Brighten Your Skin Using Flour : आटे के इस्तेमाल से चमकाएं अपनी त्वचा

इंडिया न्यूज़, Brighten Your Skin Using Flour : आज तक आपने गेहूं के आटे का इस्तेमाल रोटी बनाने के लिए किया होगा, लेकिन हम आपको बता दें की आटा खाने के साथ साथ हमारी स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के काम भी आता है, जी हां, गेंहू के आटे की मदद से स्किन को चमकदार बनाया जा सकता है। अगर आप अपनी स्किन के लिए गेहूं के आटे का इस्तेमाल करते हैं तो से स्किन की कई परेशानियों दूर होती हैं।

गेहूं का आटा स्किन को ग्लोइंग तो करता है साथ ही इसमें मौजूद तत्व स्किन की रंगत को सुधारने के साथ टैनिंग को हटाने में भी मदद करते हैं। इसकी सहायता से स्किन के सेल्स को दोबारा जीवित करने में मदद करता है। जिससे दाग-धब्बे हटाने में भी मदद मिलती है। आज बताने जा रहे हैं आटे को स्किन पर लगाने के तरिके आइए जानते हैं :-

आटा गुलाबजल और शहद

आटा और शहद की मदद से भी स्किन को चमकाया जा सकता है। अगर आपको ऑयली स्किन की समस्या है, तो 1 चम्मच आटा, 2 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दूध को लेकर गाढा मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। इस तरह से आटा लगाने से फेस की जलन और रेडनेस भी कम होगी।

आटा और पानी

जी हां, आटा और पानी की मदद से भी स्किन की टैनिंग को आासनी से हटाया जा सकता है। आटा और पानी को चेहरे पर लगाने के लिए 1 चम्मच आटे में उतना ही पानी मिलाएं कि आटे का गाढा पेस्ट तैयार हो जाएं। अब इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। जब ये हल्का सूख जाएं, तो हाथों पर पानी लगाकर हल्की मसाज करें। ऐसा करने से चेहरे की टैनिंग दूर होने के साथ चेहरा चमकदार बनता है।

आटे में दूध मिलाकर

गेंहू के आटे और दूध को मिलाकर लगाने से स्किन सॉफ्ट होने के साथ असमान रंगत की समस्या भी ठीक होती है। ये दोनों नैचुरल चीजों को चेहरे पर लगने से ग्लो बढ़ता है और चेहरे पर रूखेपन की समस्या आसानी से दूर होती है। चेहरे पर दूध और आटा लगाने के लिए 1 चम्मच आटा 3 से 4 चम्मच दूध को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद इस नॉर्मल पानी से वॉश करें।

आटा और दही

आटा और दही की मदद से भी स्किन की अंदरूनी सफाई की जा सकती है। साथ ही इन्हें चेहरे पर लगाने से स्किन को पोषण भी मिलता है। 1 चम्मच आटे में 1 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। इस तरह से आटा लगाने से पिंपल्स की समस्या भी आसानी से दूर होती हैं।

यह भी पढ़ें : Exam Tips : इन टिप्स को फॉलो कर परीक्षा में पाएं बेहतर अंक

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Kumari Selja: ‘ऐतिहासिक क्षण आ गया है, जब…’,चुनावी नतीजों से पहले कुमारी सैलजा का बड़ा बयान

Kumari Selja: 'ऐतिहासिक क्षण आ गया है, जब...',चुनावी नतीजों से पहले कुमारी सैलजा का बड़ा…

4 mins ago

Haryana Election Result: क्या सत्ता में वापसी करेगी कांग्रेस? आखिर किसको मिलेगी सीएम की कुर्सी? बड़े दिग्गज ठोक रहे दावा

Haryana Election Result: क्या सत्ता में वापसी करेगी कांग्रेस? आखिर किसको मिलेगी सीएम की कुर्सी?…

44 mins ago

Haryana Election Result: हरियाणा में Congress और BJP के बीच सीधी टक्कर, आखिर किसके हाथ आएगी सत्ता की चाबी?

Haryana Election Result: हरियाणा में Congress और BJP के बीच सीधी टक्कर, आखिर किसके हाथ…

44 mins ago

Haryana Assembly Election Results 2024 Live: आज आएंगे हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम! किसके सिर सजेगा ताज?

Haryana Assembly Election Results 2024 Live: आज आएंगे हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम! किसके सिर…

59 mins ago

Haryana Assembly Election Result: हरियाणा में किसकी होगी जीत और किसको मिलेगी मात? नतीजे आएंगे आज

Haryana Assembly Election Result: हरियाणा में किसकी होगी जीत और किसको मिलेगी मात? नतीजे आएंगे…

1 hour ago