होम / Call Recording on Smart Phone : आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है या नहीं, ऐसे पता करें

Call Recording on Smart Phone : आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है या नहीं, ऐसे पता करें

• LAST UPDATED : January 12, 2023

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Call Recording on Smart Phone) : हमारे जीवन में फोन का उपयोग बहुत ज्यादा बढ़ गया है। वर्तमान में सभी लोग अपने परिचितों से बात ज्यादात्तर फोन के माध्यम से ही करते हैं। कई बार हम बहुत ही संवेदनशील बात भी अपने परिचित लोगों से फोन के माध्यम से कर लेते हैं। लेकिन कई बार कुछ लोग आपकी की गई बातों को रिकॉर्ड करके बाद में आपको ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं।

कॉल रिकॉर्डिंग कई देशों में गैर-कानूनी

क्या आपको भी लगता है कि कहीं आपकी कॉल रिकॉर्ड न कर ली जाए तो ऐसे रहें सुचेत। वैसे तो कॉल रिकॉर्डिंग कई देशों में गैर-कानूनी है । इसी कारण ध्यान में रखते हुए गूगल ने थर्ड पार्टी ऐप्स पर बैन लगा दिया है। यानी कॉल रिकॉर्डिंग के लिए कोई भी अब थर्ड पार्टी ऐप्स की मदद नहीं ले सकता है। वही आजकल कई एंड्रॉइड फोन्स में इन बिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग फीचर भी आता है लेकिन उसमें सामने वाले को कॉल पिक करते ही मैसेज दे दिया जाता है कि आपके कॉल को रिकॉर्ड किया जा रहा है।

बीप की आवाज से पहचाने

जब आप कॉल पर बात कर रहे होते हैं तो कॉल को गौर से सुनें. अगर बीप की आवाज आ रही है तो आपके कॉल को रिकॉर्ड किया जा रहा है। कॉल रिसीव करते ही बीप की आवाज लंबे समय तक आती है तो समझ जाइए कि आपक कॉल को सामने वाला रिकॉर्ड कर रहा है।

नए फोन्स में सुनाई दती है अनाउंसमेंट

वहीं आजकल आ रहे स्मार्टफोन में अनाउंसमेंट हो जाती है यदि दूसरा व्यक्ति आपकी कॉल को रिकार्ड कर रहा होता है। लेकिन पुराने फोन्स में अनाउंसमेंट सुनाई नहीं देती है।  इस स्थिति में दूसरे तरीके से पता किया जा सकता है।

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox