Consumption of Mint is Very Beneficial for Health पुदीने का सेवन है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद

Consumption of Mint is Very Beneficial for Health : पुदीने का सेवन है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद

इंडिया न्यूज, अम्बाला 

पुदीना सबसे ज्यादा अपने स्वाद के लिए जाना जाता है। पुदीने की चटनी न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि हमारे स्वास्थय के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। इसके स्वाद से मन तरोताजा रहता है। पुदीने की चटनी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। पुदीने में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है इसमें वसा और कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। पुदीना में विटामिन ए, सी और बी-कॉमप्लेक्स जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं।(Consumption of Mint is Very Beneficial for Health)

इसके अलावा आयुर्वेद में पुदीने का उपयोग अन्य रोगों के इलाज के रूप में किया जाता है। पुदीने की पत्तियों का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है और हमारी त्वचा में भी निखार आता है।
पुदीने की पत्तियों में आयरन, पोटेशियम और मैंगनीज अच्छी मात्रा में मौजूद होती है जो मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देते हैं और हीमोग्लोबिन प्रोफाइल में सुधार करती हैं। आज के इस लेख में हम आपको पुदीने की पत्तियों से मिलने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।(Consumption of Mint is Very Beneficial for Health)

पुदीने का सेवन दिलाता है दांतों के दर्द से राहत

दाँत दर्द होने की समस्या किसे नहीं होती। पुदीने के पत्ते का चूर्ण बनाकर दांत को मांजने से दर्द कम होता है। पुदीने के औषधीय गुण दाँत दर्द को कम करने में मदद करते हैं। पुदीना के लाभ दर्द से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है।
पुदीना हमारे श्वसन तंत्र को साफ करने के लिए भी फायदेमंद है। (Consumption of Mint is Very Beneficial for Health)पुदीना हमारे नाक, गले और फेफड़ों की सफाई करके सभी हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। पुदीने में मौजूद एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण खांसी और गले की जलन से राहत दिलाते हैं।

Read Also : How to Make South Indian Rava Upma Recipe at Home घर पर साउथ इंडियन रवा उपमा रेसिपी बनाने की विधि

पुदीने की चाय सिरदर्द से राहत दिलाती है

अक्सर देखा गया है की पाचन शक्ति ख़राब होने के कारण सर में दर्द होता है । पुदीने की चाय ऐसे में बहुत फायदेमंद सिद्ध हो सकती है, क्योंकि यह अपने दीपन – पाचन गुण के कारण खाने को अच्छी प्रकार से हजम करने में मदद करती है, जिससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है।

ओरल हेल्थ के लिए होती है बहुत फायदेमंद

पुदीने की पत्तियों का सेवन हमारी ओरल हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। पुदीने की ताजा पत्तियों को चबाने से मुँह की बदबू से छुटकारा मिल सकता है। (Consumption of Mint is Very Beneficial for Health)इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंह के अंदर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। पुदीने की पत्तियों के सेवन से दाँतों पर जमा गंदगी दूर होती है और दाँत साफ होते हैं।

बाल झड़ने से रोकता है पुदीना

दीना अपने वातशामक गुण के कारण बालों के रूखेपन को कम करता है। ऐसा होने से बालों की रूसी एवं बेजान होकर झड़ना या टूटना कम हो जाता है, जिससे बाल प्राकृतिक रूप से बढ़ना शुरू हो जाते हैं।

पुदीने से आता है सौंदर्य निखार

हमारी सेहत के साथ साथ, त्वचा के लिए भी पुदीना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं इसीलिए इसका उपयोग बॉडी क्लींजर, सोप और फेश वॉश में किया जाता है। खासतौर पर ऑयली स्किन वालों के लिए पुदीना की पत्तियां बहुत कारगर सिद्ध हुई हैं। इससे त्वचा पर जमा गंदगी दूर हो जाती है और हमारी त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है। जिससे त्वचा हर वक़्त खिली खिली रहती है।(Consumption of Mint is Very Beneficial for Health)

Read Also : Delicious curry recipe at home घर पर स्वादिष्ट कड़ी बनाने की रेसिपी

Connect With Us : Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

8 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

8 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

9 hours ago