेस्‍टफीडिंग के दौरान अपने ऊपर ध्‍यान देना बहुत जरूरी होता है। ब्रेस्‍ट में लगातार दूध बनता रहे, इसके लिए आपके शरीर को हड्डियों, खून और मांसपेशियों से पोषक तत्‍व लेने की जरूरत होती है। अगर मांसपेशियों को सही पोषण नहीं मिल पाता है, तो उनमें स्‍टोर किया गया पोषण खत्‍म होने लगता है।

मांओं को 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए क्‍योंकि पोषण और नींद की कमी की वजह से थकान हो सकती है। इससे आप इमोशनली और मेंटली बीमार महसूस कर सकती हैं।

​बहुत जल्‍दी बोतल लगा देना

अक्‍सर माएं बहुत जल्‍दी या कम उम्र में ही बच्‍चे को दूध की बोतल से दूध पीना सिखा देती हैं जो कि गलत है। ऐसा वर्किंग मॉम ज्‍यादा करती हैं जिन्‍हें ऑफिस जाना होता है।

जब तक बच्‍चा ब्रेस्‍ट से दूध पीना अच्‍छी तरह से ना सीख जाए, तब तक उसे दूध की बोतल नहीं पकड़ानी चाहिए। 6 से 8 महीने से पहले बच्‍चे को दूध की बोतल नहीं देनी चाहिए। सेंट्रल डिजीज एंड कंट्रोल के अनुसार बेबी को दूध की बोतल में ब्रेस्‍टमिल्‍क देना चाहिए।

पहले 6 महीनों में मां का दूध बहुत आवश्‍यक

बच्‍चे की जरूरत के हिसाब से ब्रेस्‍टमिल्‍क में बदलाव आता रहता है। शिशु के लिए पहले 6 महीनों में मां का दूध बहुत आवश्‍यक होता है। इससे मां और बच्‍चे को कई लाभ मिलते हैं। आज तक खुद वैज्ञानिक भी ब्रेस्‍टमिल्‍क का विकल्‍प नहीं निकाल पाए हैं। फॉर्मूला मिल्‍क ब्रेस्‍टमिल्‍क जैसा नहीं होता है और इसमें इम्‍यूनिटी को बढ़ाने वाले तत्‍व नहीं होते हैं।

यह भी पढ़ें : Bolllywood News: रकुल प्रीत सिंह की छतरीवाली का टीजर रिलीज

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद

 जुर्माना नहीं भरने पर काटनी होगी तीन माह की कैद India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

9 mins ago

Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता

उद्योगों का नियमितीकरण हमारी प्राथमिकता, व्यापारियों को मिलेगी सभी मूलभूत सुविधाएं भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन से…

20 mins ago

Panipat Crime News : मकान से 30 लाख रुपए कैश व लाखों रुपए के गहने चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Panipat Crime News : सीआईए टू पुलिस टीम ने पुलिस…

48 mins ago

Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Murder Accused Arrested : पानीपत जिला के थाना बापौली पुलिस ने खोजकीपुर…

1 hour ago

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना

India News Haryana (इंडिया न्यूज),Sonipat News :सोनीपत जिला के गांव पिपली स्थित राजकीय महाविद्यालय में…

3 hours ago