रोजाना दो लौंग का सेवन करता है गंभीर बिमारियों को दूर

इंडिया न्यूज़, अम्बाला

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लौंग मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ लौंग कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। भारतीय चिकित्सा और आयुर्वेद में भी लौंग का इस्तेमाल किया जाता है। रोजाना सिर्फ दो लौंग का सेवन करके गंभीर रोगों से बचा जा सकता है।

दूध में दो लौंग मिलाकर पीने से शारीरिक क्षमता बढ़ती है

रोजाना दो लौंग का सेवन करता है गंभीर बिमारियों को दूर

अगर आप रोजाना दूध में सिर्फ दो लौंग का सेवन करते हैं तो इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिससे आपको कई बीमारियों से निजात मिल जाएगी। दरअसल लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, इसके अलावा लौंग में पोटैशियम, आयरन, फाइबर, ओमेगा-3 और फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। लौंग का नियमित रूप से सेवन करने से हमारी शारीरिक क्षमता बढ़ती है और हमारा शरीर मजबूत बनता है।

ये भी पढ़े : गंभीर बिमारियों को दूर करता है अखरोट

लौंग का सेवन करने के फायदे

रोजाना दो लौंग का सेवन करता है गंभीर बिमारियों को दूर

दूध में दो लौंग मिलाकर पीने से रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है, क्योंकि दूध में पोटेशियम और मैग्नीशियम, खनिज और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, तो वही लौंग में रक्तचाप को नियंत्रित करने वाले गुण होते हैं।
दाल में लौंग का तड़का लगाया जाता है। लौंग विटामिन सी से भरपूर होता है। यह सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने का काम करता है, इसके साथ ही यह आपके शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को भी बढ़ाता है।

लौंग पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती है।इसका सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और कब्ज, अपच जैसी पाचन समस्याओं से राहत मिलती है।लौंग का सेवन करना लिवर के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें यूजेनॉल मौजूद होता है जो लीवर के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

ये भी पढ़े : गर्मियों के लिए डिलीशियस दाल पुलाव रेसिपी

लौंग की तासीर

रोजाना दो लौंग का सेवन करता है गंभीर बिमारियों को दूर

लौंग की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन करने से जुकाम, कफ, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस जैसी अन्य समस्याओं में काफी राहत मिलती है।लौंग एक नैचुरल पेनकिलर माना जाता है। दांतों के दर्द और सिर के दर्द में सका इस्तेमाल करने से तुरंत राहत मिलती है।

लौंग का सेवन करने से मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करने में मदद मिलती है। इसके साथ यह मसूड़ों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। भारतीय खानों में लौंग का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?
ज्यादातर लोग अपनी सुबह की चाय में “चाय के मसाले” का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि “चाय के मसाले” में लौंग का पाउडर मिला होता है।

गरम मसाला जो सब्ज़ियों का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसमें भी लौंग का पाउडर मौजूद होता है।

ये भी पढ़े : घर पर कैसे बढ़ाएं आंखों की रोशनी

Connect With Us : Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

18 mins ago

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

10 hours ago