होम / Chocolate Storage Tips : अगर इस तरिके से करेंगे चॉकलेट को स्टोर तो बनी रहेगी फ्रैशनेस

Chocolate Storage Tips : अगर इस तरिके से करेंगे चॉकलेट को स्टोर तो बनी रहेगी फ्रैशनेस

• LAST UPDATED : April 13, 2023

इंडिया न्यूज, Chocolate Storage Tips : चॉकलेट खाना सबको पसंद होता है। बच्चे ही नहीं बड़े भी इसे खाना पसंद करते हैं। कई दफा जब हम मार्किट जाते हैं तो चॉकलेट का डिब्बा ही उठा लाते हैं लेकिन फिर हमारे सामने जो समस्या आती है वो है इसे स्टोर करने की, तो आज हम आपको इसी से संबधित जानकारी देने जा रहे हैं जिससे इसकी फ्रैशनेस को बरकरार रख सके। आइए जानते हैं।

चॉकलेट को रेफ्रिजरेटर में न रखें

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन वास्तव में चॉकलेट को रेफ्रिजरेटर में स्टोर करना अच्छा नहीं माना जाता है। दरअसल, चॉकलेट फ्रिज में रखे विभिन्न सामानों की गंध को आसानी से अब्जॉर्ब कर लेती है। इतना ही नहीं, फ्रिज में नमी शुगर ब्लूम का कारण भी बन सकती है, जिसका अर्थ है कि चीनी सतह पर आ जाती है और चॉकलेट को फीका कर देती है। इससे चॉकलेट का स्वाद वैसा नहीं रह जाता है, जो आपको वास्तव में मिलना चाहिए। इसलिए फ्रिज की जगह इसे ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर करें।

How to Store Chocolate For Freshness (Expert's Tips)

एयर-टाइट कंटेनर में रखें

चॉकलेट को स्टोर करने के लिए आपको इस टिप को जरूर फॉलो करना चाहिए। भले ही आप चॉकलेट को एक ठंडी व सूखी जगह पर रख रही हैं, लेकिन फिर भी आपको उसे एयर टाइट कंटेनर में ही रखना चाहिए। दरअसल, चॉकलेट में मौजूद कोकोआ बटर अपने आस-पास की हर चीज की गंध को अब्जॉर्ब करता है। ऐसे में एयर टाइट कंटेनर में रखने से आप इस समस्या से आसानी से बच सकती हैं।

लाइट से रखें दूर

जब आप चॉकलेट को स्टोर करें तो इस बात का ध्यान रखें कि आप एयरटाइट कंटेनर को किसी ऐसी जगह पर ना रखें, जहां पर वह रोशनी के संपर्क में आए। हम यहां पर सिर्फ सूरज की रोशनी की ही बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि आर्टिफिशियल लाइट से भी इसे बचाना चाहती है। यह लाइट आपकी चॉकलेट के टेस्ट को नेगेटिव तरीके से इफेक्ट करती है।

रेफ्रिजरेट करने पर रखें इन बातों का ख्याल

कभी-कभी ऐसा होता है कि आपको रेफ्रिजरेट करना पड़ता है। दरअसल, मौसम बहुत अधिक गर्म होता है और हर कोई एयर कंडीशनिंग का उपयोग नहीं करता है। ऐसे में फ्रिज की जरूरत पड़ती है। हालांकि, इस स्थिति में चॉकलेट को फ्रिज में रखने से पहले उसे किसी भी तरह की गंध से बचाने के लिए पहले इसे अच्छी तरह कसकर रैप करें और फिर इसे एक एयरटाइट कंटेनर में सील कर दें। आप इसे जब भी खाने के लिए बाहर निकालें, तो इसे खोलने से पहले कमरे के तापमान पर वापस आने दें। इस तरह आप बिना किसी परेशानी के अपनी चॉकलेट को तीन से छह महीने तक आसानी से खा सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Use Toothpaste For Cleaning : जानिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल आप और किस काम के लिए कर सकते हैं

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT