होम / Calcium Rich Food In Winter : सर्दी में कैल्शियम से भरपूर है ये चीजें

Calcium Rich Food In Winter : सर्दी में कैल्शियम से भरपूर है ये चीजें

• LAST UPDATED : January 28, 2023

 

इंडिया न्यूज़, Calcium Rich Food In Winter: हमें अपने दिनभर के खाने से जो कैल्शियम मिलना चाहिए वो नहीं मिल पाता जिस कारण हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है, और हमें कमरदर्द जोड़ों में दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको बताएंगे की आप किस तरह का भोजन लें की शरीर में कैल्शियम की पूरी हो जाए, आइए जानते हैं :-

1. सरसों की साग

 

सरसों में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है। जिसका सेवन करने से कैल्शियम की कमी दूर होगी। वही सर्दी के दिनों में सरसों के साग का बहुत सेवन किया जाता है। खासतौर पर मक्की की रोटी और सरसों की साग का सेवन शौकिया तौर पर किया जाता है। यह कैल्शियम की कमी दूर करने में मदद करता है।

2. सफेद तिल

ठंड के दिनों में सफेद तिल का इस्तेमाल किया जाता है। इसका सेवन करने से ठंड में शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होती है। आप तिल के लड्डू खा सकते हैं, कच्चा तिल भी सेहत के लिए अच्छा होता है। कई लोग तिल को सेक कर सौंफ के साथ सेवन करते हैं।

3. संतरा

संतरा विटामिन सी का सबसे अच्छा अच्छा स़्त्रोत है। कैल्शियम की पूर्ति होेने के साथ ही इम्युनिटी बूस्ट करता है। ठंड के मौसम में भी जिसे संतरा कहते हैं दरअसल, उसका नाम किन्नू होता है। यह बेहद मीठी होती है। प्राकृतिक रूप से मीठी होने पर भी डायबिटीज के मरीजों को भी इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

4. अंजीर

ठंड के दिनों में अंजीर का सेवन भी किया जाता है। ऐसे में आपकी बॉडी में कैल्शियम की पूर्ति हो रही है। जी हां, अंजीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका नियमित सेवन करने से हड्डियां संबंधित बीमारियों दूर हो जाती है। साथ ही इसमें मौजूद तत्व हड्डियों के विकास का काम करते हैं।

5. टमाटर

टमाटर में विटामिन के होने के साथ कैल्शियम की भी मात्रा भरपूर होती है। इसलिए रोज सलाद में एक टमाटर का सेवन जरूर करें। इससे आपको कैल्शियम की कमी नहीं होगी। और लगातार हो रहे हड्डियों के दर्द में भी आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें : Healthy Living Tips : इन 10 चीजों के नियमित सेवन से आप रख सकते हैं हर बीमारी को दूर

यह भी पढ़ें : Arabee Ke Patte Kee Sabjee : क्या आपने कभी खाई है अरबी पत्तों की सब्जी

Connect With Us : Twitter, Facebook

 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox