Career Guidance जानिए क्लाउड आर्किटेक्चर क्या है? इसके रूप में अपना कॅरियर कैसे शुरू करें

Career Guidance

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Career Guidance : आजकल पूरी दुनिया की अनेक कंपनियां टेक्नोलॉजी को अपना रही है। अगर आप एक आईटी और सॉफ्टवेयर एक्सपर्ट हैं तो आप क्लाउड कंप्यूटिंग में क्लाउड आर्किटेक्ट के तौर पर अपना करियर शुरू कर सकते हैं। क्लाउड आर्किटेक्ट संबद्ध प्रोजेक्ट्स की तकनीकी आवश्यकताओं को आर्किटेक्चर और डिजाइन में परिवर्तित करने के लिए जिम्मेदार होता है।

क्लाउड आर्किटेक्चर क्या है? (Career Guidance)

आर्किटेक्चर या वास्तुकला इमारतों और अन्य भौतिक संरचनाओं और वातावरण को डिजाइन करने का विज्ञान है। लेकिन क्या होता है जब हम किसी ऐसी तकनीक पर काम करते हैं जिसके लिए किसी भौतिक संरचना की आवश्यकता नहीं होती है?

क्लाउड कंप्यूटिंग सिर्फ एक तकनीक ही नहीं बल्कि एक क्रांति है। अधिकांश कंपनियों ने अपनी लागत कम करके क्लाउड कंप्यूटिंग की मदद से मुख्य व्यवसाय संचालन में बेहतर परिणाम प्राप्त किया है। कंपनियां संपूर्ण कंप्यूटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को क्लाउड पर होस्ट कर सकती हैं। हालाँकि, क्लाउड की वास्तुकला महत्वपूर्ण आवश्यकता बनी हुई है। इसलिए क्लाउड आर्किटेक्ट कॅरियर पथ उम्मीदवारों के लिए आशाजनक कॅरियर में से एक है।

क्लाउड आर्किटेक्ट क्या होते हैं? (Career Guidance)

क्लाउड आर्किटेक्ट एक आईटी विशेषज्ञ होता है जिसे क्लाउड कंप्यूटिंग और मार्किट में इसकी भूमिकाओं और उपयोग का कंबाइंड नॉलेज होता है। वे आईटी क्षेत्र के भीतर एक महत्वपूर्ण स्थान लेते हैं और एक टीम का नेतृत्व करते हैं और अपने आगेर्नाइजेशन के कंप्यूटिंग क्लाउड से संबंधित एप्लिकेशन्स के निर्माण और डिप्लॉयमेंट में एक रणनीति बनाते हैं। वे आम तौर पर क्लाउड गतिविधि की निगरानी, डिजाइनिंग और माइग्रेट करने वाले एप्लिकेशन्स और कई अन्य प्लानिंग एक्टिविटीज पर काम करते हैं। (How to Build a Career in Cloud Architect)

क्लाउड आर्किटेक्ट प्रौद्योगिकी कंपनियों, निर्माण कंपनियों, डिजाइन फर्मों और कई अन्य कंपनियों में काम कर सकते हैं, जो क्लाउड कंप्यूटिंग तकनीक का उपयोग करते हैं। वे सीधे वरिष्ठ स्तर के प्रबंधन को रिपोर्ट करते हैं, जैसे निदेशक, मुख्य तकनीकी अधिकारी आदि।

क्लाउड आर्किटेक्ट का जॉब डिस्क्रिप्शन (Career Guidance )

क्लाउड आर्किटेक्ट क्लाउड कंप्यूटिंग के कई पहलुओं, जैसे फ्रंट-एंड प्लेटफॉर्म से लेकर क्लाउड स्टोरेज तक के लिए नेटवर्क का प्रबंधन करते हैं। वे तकनीकी योजना, डिजाइन और सभी क्लाउड वातावरण के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसका मतलब यह है कि क्लाउड आर्किटेक्ट क्लाउड कंप्यूटिंग के तकनीकी और व्यावसायिक दोनों पक्षों पर काम करते हैं।

क्लाउड वातावरण की योजना बनाना और डिजाइन करना। प्रोजेक्ट का विकास या डिप्लॉयमेंट के लिए मार्गदर्शन। सिस्टम का स्वामित्व बनाए रखें। संपूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर में एक्सपेर्टीज की डिलीवरी। रिलेवेंट सिस्टमको स्वीकार करना। किसी व्यवसाय के लिए आवश्यक कार्यात्मकताओं और उसके प्रतिस्पर्धी लाभों को समझना। व्यवसाय के लिए सही विक्रेताओं का चयन। एपीआई और मानकों को अपनाना। विभिन्न सप्लायर से प्राप्त घटकों का एकीकरण।

क्लाउड आर्किटेक्ट बनने के लिए तकनीकी कौशल की जरूरत (Career Guidance)

  • क्लाउड आर्किटेक्ट बनने के लिए बुनियादी आवश्यकता विज्ञान पृष्ठभूमि में स्नातक की डिग्री प्राप्त करना है, क्योंकि क्लाउड आर्किटेक्ट बनने के लिए बहुत कठिन और तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है।
  • क्लाउड आर्किटेक्ट एक एंट्री लेवल की पोजीशन नहीं है, बल्कि यह आमतौर पर मध्य-स्तर या मध्य-वरिष्ठ स्तर का करियर होता है। क्लाउड आर्किटेक्ट के रूप में अपना करियर शुरू करने से पहले आपके पास उचित आईटी अनुभव होना चाहिए, क्योंकि इसके लिए मजबूत तकनीकी कौशल, नेतृत्व और टीम प्रबंधन कौशल की आवश्यकता होती है।
  • क्लाउड आर्किटेक्ट केवल अनुभव प्राप्त करने के बारे में ही नहीं है बल्कि यह एक आॅनलाइन पाठ्यक्रम की मदद से उनके कौशल को बढ़ाने के बारे में होता है। चुनने के लिए बहुत सारे सर्टीफिकेशन्स होते हैं और कुछ बेहतरीन प्लेटफॉर्म हैं, जैसे अहर, ग्रेट लर्निंग का क्लाउड आर्किटेक्चर कोर्स, अहे सर्टीफिकेशन आदि। ये प्रमाणपत्र आपकी डिजाइन, नेटवर्क, स्टोरेज और सिक्योरिटी की क्षमता को वैलिडेट कर सकते हैं।

Also Read : ENG vs AUS Ashes 2021 1st Test 1st Day गाबा टेस्ट की पहली पारी में 147 रन पर ढेर हुई इंग्लैंड

Connect With Us: Twitter Facebook

Mohit Saini

Sub Editor at Indianews.in | Indianewsharyana.com | IndianewsDelhi.com | Aajsamaj.com | Manage The National and Live section of the website | Complete knowledge of all Indian political issues, crime and accident story. Along with this, I also have some knowledge of business.

Share
Published by
Mohit Saini

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

8 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

9 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

9 hours ago