होम / बच्चे हो रहे हेपेटाइटिस का शिकार, जानिए इससे जुड़े लक्षण

बच्चे हो रहे हेपेटाइटिस का शिकार, जानिए इससे जुड़े लक्षण

• LAST UPDATED : April 28, 2022

बच्चे हो रहे हेपेटाइटिस का शिकार, जानिए इससे जुड़े लक्षण

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Hepatitis : हेपेटाईटिस (Hepatitis) एक गंभीर बीमारी है जिसका असर सीधा लिवर पर पड़ता है। देश में करोड़ो लोग इस  वायरस  का शिकार बन चुके है। हेपेटाईटिस एक वायरस है ये मानव के शरीर में रक्त के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है और सिधा असर हमारे लिवर पर डालता है। अगर इसका इलाज सही समय पर ना करवाया जाए तो से मानव की मौत का कारण भी बना सकती है।

अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देशों में बच्चों में हेपेटाइटिस या लिवर में सूजन के मामलों में रहस्यमयी तेजी से बठता जा रहा है जो की विशेषज्ञों के लिए एक चिंता का विषय है। हेपेटाईटिस के केस सबसे पहले ब्रिटेन पाए गए थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक अब तक हेपेटाइटिस के 200 केस सामने आ चुके हैं।

कई बच्ची के हो चुके लिवर ट्रांसप्लांट

Hepatitis

हेपेटाइटिस सी और सी बहुत ही घंभीर वायरस है। इस वायरस के सभी केस एक महीने में 16 साल के बच्चों के हैं। जिसमें से 17 बच्चों को लिवर ट्रांसप्लांट कराना पड़ा है और एक की मृत्यु हो गई है। अब तक बच्चों में हेपेटाइटिस के वायरस नही देखा गया था लेकिन अब सभी मामले स्वस्थ बच्चों में सामने आ रहे हैं। यह हेपेटाइटिस A, B, C, D और E  अलग स्ट्रेन के हैं। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है।

कोरोना की वजह से हेपेटाइटिस बच्चों को बना रहा शिकार

कोरोना काल में बच्चे किसी बाहर लोगों के संपर्क में नही आए थे। कोविड पाबंदियों में बच्चे आम वायरस के संपर्क में नही आए थे जिसके कारण अब बच्चों पर घर से बाहर जाने पर सिधा प्रभाव डाल रहा है। इससे बच्चों का इम्यून सिस्टम ज्यादा कार्य कर रहा है, जिसके कारण लिवर में सूजन आने की परेशानी ज्यादा आ रही है। दूसरा अनुमान यह भी लगाया जा रहा है की इसका कारण कोरोना तो नहीं है। क्योंकि से बच्चे कोरोना सेंक्रमण के शिकार भी हुए है। वैज्ञानिक पता लगा रहे हैं कि क्या कोरोना के कारण बच्चों पर हेपेटाइटिस ज्यादा प्रभाव डाल रहा है। जिस कारण ये बच्चे हेपेटाइटिस का शिकार हो रहे है।

हेपेटाइटिस से कैसे करे बच्चों का बचाव

जिस प्रकार कोरोना संक्रमण से बचने के लिए बार-बार हाथ धोना जरूरी है। इसी प्रकार हेपेटाइटिस से बचने के लिए भी बच्चों को वॉशरूम से आने और भोजन करने से पहले हाथ जरूर धुलवाएं। अगर किसी बच्चे उल्टी या डायरिया हो तो स्कूल न भेजें और नाक से पानी चलने पर टिश्यू पेपर का प्रयोग करके उसे डस्टबिन में डाल दे और हाथ धोते रहे।

(Hepatitis)

ये भी पढ़े : चीन में मिला पहला बर्ड फ्लू ( H3N8) संक्रमित इंसान

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox